Search

एसबीआई में नौकरी करते समय विदेशी प्लेसमेंट की संभावनाएं

विदेशी शाखाओं में तैनात उम्मीदवारों की कैरियर की संभावनाएं बहुत उज्ज्वल हैं और उनके उच्च रैंकों में प्रमोशन मिलने की सम्भावना भी बढ़ जाती हैं यहाँ हम एसबीआई की ऑफशोर पोस्टिंग पालिसी के बारे में चर्चा करेंगे।

Feb 16, 2018 12:27 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Foreign Posting Policy in SBI
Foreign Posting Policy in SBI

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) भारत में अग्रणी सार्वजनिक क्षेत्र की बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी है। यह एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है ,जिसकी 16,333 से अधिक शाखाएं हैं, जिसमें 190 विदेशी शाखाएं शामिल हैं और यह दुनिया भर के 36 देशों में फैली है। जनवरी 2016 तक मिले डाटा के अनुसार, बैंक के 286 लाख यूजरस और 450 मिलियन खाते हैं। बैंक, मॉस्को, कोलंबो, ढाका, हांगकांग, जोहान्सबर्ग, लंदन, लॉस एंगल्स, न्यू यॉर्क, दुबई जैसे दुनिया के कई शहरों में उपस्थित है। यह उन उम्मीदवारों के लिए पर्याप्त गुंजाइश प्रदान करता है, जो बैंक में अपने कैरियर के दौरान विदेशी प्लेसमेंट के लिए उत्सुक हैं। उम्मीदवारों का चयन बैंक की आवश्यकता और काम के अनुभव पर निर्भर करता है।

क्या एसबीआई पीओ में कोई बॉन्ड अवधि है?

 उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया:

उम्मीदवार जो विभिन्न देशों में एसबीआई की विदेशी शाखाओं में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें अप्रैल-मार्च बिसनेस इयर में रिक्त पदों के बारे में पता करना चाहिए। कर्मचारियों को साल में एक बार आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया जाता है और चयन की प्रक्रिया दिसंबर के महीने से पहले खत्म हो जाती है। विदेशी शाखाओं के लिए चुने गए अधिकारियों को ट्रेनिंग लेनी होगी और नौकरी की आवश्यकताओं और जिम्मेदारियों के साथ खुद को तैयार करना होगा। और यदि आवश्यक हो तो उन्हें संबधित देश के भाषा दक्षता प्रमाण पत्र (लैंग्वेज सर्टिफिकेट) प्राप्त करना होता हैं। उम्मीदवार अपनी इच्छानुसार विदेशी शाखाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का चयन उनके प्रदर्शन और ज्ञान के आधार पर अधिकारियों के पैनल द्वारा किया जाता है ।

एसबीआई पीओ और आईसीआईसीआई बैंक पीओ: कौन सी जॉब बेहतर है?

 विदेशी शाखाओं में बैंक अधिकारियों की नियुक्ति के लिए पात्रता:

 ऑफशोर पोस्टिंग के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे इसके लिए पर्याप्त योग्य हैं। उम्मीदवारों को निर्धारित आयु सीमा में होनी चाहिए और विदेशी शाखा में काम करने के लिए संबधित व्यावसायिक और तकनीकी योग्यता रखनी चाहिए। विदेश में तैनात किए जाने वाले अधिकारी के पास विदेशी पोस्टिंग के पूरा होने के बाद कम से कम 2 साल अवशिष्ट सेवा (2 years of residual service) होना आवश्यक है।

शॉर्टलिस्टड उम्मीदवारों को विभिन्न बैंकिंग वर्टिकल जैसे क्रेडिट प्रबंधन, इंटरनेशनल बैंकिंग, कंप्यूटर एप्लीकेशन, ट्रेजरी ऑपरेशन्स, बिज़नेस मैनेजमेंट, और इंवेस्टमेंट मैनेजमेंट में काम करने का अनुभव होना चाहिए। स्केल IV और V अधिकारियों को आमतौर पर विदेशों में पोस्टिंग के लिए योग्य माना जाता है। उम्मीदवारों का चयन एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, ईडी ( Executive Director)  तथा  अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (Chairman and Managing Director) द्वारा किया जाता है।

बैंक परीक्षाओं की तैयारी करते समय आपको ' द हिंदू' अखबार क्यों पढ़ना चाहिए?

 विदेशी शाखाओं में तैनात एसबीआई अधिकारियों के लिए स्कोप

 एसबीआई के ३६ देशो में उपस्थित 190 ऑफशोर कार्यालय, जो हर साल संख्या में बढ़ रहे हैं, को विदेशों में व्यापार संभालने के लिए पर्याप्त वर्कफोर्स की आवश्यकता है। कुशल कार्य कौशल और नेतृत्व क्षमता वाले उम्मीदवारों को बैंक में उच्च प्राधिकरण द्वारा विदेशों में काम करने के लिए चुना जाता है। सामान्यता इन शाखाओं में पोस्टिंग के लिए आवेदकों की संख्या काफी अधिक होती है। उम्मीदवारों को विभिन्न भूमिकाओं के लिए चुना जाता है और उन्हें विदेशी शाखाओं में भेजने से पहले संस्थानों में प्रशिक्षित किया जाता है, ताकि वे अपनी विशेषज्ञता के अनुसार सम्बंधित क्षेत्र में अच्छी तरह प्रदर्शन कर सकें। अधिकारी आमतौर पर 5 वर्ष की अवधि के लिए तैनात किए जाते हैं, जो कि किसी विशेष देश में दोबारा वर्क परमिट मिलने की उपलब्धता पर निर्भर करता  है। इन अधिकारियों के प्रदर्शन का मूल्यांकन उन्हें दिए गए टारगेट को पूरा करने के अनुसार  वार्षिक आधार पर किया जाता है। उनके पोस्टिंग के तीन साल बाद बैंक द्वारा उनके प्रदर्शन की समीक्षा की जाती है, और आगे जारी रखने के संबंध में निर्णय लिया जाता है।

ये 10 गुण जो दिला सकते हैं आपको बैंक में नौकरी

 इस्तीफा देने के लिए नियम जबकि अधिकारी विदेश में तैनात है:

  •  अधिकारी द्वारा दिया गया इस्तीफा, जबकि वह विदेश में पोस्टड है, स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  •  उपरोक्त नियम की उलंघना करने पर विदेश में पोस्टड अधिकारी को बैंक द्वारा निर्दिष्ट राशि का भुगतान करना होगा। उचित कारणों के साथ केवल असाधारण मामलों में बैंक के बोर्ड द्वारा छूट दी जा सकती है।

Banking Awareness Quiz for Upcoming Bank exams

बैंक परीक्षा के लिये कैलकुलेशन स्पीड बढ़ाने के 7 प्रभावी तरीके

Related Categories

    Related Stories