Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 26 मार्च 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 26 मार्च 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-चुनाव आयोग और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Mar 26, 2020 18:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 26 मार्च 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-चुनाव आयोग और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

भारतीय वैज्ञानिकों ने उच्च प्रोटीन वाले बायो फोर्टीफाइड गेंहू की किस्म विकसित की

अगहरकर रिसर्च इंस्टिट्यूट, (एरआई) के वैज्ञानिक, जो गेहूं के सुधार  पर काम कर रहे है, उनके  द्वारा बनाई गयी इस गेहूं की किस्म में लगभग 14.7% ज्यादा उच्च प्रोटीन है, बेहतर पोषण गुणवत्ता के साथ जिंक 40.3 पीपीएम है, और लौह सामग्री 40.3 पीपीएम और 46.1 पीपीएम है.

एमएसीएस 4028 किस्म को यूनिसेफ के विशेष कार्यक्रम के तहत उगाया गया है. इस कार्यक्रम का उद्देश्य कुपोषण को मिटाना और 'विज़न 2022' को बढ़ावा देना है. गेहूं भारत में 6 अलग तरह के मौसमों में उगाया जाता है. महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे प्रायद्वीपीय क्षेत्रों में गेहूं की खेती बारिश के मौसम और सीमित सिंचाई परिस्थिति में होती है.

चुनाव आयोग का फैसला, होम क्वारनटीन वाले लोगों के हाथ पर लगेगी चुनावी स्याही

कोरोना वायरस महामारी के कारण असाधारण परिस्थितियों उत्पन्न हुई है इसलिए चुनाव आयोग ने हाल ही में अपने निर्णय की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य अधिकारियों को घरेलू एकांतवास में रहने वाले लोगों पर निशान लगाने के लिए अमिट स्याही (चुनावी स्याही) के इस्तेमाल करने की अनुमति देने का निर्णय लिया है.

चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने हाल ही में कहा कि राज्यों की तरफ से क्वरंटाइन किए गए लोगों पर इस अमिट स्याही के इस्तेमाल की मांग के बाद जनहित को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने के लिए पूरे देश में 14 अप्रैल 2020 तक पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है.

हिमालय के दूसरे हिस्सों से अधिक तेजी से पिघल रहे हैं सिक्किम के ग्लेशियर: अध्ययन

साइंस ऑफ़ द टोटल एनवायरनमेंट में प्रकाशित अध्ययन में 1991-2015 की अवधि के दौरान सिक्किम के 23 ग्लेशियरों पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का आकलन किया गया. इससे यह पता चला कि साल 1991 से साल 2015 तक की अवधि में सिक्किम के ग्लेशियर काफी पीछे खिसक गए हैं.

डब्‍ल्यूआईएचजी के वैज्ञानिकों ने सिक्किम हिमालयी ग्लेशियरों की लंबाई, क्षेत्र, मलबे के आवरण, हिम-रेखा की ऊंचाई (एसएलए) जैसे विभिन्न मापदंडों और उन पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को समझने हेतु इस क्षेत्र के 23 प्रतिनिधि ग्लेशियरों का चयन किया.

वित्त मंत्री सीतारमण ने गरीबों की मदद के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार लॉकडाउन के बाद से लगातार लोगों की मुश्किलों को कम करने के काम में लगी हुई है. वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 80 करोड़ लोगों को सस्ते दर अनाज मिलेगा. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीबों को कैश ट्रांसफर किए जाएंगे.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बुजुर्ग, विधवा और दिव्यांगों के लिए 1000 रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे. दीनदयाल योजना के तहत महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को 20 लाख तक का लोन दिया जाएगा. पहले इनको 10 लाख तक का लोन दिया जाता था.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS