अंग्रेज़ी के कुछ कॉमन शब्द जिसको हम अक्सर गलत बोलते हैं

किसी भी भाषा को सीखना के लिए उस भाषा के शब्दों को सही तरीके से उच्चारित करना बहुत ही ज़रूरी होता है. दरअसल कई बार शब्दों को यदि सही तरीके से उच्चारित नहीं किया जाए तो उसके अर्थ अलग हो जाता है. आज इस लेख में हम आपको अंग्रेजी के कुछ ऐसे ही ख़ास शब्दों का सही उच्चारण करना बतायेंगे जिसको बोलते समय अक्सर अधिकतर लोगों से गलती हो ही जाती है. तो आइये जानते हैं एक-एक कर इन शब्दों का सही उच्चारण.

Created On: Jul 9, 2018 17:35 IST
Modified On: Jul 10, 2018 11:22 IST
how to pronounce English word correctly
how to pronounce English word correctly

शहरों में शिक्षा पाने वाले बच्चों और ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा पाने वाले बच्चों की शिक्षा पद्धति में बहुत अंतर होता है. दरअसल जो छात्र शहरी क्षेत्र में रह कर अपनी शिक्षा प्राप्त करते हैं उनकी शिक्षा का स्तर तथा ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों की शिक्षा के स्तर में तो अंतर साफ़ दिखता है, जिससे हम सब भी अच्छी तरह परिचित हैं. लेकिन आधुनिक शिक्षा पद्धति के अन्तर्गत पढ़ें हुए कई छात्र अंग्रेज़ी भाषा के उच्चारण को सही तरीके से करने में समक्ष नहीं होते हैं.

यदि हम बात करें ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों की तो उन्हें अंग्रेजी भाषा से परिचित ही कक्षा पांचवीं या उसके बाद करवाया जाता है इसलिए उनके साथ इस तरह की परेशानी होना सवभाविक है. लेकिन जो छात्र शहरों में शिक्षा प्राप्त करते हैं उन्हें पहली कक्षा से ही अंग्रेजीं भाषा से परिचित करवाया जाता है लेकिन इसके बावजूद वो अपनी रेगुलर लाइफ में इस्तेमाल होने वाले शब्दों का सही उच्चारण करने में समक्ष नहीं पाते हैं.

किसी भी भाषा को सीखना के लिए उस भाषा के शब्दों को सही तरीके से उच्चारित करना बहुत ही ज़रूरी होता है. दरअसल कई बार शब्दों को यदि सही तरीके से उच्चारित नहीं किया जाए तो उसके अर्थ अलग हो जाता है. आज इस लेख में हम आपको अंग्रेजी के कुछ ऐसे ही ख़ास शब्दों का सही उच्चारण करना बतायेंगे जिसको बोलते समय अक्सर अधिकतर लोगों से गलती हो ही जाती है. तो आइये जानते हैं एक-एक कर इन शब्दों का सही उच्चारण:

1. Comfortable: इस शब्द को अक्सर जब हम उच्चारित करते हैं तो कहते हैं कॉमफॉरटेबल जबकि इसके सही उच्चारण का तरीका है कॉमफटेबल यानि की आपको comfortable शब्द को बोलते समय “comf’table “ से उच्चारित करना चाहिए.

2. Walk/Work: इन दोनों शब्दों के उच्चारण में भी कई बार लोगों को दुविधा होती है. इसे एक उदाहरण से समझते हैं; “ I work for Google” इस लाइन को जब हम बोलते हैं तो इसका उच्चारण कुछ इस तरह करते हुए सुना होगा- “आई वाक फॉर गूगल” जबकि इसका सही उच्चारण होता है “आई वर्क फॉर गूगल”. यानि की अक्सर लोग walk और वर्क को समान तरीके से उच्चारित करते हैं जिसके कारण आपके बोले गए पूरे सेंटेंस का अर्थ बदल सकता है.

3 Restaurant: अधिकतर लोग इस शब्द को कुछ इस तरह बोलते हैं “रेस्टोरेंट” जबकि असल मायने में इसे उच्चारित करने का तरीका है “रेस्ट्रों”.

4. Cloths: इसे उच्चारित करते समय हमेशा हम कहते हैं “क्लोथ्स”. हालाकी यह एक ट्रिकी शब्द है जिसका सही उच्चारण कुछ इस प्रकार होता है: “क्लोद्स”.

5. Engineer:  अक्सर engineer शब्द को बोलते समय हम बोलते हैं “इंजिनियर” जबकि इस शब्द का सही तरीके से उच्चारण का तरीका है “एन्जनियर”.

6. Pizza:  हमेशा कई लोगों को अक्सर बोलते हुए सुना होगा पिज़्ज़ा, पिज़ा या पीज़ा जबकि इसका सही उच्चारण होता है “पिट्ज़ा”.

7. Wednesday: यहाँ अक्सर उच्चारण में हममें से अधिकतर लोगों से यह गलती होती है कि हम इसे उच्चारण के समय बोलते हैं “वेडनसडे” जबकि इसका सही उच्चारण है “वेंज़डे”.

8. Bowl: Bowl शब्द के उच्चारण का तरीका कई लोगों का अलग-अलग होता है. अक्सर लोग इस शब्द को बोलते हैं बाउल (ba-oul) जबकि सही उच्चारण का तरीका है “बोहल(bohl)”.

5 ऐसी बातें जो होम वर्क के प्रति आपकी सोच बदल देंगी

9. Breakfast:  इस शब्द को अक्सर लोग (bray-k-faast)  ब्रेकफास्ट बोलते हैं जबकि इसका सही उच्चारण ब्रेकफस्ट होता है अर्थात इसका उच्चारण कुछ इस प्रकार करें “brek-fust”.

10. Data:  इसे भी एक उदाहरण से समझते हैं हमेशा इस शब्द को कुछ लोग इस तरह इस्तेमाल करते हैं जैसे: मुझे होने वाले काम का पूरा डाटा चाहिए या मेरे पास इस काम का एक-एक डाटा मौजूद है. यहाँ इन उक्तियों में “डाटा” (data) शब्द इस्तेमाल किया गया है, जिसका सही उच्चारण डेटा होता है यानि “day-ta” लेकिन अक्सर हम लोगों से इसे डेटा की जगह डाटा कहते सुनते हैं.

11. Subtract: सबट्रेकट (sub-tract) को भी हम आमतौर पर सब्सट्रेकट (sub-stract) से उच्चारित करते हैं जोकि इसका गलत उच्चारण होता है.

12. Pronunciation: यहाँ भी यदि आप ध्यान दें तो हम इस शब्द को कई बार कुछ इस तरह उच्चारित करते हैं (pro-noun-cia-shun) जबकि इसका सही उच्चारण होता है (pro-nun-cia-shun).

13. Iron: इसका सही उच्चारण aye-urn होता है या फिर इसे आप aye-en से भी उच्चारित कर सकते हैं. जबकि काफी लोग इस शब्द को आयरन (eye-run) से उच्चारित करते हैं जोकि गलत उच्चारण होता है.

14. Chassis:  इस शब्द के भी उच्चारण में कई लोगों से गलती हो जाती है जैसे इसका सही उच्चारण होता है “sha-see” जबकि कई बार हम इसे chay-sis  से भी उच्चारित कर लेते हैं जोकि इसका मतलब ही बदल देता है.

15. Dengue: इस शब्द के भी उच्चारण में हम हमेशा गलती करते हैं, असल में इसका सही उच्चारण den-gee होता है जबकि हम इस शब्द को अक्सर den-gyoo या den-goo से उच्चारित करते हैं जोकि इस शब्द का सही उच्चारण नहीं माना जाता है.

निष्कर्ष: यहाँ हमने आपको जिन शब्दों का सही उच्चारण समझाया है वह हमारे रोज़ बोल-चाल की भाषा में इस्तेमाल होने वाले शब्द हैं. ठीक इसी तरह ऐसे कई शब्द हैं जिनका उच्चारण हम सही तरीके से नहीं करते हैं जिस कारण कई बार हम अपने द्वारा बोले गए शब्द का सही अर्थ दूसरों को नहीं समझा पाते हैं. आशा है कि हमारे द्वारा बताए गए इन शब्दों के सही उच्चारण को आप अच्छी तरह समझ कर इस्तेमाल कर सकें और इससे सीख लेकर अपने द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों के भी सही उच्चारण पर ध्यान दें.

क्या आप भी “पढ़ाई करना क्यों ज़रूरी है?” वाले सवाल को लेकर परेशान हैं, तो ज़रूर पढ़ें यह लेख

Related Categories

    Comment (0)

    Post Comment

    0 + 1 =
    Post
    Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.