Search

दुनिया का ऐसा देश जहां रहते है सिर्फ 27 लोग

क्या आप एक ऐसे देश के बारे में जानते है जिसकी जनसंख्या केवल 27 है और यह दुनिया का सबसे छोटा देश है, जो माइक्रो नेशन के नाम से भी जाना जाता है. यह देश कहा पर स्थित है, किसके द्वारा इसका निर्माण हुआ आदि के बारे में जानने की कोशिश करते है इस लेख के माध्यम से.
Sep 5, 2017 11:23 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon
Smallest Country in the world where only 27 people live
Smallest Country in the world where only 27 people live

भारत दुनिया में 7 वां सबसे बड़ा देश है. आबादी के आधार पर भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है. हम ऐसे देश में रहते हैं जहां एक संयुक्त परिवार की आबादी लगभग 25 से 30 सदस्य होती है. परन्तु क्या आप एक ऐसे देश के बारे में जानते है जिसकी कुल आबादी 27 है और यह दुनिया का सबसे छोटा देश है. इस देश का नाम सीलैंड है. यह देश ब्रिटेन के सफोल्क समुद्री तट से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित खंडहर हो चुके समुद्री किले पर स्थित है. ब्रिटेन ने इसको द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान बनाया था.
आइये सीलैंड के बारे में जानते हैं

Sealand Map
Source: www. static01.nyt.com
सीलैंड को माइक्रो नेशन भी कहते है क्योंकि यह समुद्र पर बने एक छोटे से किले पर बसा हुआ दुनिया का सबसे छोटा देश है. इस देश पर अलग-अलग लोगों का कब्जा रहा है. लेकिन वर्ष 2012 में रॉय बेट्स नाम के शख्स ने खुद को इस देश का राजा घोषित कर दिया था. रॉय बेट्स की मृत्यु के बाद उनके बेटे माइकल अब इस देश पर शासन करते है. इस देश का क्षेत्रफल 250 मीटर या 0.25 किलोमीटर ही है. इस किले को रफ फोर्ट के नाम से भी बुलाते है क्योंकि यह एक खडंहर किले पर स्थित है.

जानिये दुनिया के 10 सबसे असुरक्षित देशों के बारे में
क्या आप जानते है माइक्रो नेशन किसे कहते हैं?
माइक्रो नेशन वे छोटे देश होते है, जिन्हें इंटरनेशनल मान्यता प्राप्त नहीं होती है या दुसरे शब्दों में कह सकते है कि वह देश जिसे अंतराष्ट्रीय स्तर पर मानयता नहीं मिली हुई है.
इस देश की अर्थव्यवस्था कैसे चलती है?
इस देश का क्षेत्रफल काफी कम है जिसके कारण यहाँ पर कोई भी आजीविका का साधन मौजूद नहीं है. यह देश लोगों के डोनेशन पर चलता है. पहले लोगों को इस देश में बारे में मालूम नहीं था परन्तु जब सोशल मीडिया, इंटरनेट के जरिये पता चला तो उन्होंने खूब डोनेशन दिया. इससे यहा पर रहने वाले लोगों को आर्थिक मदद मिली. यहाँ तक कि फेसबुक पर प्रिंसिपैलिटी ऑफ सीलैंड के नाम से एक पेज भी बना हुआ है जिसे लगभग 92 हजार लोगों ने लाइक किया है. इसलिए अब इस देश पर पर्यटन भी पहुँच रहे है.

About Vatican City

जाने विश्व के कौन से देशो के पास परमाणु हथियार हैं