1. Home
  2. Hindi
  3. Passport पर Single Name होने पर किस देश की यात्रा नहीं कर पाएंगे, जानें

Passport पर Single Name होने पर किस देश की यात्रा नहीं कर पाएंगे, जानें

Passport: यदि आपके पासपोर्ट पर एकल नाम यानि सिंगल नाम लिखा हुआ है और आप विदेश करने की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो रूकिये। क्योंकि, आपको एकल नाम के साथ एक देश में प्रवेश नहीं मिलेगा। हम इस लेख के माध्यम से आपको यह बताने जा रहे हैं कि किस देश ने एकल नाम वाले व्यक्तियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया है।

Passport पर Single Name होने पर किस देश की यात्रा नहीं कर पाएंगे, जानें
Passport पर Single Name होने पर किस देश की यात्रा नहीं कर पाएंगे, जानें

Passport: कई लोगों की विदेश यात्रा का सपना होता है। लोग इसके लिए अलग-अलग जगह घूमने की योजना बनाते हैं। साथ ही समय से अपना पासपोर्ट भी बनवा लेते हैं। लेकिन , यदि पासपोर्ट में आपका नाम सिंगल है यानि इस नाम के पीछे कुछ नहीं लिखा हुआ है, तो आपको एक देश में प्रवेश नहीं मिल सकेगा। केवल कुछ शर्ते पूरी होने पर ही व्यक्ति को प्रवेश मिलेगा। तो आइये जानते हैं, क्या है पूरा मामला और किस देश ने सिंगल नाम वाले पासपोर्ट को लेकर प्रतिबंध लगा रखा है। 

 

कई लोगों के शैक्षणिक दस्तावेजों में एकल यानि सिंगल नाम लिखा होता है। लोग सरनेम में कुछ नहीं लिखते हैं और यही नाम उनके पासपोर्ट में लिख दिया जाता है। लेकिन, यदि आपके साथ भी ऐसा हुआ है और आप हॉलीडे डेस्टिनेशन के रूप में योजना बना रहे हैं, तो आप एक देश की यात्रा नहीं कर सकेंगे। जानने के लिए यह लेख पढ़ें। 

 

इस देश में नहीं कर सकेंगे यात्रा

जिन लोगों के पासपोर्ट में सिंगल नाम लिखा हुआ है, वे संयुक्त अरब अमीरात(यूएई) की यात्रा नहीं कर सकेंगे। दरअसल, दो महीने पहले ही यूएई ने अपनी ट्रेड पार्टनर इंडिगो एयरलाइंस को जानकारी दी है कि यदि कोई यात्री टूरिस्ट, ट्रैवल या किसी अन्य वीजा पर यात्रा कर रहा है, तो उसे यूएई में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 

 

यानि यदि आप यूएई जा रहे हैं, तो पासपोर्ट पर आपका पहला और आखिरी नाम पूरा और स्पष्ट लिखा हुआ होना चाहिए। इसके माध्यम से ही आपका यूएई में प्रवेश सुनिश्चित हो सकेगा। वहीं, यदि पूरा नाम नहीं है, तो आपको प्रवेश की अनुमति नहीं है। यह नियम नवंबर, 2022 से लागू हो गया है।

 

केवल इन लोगों को मिलेगी प्रवेश की अनुमति

यूएई के मुताबिक, जो लोग रेजिडेंशियल परमिट या परमानेंट वीजा के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो केवल ऐसे लोगों को ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। हालांकि, इनके लिए भी एक शर्त रखी गई है और वो यह है कि इन लोगों को पासपोर्ट में पहले और आखिरी नाम वाले कॉलम में अपना एकल नाम ही अपडेट करना होगा। इसके बाद ही इन लोगों को प्रवेश की अनुमति मिलेगी। 

 

इन लोगों पर पड़ेगा प्रभाव 

ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जो हर साल सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा को देखने के लिए यूएई जाना चाहते हैं, लेकिन पासपोर्ट में केवल सिंगल नाम है। वहीं, कई युवा नए साल के अवसर पर व हॉलीडे डेस्टिनेशन के रूप में भी यूएई का विकल्प चुनते हैं। लेकिन, सिंगल नेम होने की वजह से इन लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

 

पढ़ेंः Post Office: जानें देश में कहां खुला था पहला महिला Post Office, कहां-कहां है मौजूद