Search

निर्मला सीतारमण फोर्ब्स की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में 34वें स्थान पर

निर्मला सीतारमण ने फोर्ब्स की शक्तिशाली महिलाओं की इस सूची में ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप से पीछे छोड़ते हुए यह स्थान हासिल किया है.

Dec 14, 2019 09:23 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

फोर्ब्स पत्रिका द्वारा हाल ही में विश्व की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची जारी की गई. इस सूची में भारत की वित्त मंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को 34वां स्थान हासिल हुआ है. फ़ोर्ब्स की इस सूची में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल पहले स्थान पर और यूरोपीय केंद्रीय बैंक की अध्यक्ष क्रिश्टिन लागार्ड दूसरे नंबर पर हैं.

निर्मला सीतारमण ने फोर्ब्स की शक्तिशाली महिलाओं की इस सूची में ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप से पीछे छोड़ते हुए यह स्थान हासिल किया है. जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल लगातार नौंवी बार पहले स्थान पर इस सूची में आई हैं.

सूची में अन्य भारतीय महिलाएं

निर्मला सीतारमण के अतिरिक्त एचसीएल कॉर्पोरेशन की सीईओ और कार्यकारी निदेशक रोशनी नादर मल्होत्रा 54वें स्थान पर है. जबकि, दवा कंपनी बायोकॉन की एमडी और सीईओ किरण मजूमदार शॉ इस सूची में 65वें स्थान पर मौजूद हैं. इस सूची के संदर्भ में फोर्ब्स ने लिखा है कि वर्ष 2019 में दुनिया भर में महिलाओं ने सक्रियता से आगे बढ़कर सरकार, उद्योगों, मीडिया और परमार्थ कार्यों में नेतृत्वकारी भूमिका संभाली है.

यह भी पढ़ें: नागरिकता (संशोधन) विधेयक क्या है, जिसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी मंजूरी

सूची के मुख्य बिंदु

• फोर्ब्स 2019 की विश्व की टॉप 100 शक्तिशाली महिलाओं की सूची में पहले स्थान जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल हैं. 
• दूसरे स्थान पर, यूरोपियन सेंट्रल बैंक की प्रेसिडेंट क्रिस्टीन लेगार्ड और तीसरे स्थान पर यूएस हाऊस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्ज़ की स्पीकर नैन्सी पेलोसी हैं.
• इस सूची में क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय को 40 वां और इवांका ट्रंप को 42 वां स्थान मिला है.
• आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा, पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग और पॉप सिंगर और गीतकार रिहाना भी इस सूची में जगह हासिल करने में कामयाब रही हैं. 
• बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना इस सूची में 29वें स्थान पर हैं. ग्रेटा थनबर्ग इस सूची में 100वें स्थान पर हैं.

फ़ोर्ब्स के बारे में जानकारी

फ़ोर्ब्स इनकॉर्पोरेट एक निजी स्वामित्व वाली प्रकाशन और मीडिया कंपनी है. इसका प्रमुख प्रकाशन एक द्वि-साप्ताहिक पत्रिका फोर्ब्स है. कंपनी फोर्ब्स एशिया, फोर्ब्स लाइफ और फोर्ब्स वुमन पत्रिकाओं को प्रकाशित करती है. वर्ष 1917 में, बर्टी चार्ल्स फोर्ब्स ने फोर्ब्स पत्रिका को द्वि-मासिक प्रकाशन के रूप में लॉन्च किया था. मौजूदा समय में स्टीव फोर्ब्स प्रधान संपादक हैं और रेन्डेल लेन फोर्ब्स के संपादक हैं.

यह भी पढ़ें: मंत्रिमंडल ने विमान (संशोधन) विधेयक, 2019 को पेश करने की मंजूरी दी

यह भी पढ़ें: ग्रेटा थनबर्ग को टाइम ‘पर्सन ऑफ द ईयर 2019’ चुना गया

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS