Places on Earth where the Sun never sets: जानें धरती पर ऐसे कौन-से स्थान हैं जहां सूर्य कभी अस्त नहीं होता है

Places on Earth where the Sun never sets: पृथ्वी पर कई ऐसे स्थान हैं जहां कुछ अजीब घटनाएं देखने को मिलती हैं. इस लेख में हम आपके लिए ऐसे अलग-अलग स्थानों को लेकर आए हैं जहां सूर्य कभी अस्त नहीं होता है. आइये जानते हैं उन स्थानों के बारे में.
Places on Earth where the Sun never sets
Places on Earth where the Sun never sets

Places on Earth where the Sun never sets: दुनिया में कई अजीबोगरीब जगहें हैं, जिन पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल है कि क्या ये वाकई में मौजूद हैं. लेकिन, जब हम सच्चाई से रूबरू होते हैं, तो हम न केवल हैरान हो जाते हैं, बल्कि एक गंभीर सोच में पड़ जाते हैं. जरा सोचिए, अगर आपसे कहा जाए कि इस दुनिया में ऐसी जगहें हैं, जहां करीब 50 से ज़्यादा दिनों तक सूर्यास्त नहीं होता है. 

भौगोलिक धारणा के आधार पर दिन में 24 घंटे होते हैं और सूर्य सुबह उगता है और शाम को अस्त होता है, दिन को 12 घंटे में विभाजित करता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि पृथ्वी अपनी धुरी पर घूम रही है, इसकी गोलाकार प्रकृति के कारण, इसका केवल एक ही पक्ष एक समय में सूर्य की तरफ होता है. पृथ्वी की दैनिक गति की वजह से ही दिन और रात होते हैं.

 क्या आप जानते हैं ऐसी जगहों के बारे में जहां कभी सूर्यास्त नहीं देखा गया? इन स्थानों को कई नामों से जाना जाता है जैसे लैंड ऑफ द मिडनाइट सन, ऐसी भूमि जहाँ सूरज कभी अस्त नहीं होता, कोई सूर्यास्त नहीं होता इत्यादि. इस लेख में हम पृथ्वी पर कुछ ऐसी जगहों की सूची दे रहे हैं जहाँ रहने वाले लोगों ने कभी सूर्यास्त नहीं देखा है.

उन स्थानों की सूची जहाँ सूर्य कभी अस्त नहीं होता है 

नॉर्वे (Norway)

इस स्थान को लैंड ऑफ द मिडनाइट सन कहा जाता है. नॉर्वे एक ऐसा देश है जहां सूर्यास्त नहीं होता है क्योंकि यह आर्कटिक सर्कल में स्थित है. यह यूरोप का एक हिस्सा है.

Norway on Map

देश वर्ष में लगभग 76 दिनों की अवधि के लिए कभी भी सूर्य को अस्त होते नहीं देखता है. हैमरफेस्ट (Hammerfest) इस देश के सबसे उत्तरी स्थानों में से एक है जहां साल में मई से जुलाई के बीच 76 दिनों तक सूरज लगातार निकलता रहता है.

norway

आइसलैंड (Iceland)

यह स्थान औरोरा (Aurora) के लिए किसी भी चीज़ से अधिक जाना जाता है जो इस तथ्य को छायांकित करता है कि यहाँ सूर्यास्त नहीं होता है. क्या आप जानते हैं कि आइसलैंड में मच्छर भी नहीं हैं. हैना आश्चर्य वाली बात और मुझे लगता है कि एशिया से कई लोग मच्छर मुक्त शाम का आनंद लेने के लिए इस जगह का दौरा करना चाहेंगे.

Iceland

लेकिन इस द्वीप पर जून के महीने में शाम नहीं होती है, क्योंकि इस महीने में यहां सूरज नहीं डूबता है. जिन स्थानों पर मिडनाइट सन देखा जा सकता है वे हैं ग्रिम्सी द्वीप (Grimsey island) और अकुरेरी शहर (City of Akureyri).

READ| भारत के 7 सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म कौन से हैं?

नुनावुत, कनाडा (Nunavut, Canada)

यह केवल 3000 लोगों वाला शहर है और आर्कटिक सर्कल से भी दो डिग्री ऊपर स्थित है. यह मनुष्य के ठंडे स्थानों में जीवित रहने और उनकी क्षमताओं के बारे में आश्चर्यचकित करता है. इसे वास्तव में योग्यतम की उत्तरजीविता (Survival of the fittest) कहा जाता है और मनुष्य इस सूची में सबसे ऊपर है.

Nunavut Canada

इस स्थान पर एक वर्ष में लगभग दो महीने सूर्यास्त नहीं होता है. हालाँकि सर्दियों में इस स्थान पर लगातार 30 दिनों तक अंधेरा भी रहता है. यह टोरंटो (Toronto) के बाद कनाडा के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है.

nunavut canada

किरुना, स्वीडन (Kiruna, Sweden)

19000 की आबादी वाले स्वीडन के सबसे उत्तरी शहर में साल में लगभग 100 दिन सूर्यास्त नहीं होता है. हर साल लगभग मई से अगस्त के बीच में सूर्य अस्त नहीं होता है और गंतव्य की यात्रा के लिए सबसे लोकप्रिय समय माना जाता है.

Kiruna
इस जगह का एक और पर्यटक आकर्षण किरुना का Art Nouveau Church है जो दुनिया के चर्चों में देखी जाने वाली सबसे खूबसूरत वास्तुकलाओं में से एक है. साथ ही साल में लगभग 100 दिनों तक इस जगह पर रोशनी रहती है.

READ| जानें भारत की प्राचीन गुप्त सुरंगों के बारे में

बैरो, अलास्का (Barrow, Alaska)

1825 से 2016 तक Utqiaġvik को बैरो के नाम से जाना जाता था. यह अमेरिकी राज्य अलास्का में बोरो सीट (Borough seat) और नॉर्थ स्लोप बरो (North Slope Borough) का सबसे बड़ा शहर है. 

barrow map

यह स्थान मई से जुलाई तक जगमगाता रहता है. हालांकि यह उस समय के बिल्कुल विपरीत है जब सूर्य बिल्कुल नहीं उगता है, यानी हर साल नवंबर में. इस महीने में लगभग 30 दिनों तक इस स्थान पर सूर्य उदय नहीं होता है. इस स्थिति को पोलर नाइट (Polar Night) भी कहा जाता है. यहां का प्वाइंट बैरो (Point Barrow) आर्कटिक तट पर स्थित अमेरिका का सबसे उत्तरी बिंदु है.

Barrow, Alaska

सेंट पीटर्सबर्ग, रूस (Saint Petersburg, Russia)

रूस में यह स्थान 1 मिलियन से अधिक लोगों के निवास के साथ बेहद आबादी वाला है. यह दुनिया का सबसे उत्तरी शहर भी है. इस स्थान का अक्षांश इतना ऊँचा है कि डेढ़ महीने तक सूर्य क्षितिज के नीचे ही नहीं गुज़र पाता है कि उस स्थान पर अँधेरा कर सके. इस प्रकार इस स्थान पर डेढ़ महीने तक सूर्यास्त नहीं होता है.

St Petersburg

फ़िनलैंड (Finland)

इस जगह को हजार झीलों और द्वीपों की भूमि भी कहा जाता है. फ़िनलैंड के अधिकांश शहरों में ग्रीष्मकाल में लगभग 73 दिनों के लिए सूर्य सीधे देखने को मिलता है, तब सूर्य अस्त नहीं होता है और 73 दिनों तक चमकता रहता है.

Finland

हालाँकि, इसकी भरपाई सर्दियों में की जाती है जब इस मौसम में सूर्य नहीं उगता है. यहां इग्लू में रहने के साथ-साथ नॉर्दर्न लाइट्स (Northern Lights) के नज़ारे का भी आनंद लिया जा सकता है.

READ| क्षेत्रफल के अनुसार विश्व के 10 सबसे बड़े देशों की सूची

Get the latest General Knowledge and Current Affairs from all over India and world for all competitive exams.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play

Related Categories