Search

जानें नौसेना में ट्रेनी अपरेंटिस जॉब की जानकारी कैसे प्राप्त करें

May 29, 2017 10:40 IST

Indian Nevi

भारत की तटीय सीमाओं की रक्षा हमेशा से देश के लिए एक चुनौतीपूर्ण काम रहा है. आखिर हो भी क्यों नहीं, देश में घुसपैठ करने वाली ताकतों के लिए समुद्र का रास्ता हमेशा से सॉफ्ट टारगेट रहा है और खासकर हाल में हुए आतंकवादी गतिविधियों को देखते हुए समुद्र की चौकसी बेहद ही संवेदनशील हो गई है. इन खतरों को देखते हुए देश के तटीय सीमाओं को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी भारतीय नौसेना निभाती रही है. अपने विशाल नेटवर्क, तकनीक और ट्रेनी अपरेंटिस युवा नौसैनिकों की सहायता से नौसेना इस कठिन काम को सफलता से अंजाम तक पहुंचाती रही है. जाहिर है की भारतीय नौसेना के साथ जुड़ना और देश के रक्षा की जिम्मेदारी उठाना अपने आप में एक गर्व की बात है और अगर आपमें वह जोश, जज्बा और रोमांच है, तो आप भी भारतीय नौसेना से जुड़कर कर देश को सुरक्षित रखने में अपना महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते है. 

नौसेना के साथ काम करना हमेशा ही एक रोमांचकारी और चुनौतीपूर्ण काम है और नौसेना इसके लिए नौसेना ट्रेनी युवाओं, तकनीशियन और अन्य टेक्निकल नौकरियों के लिए युवाओं की तलाश करती रहती है. योग्य और निपुण युवकों को नियुक्त करने के लिए कई सारे महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं के साथ ही इसमें नौसेना डॉक अपरेंटिस स्कूल का गठन भी एक है जो ट्रेनी स्कूलों के साथ ही नौसेना के सुचारू रूप से काम करने के लिए इलेक्ट्रीशियन, राजमिस्त्री, मैकेनिकल, बढ़ई, वेल्डर और अन्य कई तरह के कार्यों में प्रशिक्षित युवाओं की आवश्यकता को पूरा करती है.

हालांकि इन उपलब्ध कार्यक्रमों और अवसरों के लिए नौसेना और दूसरे माध्यमों द्वारा विज्ञापन दिए जाने के बावजूद अधिकांश युवा इन अवसरों का लाभ नहीं उठा पाते है और नतीजा यह होता है की वो इन अवसरों से वंचित रह जाते है. लेकिन हम यहां उन श्रोतों के बारे में आपको विस्तार से जानकारी दे रहे है जो भारतीय नौसेना अपरेंटिस कार्यक्रम के माध्यम से नौसेना से जुड़ने में आपको सहायता प्रदान करेगा.

सरकारी वेबसाइट

भारतीय नौसेना अपरेंटिस कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्राप्त करने का यह सबसे स्पष्ट और विश्वसनीय स्रोत है जिससे न केवल अधिसूचना बल्कि नौसेना प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में विस्तृत जानकारी यहाँ से आप प्राप्त कर सकते है. भारतीय नौसेना के सरकारी वेबसाइटों जैसे www.indiannavy.nic.in और www.nausena-bharti.nic.in दो ऐसे श्रोत है जो इस संबंध में सबसे विश्वसनीय माध्यम कहा जा सकता है. नौसेना से सम्बंधित अपरेंटिस कार्यक्रमों के लिए इच्छुक उम्मीदवार इन वेबसाइटों से संबंधित जानकारी प्राप्त कर अपने भविष्य को संवार सकते है.

Jagranjosh.com

Jagranjosh.com – जो की भारत की नंबर 1 शैक्षणिक वेबसाइट है, यहां भी आप इस संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है. इस वेबसाइट पर अगर आप विजिट करेंगे तो पाएंगे की  सशस्त्र बलों में रोजगार तलाश रहे युवाओं के लिए एक पूरी तरह से समर्पित एक सेक्शन है जहां आप भारतीय नौसेना अपरेंटिस के अतिरिक्त भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना द्वारा जारी किये गए सभी रिक्तियों के बारे में अधिसूचना को विस्तार में आपके सामने प्रस्तुत करती है.

इस सेक्शन से जुडी सभी गतिविधियों के अपडेट के लिए आप इस लिंक को क्लिक कर सकते है.

समाचार पत्रों के सहायता से

भारतीय नौसेना के अपरेंटिस कार्यक्रम से संबंधित सभी महत्वपूर्ण अधिसूचना देश के प्रमुख समाचार पत्रों में भारतीय नौसेना द्वारा प्रकाशित की जाती है. इस क्षेत्र में करियर तलाश रहे युवा अंग्रेजी और हिन्दी दोनों भाषाओँ में प्रकाशित होने वाले दैनिक समाचार पत्रों के सहायता से भी सम्बंधित अधिसूचना आसानी से प्राप्त कर सकते है.

रोजगार समाचार

नियमित रूप से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्रों, पत्रिकाओं और नौकरी के अवसरों के लिए समर्पित पत्रिकाओं के अतिरिक्त 'रोजगार समाचार' सबसे प्रमुख श्रोत है जो भारतीय नौसेना अपरेंटिस और इससे संबंधित अन्य नौकरी के अवसरों को एक मंच पर लाने के लिए पूर्णतः समर्पित है. इच्छुक उम्मीदवार संबंधित कार्यक्रम के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए रोजगार समाचार को नियमित रूप से अध्ययन कर सकते हैं जो नौसेना अपरेंटिस  कार्यक्रम के साथ ही दूसरे नौसैनिक रोजगार के अवसरों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करती है.

निसंदेह ऊपर वर्णित विभिन्न श्रोतों पर अगर आप गहन नजर रखेंते तो नौसेना अपरेंटिस कार्यक्रमों से संबंधित तमाम जानकारी जैसे पात्रता मानदंड, परीक्षा पैटर्न, आवेदन प्रपत्र का विवरण तथा तैयारी कैसे करें जैसे जानकारी आप आसानी से प्राप्त कर सकते है. नौसेना अपरेंटिस कार्यक्रम जो की एक प्रमुख माध्यम है आपके करियर को नौसेना के साथ जोड़ने के लिए, इसके मदद से आप अपने भविष्य को न केवल संवार सकते है बल्कि नौसेना के साथ जुड़कर आप रोमांच से भरे सफ़र का हिस्सा बनकर देशसेवा में अपनी भूमिका भी सुनिश्चित कर सकते है.

केंद्र सरकार के कर्मचारियों की भर्ती के नियम

टॉप 8 कोर्स जो 12 वीं कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों के लिए बेस्ट हैं