Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 14 फरवरी 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 14 फरवरी 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-सुषमा स्वराज और पुलवामा अटैक आदि शामिल हैं.

Feb 14, 2020 18:25 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 14 फरवरी 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-सुषमा स्वराज और पुलवामा अटैक आदि शामिल हैं.

सुषमा स्वराज Birth Anniversary: प्रवासी भारतीय केंद्र का नाम बदलकर किया गया Sushma Swaraj भवन

विदेश मंत्रालय के अनुसार यह फैसला उनके द्वारा किए गए कामों और विदेश मंत्री के तौर पर शानदार सेवा करने के लिए सम्मान के तौर पर लिया गया है. गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि बीजेपी की वरिष्ठ नेता को उनकी दयालु प्रकृति हेतु हमेशा याद किया जाएगा.

सुषमा स्वराज ने नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के पहले कार्यकाल में विदेश मंत्री का पद भार संभाला था. उन्होंने अपनी आरंभिक शिक्षा अम्बाला और कानून की डिग्री पंजाब यूनिवर्सिटी से हासिल की थी. सुषमा स्वराज सात बार सांसद रह चुकी हैं.

TERI के पूर्व प्रमुख और पर्यावरणविद आरके पचौरी का निधन

टेरी के वर्तमान महानिदेशक डॉ. अजय माथुर ने कहा कि टेरी के संस्थापक निदेशक डॉक्टर आरके पचौरी का निधन हो गया है. उन्होंने साल 2015 में टेरी प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया था. आरके पचौरी साल साल 2002 से साल 2015 तक आईपीसीसी के चेयरमैन रहे.

आरके पचौरी का पूरा नाम राजेन्द्र कुमार पचौरी है. उन्होंने बिहार के जमालपुर में भारतीय रेलवे संस्थान से मैकेनिकल एवं इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में शिक्षा प्राप्त की. उन्होंने अब तक जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण से जुड़े तमाम संस्थानों और फोरम में सक्रिय भूमिका निभाई.

पुलवामा अटैक का एक साल: CRPF ने अपने शहीदों को कुछ इस तरह से किया याद

सीआरपीएफ ने पुलवामा हमले के बरसी पर अपने जवानों को याद किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलवामा आतंकी हमले में ट्वीट कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. पुलवामा हमले के एक साल पूरे होने पर 40 सीआरपीएफ जवानों की शहादत की याद में मेमोरियल का उद्घाटन किया गया.

पुलवामा (जम्मू-कश्मीर) में 14 फरवरी 2019 को जम्मू से सड़क मार्ग से श्रीनगर आ रहे सीआरपीएफ जवानों के काफिले पर आतंकी हमला हुआ था और इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे. यह हमला श्रीनगर से मात्र बीस किलोमीटर की दूरी पर हुआ था.

अरविंद केजरीवाल 16 फरवरी को लेंगे दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अरविंद केजरीवाल रामलीला मैदान में पूरी कैबिनेट के साथ शपथ लेंगे. गौरतलब है कि अरविंद केजरीवाल नई दिल्ली विधानसभा सीट से विधायक चुने गए हैं. तीसरी बार विजय मिलने के बाद एक बार फिर आप के राष्ट्रीय विस्तार की चर्चा तेज हो गई है.

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के नतीजों में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (आप) को जबरदस्त जीत हासिल हुई है. दिल्ली की 70 सीटों में से आम आदमी पार्टी ने 62 पर अपना कब्जा जमाया है. वहीं भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को केवल आठ सीटों पर ही जीत हासिल हुई.

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS