Search

विकसित और विकासशील देशों के बीच क्या अंतर होता है?

संयुक्त राष्ट्र द्वारा देशों को दो प्रमुख श्रेणियों में बांटा गया है; विकसित देश और विकासशील देश. देशों का वर्गीकरण आर्थिक कारकों जैसे सकल घरेलू उत्पाद, प्रति व्यक्ति आय, औद्योगिकीकरण, जीवन स्तर, शिक्षा का स्तर, जीवन प्रत्याशा आदि पर आधारित होता है. जिन देशों में लोगों की प्रति व्यक्ति आय अधिक होती है वहां के लोगों का जीवन स्तर अच्छा होता है और आधारभूत संरचना का अच्छा विकास हुआ होता है उन्हें विकसित देश कहते हैं. विकासशील देशों में ये विशेषताएं नही पायीं जातीं हैं.
Sep 27, 2017 22:09 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon
Developed vs developing country
Developed vs developing country

संयुक्त राष्ट्र द्वारा देशों को दो प्रमुख श्रेणियों में बांटा गया है; विकसित देश और विकासशील देश. इन देशों के बीच का अंतर आर्थिक कारकों जैसे सकल घरेलू उत्पाद, प्रति व्यक्ति आय, औद्योगिकीकरण और जीवन स्तर, शिक्षा का स्तर, जीवन प्रत्याशा आदि के आधार पर किया जाता है.
विकसित देश की परिभाषा:
विकसित देश ऐसे देश होते हैं जहाँ पर लोगों की प्रति व्यक्ति आय अधिक होती है, देश के सकल घरेलू उत्पाद का स्तर ऊँचा होता है, उच्च तकनीकी विकास होता है, लोगों का जीवन स्तर उच्च स्तर का होता है और देश की आधारभूत संरचना का विकास बहुत अच्छा होता है. ऐसे देशों में गरीब जनसंख्या बहुत कम होती है, बेरोजगारी का स्तर भी कम होता है. कुल मिलाकर ऐसे देश अपनी जरूरतों को अपने दम पर ही पूरा करने की क्षमता रखते हैं.
विकसित देशों के उदाहरण हैं: अमेरिका, ब्रिटेन, जापान, जर्मनी, कनाडा, फ्रांस, रूस, ऑस्ट्रेलिया, इटली, नॉर्वे, स्वीडन और  स्विटजरलैंड आदि.

EXAMPLE OF DEVELOPED NATIONS
image source:Fort Russ
विकसित देशों की निम्नलिखित विशेषताएं होती हैं
उच्च जीवन स्तर, उच्च जीडीपी, उच्च बाल कल्याण, उत्कृष्ट स्वास्थ्य सुविधाएँ , उत्कृष्ट परिवहन, संचार और शैक्षिक सुविधाएँ, बेहतर आवास और रहने की स्थिति, औद्योगिक, बुनियादी ढांचा और तकनीकी उन्नति, उच्च प्रति व्यक्ति आय, और जीवन प्रत्याशा आदि में वृद्धि आदि।
विकासशील देश की परिभाषा:
वे देश जो कि आर्थिक विकास के प्रारंभिक चरण से गुजर रहें हैं जहाँ पर लोगों की प्रति व्यक्ति आय कम होती है, गरीबी और बेरोजगारी का स्तर अधिक होता है, लोगों के रहन सहन का स्तर अच्छा नही होता है और देश की आधारभूत संरचना का विकास नही हुआ होता है, ऐसे देश को विकासशील देश की संज्ञा दी जाती है.
प्राइवेट लिमिटेड कंपनी और पब्लिक लिमिटेड कंपनी में क्या मुख्य अंतर होता है?
विकासशील देशों की निम्न विशेषताएं होतीं हैं:
निचला मानव विकास सूचकांक, कम सकल घरेलू उत्पाद, उच्च निरक्षरता दर, उच्च गरीबी दर, शिक्षा का निचला स्तर, घटिया परिवहन संचार और चिकित्सा सुविधाएं, असमान आय वितरण, उच्च मृत्यु दर और जन्म दर, उच्च शिशु मृत्यु दर आदि.
विकासशील देशों के उदाहरण: भारत, चीन, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, सऊदी अरब, आदि
Example of developing nations
image source:CTV News
आइये अब निम्न बिन्दुओं के माध्यम से विकसित और विकासशील देशों के बीच के अंतर को जानते हैं:
1. विकसित देश में बहुत तकनीकी विकास हो चुका होता है जबकि एक विकासशील देश तेज तकनीकी विकास को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे होते हैं.
2. विकसित देशों में लोग शिक्षित होने के कारण तार्किक स्वभाव के होते हैं और अंधविश्वासी नही होते हैं जबकि विकासशील देशों में शिक्षा का कम विकास होता है इस कारण लोग अन्धविश्वासी और जादू टोने में विश्वास करने वाले होते हैं.
3. विकसित देशों में प्रति व्यक्ति आय का स्तर ऊँचा होता है इस कारण लोगों का जीवन स्तर अच्छा होता है जबकि विकासशील देशों के मामले में इसका उल्टा होता है.

developed vs developing country children
image source:YouTube
4. विकसित देशों में लोगों के बीच आय का सामान वितरण होता है जबकि विकासशील देशों में आय में भारी असमानता पाई जाती है; जहाँ कुछ लोगों के पास जरूरत से अधिक पैसा होता है वहीँ दूसरी तरह एक वर्ग ऐसा होता है जिसको भर पेट खाना नही मिलता है.
जानें किन देशों में GST की दर भारत से ज्यादा या कम हैं
5. विकसित देशों की अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार औद्योगिक विकास होता है वहीँ विकासशील देशों की अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार कृषि और मत्स्य पालन होता है.
6. विकसित देशों में उत्पादन के सभी साधनों का अनुकूलतम उपयोग होता है जबकि विकासशील देशों में कम तकनीकी विकास के कारण उत्पादन के सभी साधनों का अल्पतम उपयोग होता है जिसके कारण संसाधनों की बरबादी होती है.
7. विकसित देश अपने सभी कामों को आर्थिक समृद्धि के लिए करते हैं जबकि विकासशील देशों की मुख्य चिंता देश की आर्थिक विकास को बढाने की होती है.
8. विकसित देशों में, जन्म दर और मृत्यु दर कम होती है, जबकि विकासशील देशों में दोनों दरें उच्च होती हैं.
9. विकसित देशों के सकल घरेलू उत्पाद का आकार बहुत बड़ा होता है जिसके कारण स्वास्थ्य सेवाओं, शिक्षा और आधारभूत संरचना का अच्छा विकास हो जाता है जबकि विकासशील देशों में सब कुछ इसके उलट होता है.

developed vs developing country difference
इस प्रकार आपने पढ़ा कि विकसित और विकासशील देशों के बीच किस प्रकार के बुनियादी अंतर होते हैं और दोनों देशों की अर्थव्यवस्था में क्या विभिन्नताएं पायीं जातीं हैं.
आर्थिक संवृद्धि और आर्थिक विकास में क्या अंतर होता है?