साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 24 मई से 30 मई 2021 तक

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

Created On: May 30, 2021 14:40 ISTModified On: May 30, 2021 14:36 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

1.अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने निम्न में से किस भारतवंशी को वाणिज्य विभाग के डीजी के तौर पर नियुक्त किया है?
a.    अरुण वेंकटरमन
b.    राहुल सचदेवा
c.    अनिल कुमार राय
d.    मोहन वेंकटरमन

2.अनातोले कोलिनेट माकोसो को किस देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है?
a.    इराक
b.    कांगो
c.    रवांडा
d.    तंजानिया

3.निम्न में से किसे अंतरराष्ट्रीय एनी अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया?
a.    अमर्त्य सेन
b.    रघुराम राजन
c.    उर्जित पटेल
d.    प्रोफेसर सीएनआर राव

4.हाल ही में किस भारतीय अर्थशास्त्री को सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में स्पेन के सर्वोच्च पुरस्कार ‘प्रिंसेस ऑफ एस्टुरियस अवार्ड’ से नवाजा गया है?
a.    अमर्त्य सेन
b.    रघुराम राजन
c.    उर्जित पटेल
d.    विरल आचार्य

5.विश्व थायराइड दिवस (World Thyroid Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    25 मई
c.    12 मार्च
d.    30 जुलाई

6.किस देश के प्रख्यात वैज्ञानिक युआन लोंगपिंग का 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया?
a.    चीन
b.    भूटान
c.    श्रीलंका
d.    नेपाल

7.विश्व कछुआ दिवस (World Turtle Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    23 मई
c.    12 मार्च
d.    15 जुलाई

8.निम्न में से किस देश ने इथियोपिया (Ethiopia) और इरिट्रिया (Eritrea) के अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंध लगा दिया है?
a.    अमेरिका
b.    नेपाल
c.    चीन
d.    रूस

9.अंतरराष्ट्रीय जैव-विविधता दिवस (International Day for Biological Diversity) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    15 मार्च
b.    20 अप्रैल
c.    22 मई
d.    28 फरवरी

10.हाल ही में किस राज्य के मुख्यमंत्री ने वात्सल्य योजना (Vatsalya Yojana) की घोषणा की?
a.    बिहार
b.    उत्तराखंड
c.    झारखंड
d.    असम

उत्तर-

1.a. अरुण वेंकटरमन
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय-अमेरिकी नागरिक अरुण वेंकटरमन को अमेरिका और विदेश वाणिज्यिक सेवा के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया है. अरुण वेंकटरमन अभी वाणिज्य सचिव के सलाहकार हैं. व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के अनुसार, वेंकटरमण को कंपनियों को, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और अंतरराष्ट्रीय व्यापार के मुद्दों पर अमेरिकी सरकार को सलाह देने का 20 साल से ज्यादा का अनुभव हासिल है.

2.b. कांगो
कांगो गणराज्य के राष्ट्रपति, डेनिस ससौ न्गुएसो (Denis Sassou Nguesso) ने अनातोले कोलिनेट माकोसो को देश का प्रधान मंत्री नियुक्त किया है. इस नियुक्ति से पहले, मकोसो मध्य अफ्रीकी देश के शिक्षा मंत्री थे. वे 2011 से 2016 तक युवा और नागरिक शिक्षा मंत्री भी रहे.

3.d. प्रोफेसर सीएनआर राव
भारत रत्न प्रोफेसर सीएनआर राव को अक्षय ऊर्जा स्रोतों और अक्षय भंडारण के क्षेत्र में अनुसंधान हेतु अंतरराष्ट्रीय एनी अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया है. इसे ऊर्जा अनुसंधान के क्षेत्र में नोबेल माना जाता है. प्रोफेसर राव पूरी मानव जाति के लाभ के लिए ऊर्जा के एकमात्र स्रोत के रूप में हाइड्रोजन ऊर्जा पर काम कर रहे हैं.

4.a. अमर्त्य सेन
भारतीय अर्थशास्त्री एवं नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन को 26 मई 2021 को सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में स्पेन के सर्वोच्च पुरस्कार ‘प्रिंसेस ऑफ एस्टुरियस अवार्ड’ से नवाजा गया है. प्रिंसेस ऑफ एस्टुरियस फाउंडेशन ने कहा कि भुखमरी पर उनके अनुसंधान और मानव विकास पर उनके सिद्धांत, लोक कल्याण से जुड़ी अर्थ नीतियों ने अन्याय, असमानता, बीमारी और अज्ञानता से लड़ने में योगदान दिया है.

5.b. 25 मई
विश्व थायराइड दिवस (World Thyroid Day) हर साल 25 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य थायराइड के महत्व और थायराइड रोगों की रोकथाम और उपचार के बारे में जागरूक करना है. पहली बार विश्व थायराइड दिवस साल 2008 में अमेरिकन थायरॉयड एसोसिएशन (ATA) और यूरोपीय थायरॉयड एसोसिएशन (ETA) के द्वारा थायरॉयड के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्धेश्य से मनाया गया था.

6.a. चीन
चीन के प्रख्यात वैज्ञानिक युआन लोंगपिंग का 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया. उन्हें चीन में धान की संकर प्रजाति विकसित करने के लिए जाना जाता है जिसकी वजह से देश में खाद्यान्न उत्पादन में वृद्धि हुई. लोंगपिंग को चीन में ‘हाइब्रिड चावल के जनक’ के नाम से जाना जाता है.  युआन लोंगपिंग का वर्ष 1930 में बीजिंग में जन्म हुआ था.

7.b. 23 मई
विश्व कछुआ दिवस (World Turtle Day) हर साल 23 मई को अमेरिकी टोर्टोइस रेस्क्यू, एक गैर-लाभकारी संगठन द्वारा मनाया जाता है. दुनिया भर में कछुओं और उनके लुप्त हो रहे आवासों की रक्षा के लिए लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिन मनाया जाता है. यह दिन 2000 से अमेरिकी टोर्टोइस रेस्क्यू द्वारा मनाया जा रहा है, जो 1990 में कछुए की सभी प्रजातियों की सुरक्षा के लिए स्थापित एक गैर-लाभकारी संगठन है.

8.a. अमेरिका
अमेरिका ने इथियोपिया (Ethiopia) और इरिट्रिया (Eritrea) के अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंध लगा दिया है, जिन पर इथियोपिया के टाइग्रे क्षेत्र में छह महीने पुराने युद्ध को बढ़ाने का आरोप है. अमेरिका ने उन पर आरोप लगाया है कि उन्होंने टाइग्रे क्षेत्र में शत्रुता समाप्त करने के लिए सार्थक कदम नहीं उठाए. अमेरिकी विदेश मंत्री, एंटनी ब्लिंकन के अनुसार, इथियोपिया को आर्थिक और सुरक्षा सहायता पर भी प्रतिबंध लगाया गया था.

9.c. 22 मई
प्रतिवर्ष 22 मई को अंतरराष्ट्रीय जैव-विविधता दिवस मनाया जाता है. इसे 'विश्व जैव-विविधता संरक्षण  दिवस' भी कहते हैं. इसका प्रारंभ संयुक्त राष्ट्र संघ ने किया था. हमारे जीवन में जैव-विविधता का काफी महत्व है. यह हर साल 22 मई को दुनियाभर में एक साथ मनाया जाता है. इसे सबसे पहले साल 1993 में मनाया गया था. उस समय यह 29 दिसंबर को मनाया गया था. इसके बाद साल 2001 से यह हर साल 22 मई को मनाया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को जैव विविधता के प्रति जागरूक करना है.

10.b. उत्तराखंड
हाल ही में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने वात्सल्य योजना (Vatsalya Yojana) की घोषणा की. इस योजना की घोषणा कोविड -19 के कारण अपने माता-पिता को खो चुके अनाथ बच्चों के लिए की गयी है. इस योजना के तहत, उत्तराखंड सरकार 21 वर्ष की आयु तक इन बच्चों के भरण-पोषण, शिक्षा एवं रोजगार हेतु प्रशिक्षण की व्यवस्था करेगी.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

5 + 7 =
Post

Comments