Search

इज़राइल द्वारा प्रयुक्त उन्नत प्रौद्योगिकी की सूची

जब हम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, आविष्कार और वैज्ञानिक खोज की उपलब्धियों के बारे में सोचते हैं तो हमारे जेहन में केवल एक ही देश का नाम आता है और वह है इज़राइल। अगर दुसरे शब्दों में कहें तो इज़राइल प्रौद्योगिकी का माइटोकॉण्ड्रिया है। यहां हम सामान्य जागरूकता के लिए इज़राइल द्वारा उपयोग की जाने वाली नवीनतम तकनीकों की सूची दे रहे हैं।
Oct 20, 2017 15:45 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon

जब हम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, आविष्कार और वैज्ञानिक खोज की उपलब्धियों के बारे में सोचते हैं तो हमारे जेहन में केवल एक ही देश का नाम आता है और वह है इज़राइल। अगर दुसरे शब्दों में कहें तो इज़राइल प्रौद्योगिकी का माइटोकॉण्ड्रिया है। यहां हम सामान्य जागरूकता के लिए इज़राइल द्वारा उपयोग की जाने वाली नवीनतम तकनीकों की सूची दे रहे हैं।

Israel

इज़राइल द्वारा प्रयुक्त उन्नत प्रौद्योगिकी की सूची

कृषि और प्रजनन

1. खीरे और खरबूजे का संकर बीज को विकसित किया है जिसकी उत्पादन और रोगी प्रतिरोधी छमता बहुत अधिक हैं और यांत्रिक कटाई के लिए भी उपयुक्त हैं।

2. अन्वेषित अनाज कोकून जो अत्यधिक गर्मी और आर्द्रता में भी सुरक्षित रह सकते हैं।

3. ग्रीनहाउस और खुले क्षेत्रों में प्राकृतिक परागण के लिए जैविक कीट नियंत्रण और भौंरा के लिए लाभकारी कीड़े और कण विकसित किए हैं।

4. ज़ीरो-डिस्चार्ज सिस्टम, ये ऐसा अविष्कार है जो कि पारंपरिक मछली खेती में पर्यावरणीय समस्याओं को नष्ट करता है जो बिना किसी पर निर्भर हुए बिना कार्य कर सकता है।

5. 'ट्राटअप' नमक एक तकनीक विकसित की किया है जो बिना बिना डीएनए को संशोधित किए बीज में आनुवंशिक सामग्री की सक्षम बताता है।

6. इजरायल के शोधकर्ताओं ने सूखा प्रतिरोधी पौधों का निर्माण किया है जो वर्तमान वैश्विक खाद्य संकट में क्रांति ला सकता है।

दुनिया के 10 सबसे प्राचीन यंत्र कौन से हैं

रक्षा (Defence)

1. रोबोट बॉर्डर गश्ती

Robotics Border Patrols

Source: defense-update.com

इज़राइल दुनिया का सबसे पहला देश है जिसने सीमा सुरक्षा के लिए रोबोट (ग्रैंडियम- मानव रहित ग्राउंड वाहन) इस्तेमाल करता है, यह एक टॉपर टिब्बा-बग़ी की तरह वाहन पर आधारित है जो सेंसर, कैमरे और हथियारों की एक सीमा से लैस है।

2. एरो एंटी मिसाइल प्रोग्राम

Anti Missile Program

Source: upload.wikimedia.org

यह क्रांतिकारी रक्षा रणनीति है क्योंकि यह दुश्मन की कम-दूरी वाली मिसाइल को ध्वस्त कर सकता है।

3. मिनी जासूस सैटेलाइट

इसराइल ने अंतरिक्ष में जासूसी उपग्रह लॉन्च किया जो अमेरिका के 25 टन उपग्रहों की तुलना में केवल 300 किलोग्राम (661 पाउंड) है।

4. बिना आदमी के हवाई वाहन

Unmanned Aerial Vehicle

Source: pop.h-cdn.co

यह 85 फुट पंखों वाला सबसे बड़ा इजरायली ड्रोन है जो बोइंग 737 हवाई जहाज के समान है तथा यह 24 घंटे तक हवा में रह सकता है और 1 टन वजन के साथ उड़ान भर सकता है।

5. गुप्त टैंक

Secret Tank

Source: s-media-cache-ak0.pinimg.com

यह दुनिया का सबसे आधुनिक कवच किट से लैस, घातक और संरक्षित टैंकों में से एक है जो प्रति घंटे 40 मील प्रति घंटे तक पहुंच सकता है।

विश्वव्यापी हॉट स्पॉट क्षेत्रों की सूची

दुनिया को विस्मित करने वाली अन्य तकनीक

1. स्त्रतस्य (Stratasys)

Stratasys 3D Printing

Source: jewishbusinessnews.com

यह एक ऐसी नवीन प्रौद्योगिकियों में से एक है जो 3 डी प्रिंटिंग तकनीक को वास्तविकता प्रदान करता है, जिसका उपयोग रोगी के देखभाल और अन्य उन्नत प्रयोगात्मक कार्य से जुड़े अपनी ज्यामितीय क्षमताओं के लिए किया जा सकता है।

2. भविष्यवाणी करने वाला सॉफ्टवेयर: इजरायल वैज्ञानिक डॉ. किरा रेडडिस्की ने ऐसा सॉफ्टवेयर विकसित किया है जो कि कई महीने पहले महामारी और नरसंहार की भविष्यवाणी कर सकते हैं।

3. रिवॉक : इज़राइल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने एक एक्सोस्केलेटन सूट विकसित किया है, जिसका नाम रिवॉक है एवं इसका निर्माण मोटरयुक्त पाँव वाले पेटेंट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके किया गया है जो घुटने और कूल्हों को घुमने में सहायता करता है।

4. कार से कार कम्युनिकेशन

Car to car communication

Source: www.nanalyze.com

आविष्कृत कार-टू-कार संचार अर्थात ऑटोटाक जो कारों और यातायात के बुनियादी ढांचे को इलेक्ट्रॉनिक संदेशों के माध्यम से "बोलने" की सक्षम विकसित करता है।

5. रोबोट साँप

Robot Snake

Source: i.nextmedia.com.au

यह ऐसा यन्त्र है जो कही भी और किसी भी क्षतिग्रस्त या भूकंपग्रस्त इलाके में जा कर सहायता अभियान या बचाव अभियान को और भी सक्ष्कम बना सकता है।

6. मानव मस्तिष्क की हैकिंग: हाल ही में उन्होंने एक ऐसी तकनीक विकसित की है जिसके तहत मस्तिष्क की विभिन्न क्रियाकलापों जैसे कि चोटों से निदान, इलाज का असर, मानसिक और तंत्रिका संबंधी समस्याओं तथा दर्द पर नियंत्रण की जा सकती है।

इजरायल की उपरोक्त तकनीक से यह पता चलता है कि वे शोध और विकास पर किस प्रकार काम कर रहे हैं जो जटिल परिस्थितियों में उनके लिए कारगर साबित हो सकते हैं।

पर्यावरण को दूषित करने वाले पार्टिकुलेटो (कणों) की सूची