1. Home
  2. Hindi
  3. BF.7, XBB: कोविड-19 के नये वैरिएंट BF.7, XBB ने दुनिया में दी दस्तक, जानें क्या खासियत है इस नये वैरिएंट में

BF.7, XBB: कोविड-19 के नये वैरिएंट BF.7, XBB ने दुनिया में दी दस्तक, जानें क्या खासियत है इस नये वैरिएंट में

कोविड-19 के नये वैरिएंट BF.7, XBB ने धीरे-धीरे विश्व के कई देशों के साथ भारत में भी अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं, जानिये अब ये नया वैरिएंट मानव समाज के लिए किस प्रकार से पैदा कर रहा है खतरा 

Covid 19 new variants
Covid 19 new variants

BF.7, XBB: कोविड-19 के ओमिक्रोन वैरिएंट से अभी विश्व पूरी तरह से बाहर भी नहीं निकल पाया था कि, कोविड के नए वैरिएंट BF.7, XBB ने विश्व में अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. देश में अभी कोविड के एक्टिव केस 26 हजार के आस-पास हैं. जबकि कई देशों में कोविड के नए वैरिएंट ने दस्तक दे दी है. ये वैरिएंट ओमिक्रोन के सब-वेरिएंट बीएफ.7 और XBB है जो तेजी से दुनिया के कई देशों में अपने पैर पसारते दिख रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी नई रिपोर्ट के अनुसार, ओमिक्रोन का BA.5 सब-वेरिएंट दुनियाभर में तेजी से फ़ैल रहा है, ये वैरिएंट अकेले विश्व के 76.2 प्रतिशत मामलों के लिए उत्तरदायी है. वहीं भारत में ओमिक्रोन के BA.4 और BA.5 सब-वेरिएंट कभी भी प्रमुख वेरिएंट नहीं रह. जारी रिपोर्ट के अनुसार,  BA.2.75 विश्व में अधिकांश संक्रमणों का कारण बना हुआ है. 


नए वैरिएंट पर वैज्ञानिकों का मत,

संयुक्त राज्य अमेरिका में BQU.1 BQU.1.1 और BF.7 से होने वाले मामलों में वृद्धि हुई है. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल-यूएसए के आंकड़ों के अनुसार, BQU.1 और BQU.1.1 प्रत्येक में कुल मामलों का प्रतिशत 5.7 है, जबकि BF.7 में 5.3 प्रतिशत है.

यूनाइटेड किंगडम में, BQ.X संस्करण और BF.7 जांच के दायरे में हैं क्योंकि वे प्रमुख BA.5 पर ही पनपते हैं. यूके की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी के अनुसार, BF.7 ने कोविड -19 मामलों में 7.26 प्रतिशत का योगदान दिया और जो BA.5 की तुलना में 17.95 प्रतिशत अधिक है. 

XBB भारत में भी फैल रहा है। BA.2.75 भारत में प्रमुख संस्करण है, जो पिछले सप्ताह तक लगभग 98 प्रतिशत मामलों में पाया गया है, Sars-CoV-2 के एक वैज्ञानिक के अनुसार, XBB भारत में भी बढ़ रहा है, जिससे महाराष्ट्र जैसे कुछ राज्यों में 20 से 30 प्रतिशत संक्रमण हो रहा है.

सिंगापुर में रीकॉम्बिनेंट वेरिएंट XBB के कारण कोविड के मामलों में बड़ी वृद्धि देखने को मिली है. ये वैरिएंट यहाँ के करीब   54 प्रतिशत मामलों के लिए जिम्मेदार माना जा रहा है. वैज्ञानिकों के अनुसार, XBB ओमिक्रोन के सब वैरिएंट सब-लाइनेज BJ.1 और BA.2.75 का संयोजन है.