टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 23 फरवरी 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 23 फरवरी 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से रेल मंत्री पीयूष गोयल और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Feb 23, 2021 18:00 ISTModified On: Feb 23, 2021 17:34 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 23 फरवरी 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से रेल मंत्री पीयूष गोयल और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

चीन इस साल BRICS समिट के लिए भारत की मेजबानी को देगा समर्थन

भारत ने 2021 के लिए ब्रिक्स के अध्यक्ष का पद ग्रहण किया है और यह इस साल के सम्मेलन का आयोजन करने के लिए तैयार है. भारत इस साल ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका के संगठन BRICS की अध्यक्षता करेगा. भारत की तैयारी ब्रिक्स वार्षिक सम्मेलन की मेजबानी करने की है.

ब्रिक्स अब अंतरराष्ट्रीय मामलों में एक सकारात्मक, स्थिर और रचनात्मक ताकत है. चीन इस संगठन को बहुत महत्व देता है. वांग वेनबिन ने कहा कि हम संगठन के भीतर आपसी एकजुटता और सहयोग बढ़ाने के लिए रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं.

 

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 88 रेल परियोजनाओं का किया शुभारंभ

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने केरल में रेल परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए कहा कि राज्य में सम्पर्क में सुधार करना महत्वपूर्ण है जिससे भारतीय विरासत को संजोने में मदद मिलेगी और केरल राज्य में विभिन्न सुविधाओं का उपयोग करते हुए रेल यात्रियों को सुविधा मिल सकेगी.

केरल में तीन स्थानों, कोल्लम, कुंदारा और कोचुवेली में कुल 9.56 करोड़ रुपये की लागत से फुट ओवर ब्रिज का निर्माण किया गया है. इन फुट ओवर ब्रिज से यात्रियों के आवागमन में तेज़ी आएगी और इन महत्वपूर्ण स्टेशनों पर भीड़ को कम करने में आसानी होगी. केंद्र सरकार, राज्य सरकार और भारतीय रेलवे तीन इंजन के रूप में राज्य की सेवा कर रहे हैं.

 

सऊदी अरब सरकार का बड़ा फैसला, अब महिलाएं भी सेना में हो सकेगी शामिल

सऊदी अरब की महिलाएं अब सेना में शामिल हो सकेंगी. सरकार ने अपनी कट्टरवादी छवि बदलने की कोशिशों में लगी घोषणा किया है कि महिलाएं सेना के तीनों अंगों यानी कि आर्मी, एयरफोर्स और नेवी में शामिल हो सकेंगी. रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि महिलाओं को अब सेना का हिस्सा बनने की आजादी है.

सऊदी अरब सरकार ने सेना में महिलाओं की भर्ती की इस योजना की सबसे पहले घोषणा साल 2019 में की थी. इससे एक साल पहले यानी साल 2018 में सरकार ने महिलाओं को ड्राइविंग का अधिकार दिया था. महिला आवेदकों को निर्दिष्ट शर्तों के मुताबिक प्रवेश प्रक्रियाएं पास करना आवश्यक है.

 

डीआरडीओ ने VL-SRSAM मिसाइल सिस्टम को सफलतापूर्वक लॉन्च किया

डीआरडीओ ने कहा कि 22 फरवरी 2021 को चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज से जमीन से मोबाइल लॉन्चर के जरिये इसका परीक्षण किया गया. उन्होंने कहा कि मिसाइल को लॉन्च करने से लेकर बंगाल की खाड़ी में लक्ष्य को भेदने तक कई रडार और इलेक्ट्रो ऑप्टिक यंत्रों से इसकी निगरानी की गई.

क्षा मंत्रालय के एक बयान में कहा गया कि वर्टिकल लॉन्च की क्षमता को परखने के लिए ये परीक्षण किए गए. इस तरह का यह पहला टेस्ट था. दोनों ही परीक्षणों में मिसाइल ने सफलतापूर्वक एवं पूरी सटीकता के साथ लक्ष्यों पर निशाना साधा. मिसाइल का परीक्षण न्यूनतम एवं अधिकतम रेंज के लिए किया गया.

 

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS