टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 02 जून 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 02 जून 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Jun 2, 2021 18:05 ISTModified On: Jun 2, 2021 17:58 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 02 जून 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

ICC का बड़ा फैसला, वनडे वर्ल्ड कप में खेलेंगी 14 टीमें

अब 50 ओवरों के वर्ल्ड कप में 14 टीमें भाग लेंगी, जबकि टी-20 वर्ल्ड कप हर दो साल बाद आयोजित होगा. आईसीसी ने 01 जून 2021 को यह जानकारी दी. इसके अलावा चैंपियन्स ट्रॉफी (मिनी वर्ल्ड कप) की भी वापसी हो गई है. इससे पहले साल साल 2017 यह ट्रॉफी आखिरी बार खेली गई थी और इसके बाद आईसीस ने इसे खत्म करने का फैसला लिया था.

आईसीसी ने वर्ल्ड कप का फॉर्मेट भी साझा किया है. इसके तहत मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप में दो अलग-अलग ग्रुप में 7-7 टीमें होंगे. हर ग्रुप से 3 टीमें चुनी जाएंगी, जो सुपर-6 स्टेज पर पहुंचेंगी और इन्हीं के बीच सेमीफाइनल और फाइनल खेला जाएगा. ये वही फॉर्मेट है जो 2003 के वर्ल्ड कप में इस्तेमाल किया गया था.

 

वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की अर्थव्यवस्था में 7.3 प्रतिशत की गिरावट आई

राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (एनएसओ) के आंकड़ों के अनुसार, वित्‍त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 7.3 प्रतिशत की गिरावट आई. जीडीपी में आई ये गिरावट कोविड-19 महामारी के आर्थिक असर को दिखाती है. वहीं पिछले साल (2019-20) में यह 4 प्रतिशत रही थी.

भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार के. वी. सुब्रमण्यम ने कहा कि जीएसटी पिछले साल के मुकाबले इस साल काफी बढ़ा है. पिछले साल के सितंबर महीने के बाद से जीएसटी में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. अप्रैल महीने में जीएसटी में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है.

 

टाटा स्टील के टीवी नरेंद्रन बने CII के नए अध्यक्ष

नरेंद्रन कोटक महिंद्रा बैंक के CEO और प्रबंध निदेशक उदय कोटक का स्थान लेंगे. भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) की एक प्रेस विज्ञप्ति में यह कहा गया है कि, टाटा स्टील के CEO और प्रबंध निदेशक टीवी नरेंद्रन ने वर्ष, 2021-22 के लिए CII के अध्यक्ष का पद ग्रहण किया है.

नरेंद्रन ने वर्ष, 2016-17 के दौरान CII (पूर्वी क्षेत्र) के अध्यक्ष के तौर पर कार्य किया था. वे वर्ष 2020-21 के लिए CII के अध्यक्ष - नामित भी थे. वे CII झारखंड के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. उन्होंने नेतृत्व और मानव संसाधन पर CII राष्ट्रीय समितियों का भी नेतृत्व किया है.

 

वाइस एडमिरल रवनीत सिंह ने नौसेना उप प्रमुख का कार्यभार संभाला

वाइस एडमिरल रवनीत सिंह 01 जुलाई 1983 को भारतीय नौ सेना में कमीशन किए गए और एविएशन में विशेषज्ञ हैं. फ्लैग ऑफिसर मास्टर ग्रीन इंस्ट्रुमेंट के साथ क्वालिफाइड फ्लाइंग इंसट्रक्टर हैं. विमानन क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल होने से वह मास्टर ग्रीन इंस्ट्रूमेंट रेटिंग के साथ एक योग्य फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर भी हैं.

वाइस एडमिरल रवनीत सिंह को 2000 में नौसेना प्रमुख द्वारा प्रशस्ति से सम्मानित किया गया था और 2004 में नौसेना पदक (शौर्य) और 2017 में अति विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया था. उन्होंने अपने विशिष्ट नौसेना के करियर के दौरान विभिन्न चुनौतीपूर्ण स्टाफ, कमान और राजनयिक कार्यों को निभाया है.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

3 + 4 =
Post

Comments