IND vs NZ: रोहित और शुभमन गिल ने तोड़ा सहवाग-गंभीर का यह रिकॉर्ड, यहाँ देंखे डिटेल्स

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने भारत की पूर्व सलामी जोड़ी वीरेंद्र सहवाग-गौतम गंभीर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. दोनों ने पहले विकेट के लिए 212 रनों की साझेदारी की. 

रोहित और शुभमन गिल ने तोड़ा सहवाग-गंभीर का यह रिकॉर्ड
रोहित और शुभमन गिल ने तोड़ा सहवाग-गंभीर का यह रिकॉर्ड

India vs New Zealand: न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने तेज शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड 212 रनों की साझेदारी की, उन्होंने सिर्फ 26.1 ओवर में ये रन बनाये है.

इसके साथ ही उन्होंने 14 साल पुराने, भारत की पूर्व सलामी जोड़ी वीरेंद्र सहवाग-गौतम गंभीर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. वहीं शुभमन गिल ने पाकिस्तान के कप्‍तान बाबर आजम के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.   

पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी:

रोहित शर्मा और शुभमन गिल वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर के न्यूजीलैंड के खिलाफ ODI में भारतीय सलामी जोड़ी द्वारा सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. इससे पहले यह रिकॉर्ड 201 रनों का था जिसे वीरेंद्र सहवाग-गौतम गंभीर की सलामी जोड़ी ने वर्ष 2009 में हैमिल्टन में बनाया था.

रोहित शर्मा और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी ने इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम रनों की बारिश कर दी और यह रिकॉर्ड बना दिया. साथ ही दोनों खिलाड़ियों ने अपना शतक भी पूरा किया. दोनों के बीच रिकॉर्ड 212 रनों की पार्टनरशिप हुई.

शुभमन ने तोड़ा कोहली का रिकॉर्ड:

शुभमन ने अपने चौथे ODI शतक के साथ किंग कोहली का एक और रिकॉर्ड तोड़ दिया है. उन्होंने विराट कोहली के, तीन मैचों की वनडे सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 

गिल ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में 360 रन बनाये. विराट कोहली ने वर्ष 2012 एशिया कप में 357 रन बनाए थे. इस टूर्नामेंट में भारत केवल तीन ही मैच खेल पाया था और फिर टूर्नामेंट से बाहर हो गया था.

शुभमन ने अपनी 112 रनों की पारी के दौरान 78 गेंदों का सामना किया जिसमें उन्होंने पांच छक्के और 13 चौके लगाये. 

21 ODI पारियों के बाद सबसे ज्‍यादा शतक:

खिलाड़ी देश शतक
क्विंटन डी कॉक साउथ अफ्रीका 5
इमाम उल हक पाकिस्तान 5
शुभमन गिल भारत 4
डेनिस लिली  ऑस्ट्रेलिया 4

हिटमैन रोहित ने जड़ा 30वां ODI शतक:

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने ऑल-फॉर्मेट कप्तान बनने के बाद भारत के लिए पहला शतक जड़ा है. उनका यह शतक 52 पारियों के बाद आया है.

आखिरी बार रोहित ने वनडे में शतक जनवरी 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत में बनाया था. रोहित अब ODI में शतकों के मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर आ गए है.

इसे भी पढ़े:

BharOS: भारत के पहले स्वदेशी मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम ‘BharOS’ की हुई सफल टेस्टिंग, जानें इसके बारें में

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play