हरियाणा में 42 खिलाड़ियों को भीम अवार्ड से सम्मानित किया गया

हरियाणा राजभवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल प्रो़ कप्तान सिंह सोलंकी, सीएम मनोहर लाल खट्टर व खेल मंत्री अनिल विज ने खिलाड़ियों को ‘भीम अवार्ड’ से सम्मानित किया

 

 

Created On: Feb 22, 2017 14:40 ISTModified On: Feb 22, 2017 14:32 IST

Bheem Award 2017

हरियाणा के 42 खिलाड़ियों को 19 फरवरी 2017 को प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ ‘भीम अवार्ड’ से सम्मानित किया गया. सम्मानित होने वाले खिलाड़ियों में 3 जोड़ियां विशेष रूप से चर्चा का केंद्र बनीं. इनमें एक भाई-बहन, 2 बहनें और एक होने वाले पति-पत्नी की जोड़ी शामिल है.

हरियाणा राजभवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल प्रो़ कप्तान सिंह सोलंकी, सीएम मनोहर लाल खट्टर व खेल मंत्री अनिल विज ने खिलाड़ियों को ‘भीम अवार्ड’ से सम्मानित किया.

खिलाड़ियों को सम्मान स्वरुप भीम अवार्ड की प्रतिमा के साथ-साथ खिलाड़ियों को 5-5 लाख रुपए के नकद इनाम के चेक, सम्मान-पत्र, ब्लेजर, टाई व स्कार्फ प्रदान किए गए. समारोह में बीते 4 वर्षों (वर्ष 2013-17) के भीम अवार्ड्स का एक साथ वितरण किया गया.

सम्मान पाने वाले खिलाड़ियों में मुख्य रूप से साक्षी मलिक, दीपा मलिक, बबीता फौगाट, विनेश फौगाट और सरदार सिंह के नाम शामिल हैं.
 
सम्मानित होने वालों में पहली जोड़ी होने वाली पति-पत्नी की थी. ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक और उनके मंगेतर पहलवान सत्यव्रत कादियान को अवार्ड से सम्मानित किया गया.

दूसरी जोड़ी कॉमनवेल्थ खेलों में महिला कुश्ती में देश के लिए पहला गोल्ड लाने वाली गीता फौगाट की बहनें -बबीता और विनेश को भीम अवार्ड प्रदान किया गया.

तीसरी जोड़ी में भाई-बहन रहे. भाई-बहन की जोड़ी गौरी श्योराण और उसके भाई विश्वजीत सिंह ने शूटिंग में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दर्जनों पदक हासिल किए हैं. दोनों को  भीम अवार्ड से सम्मानित किया गया.

वर्ष 2013-14 भीम पुरस्कार खिलाड़ियों में भिवानी की बबीता को कुश्ती, झज्जर के रविंद्र सिंह सांगवान को कुश्ती, भिवानी के विकास कृष्ण को बॉक्सिंग, सोनीपत के संदीप कुंडू को ताईक्वांडो, भिवानी के संदीप कुमार को एथलेटिक्स, सिरसा के सरदार सिंह को हॉकी और प्रवीण कौर को रोलर स्केटिंग, कुरुक्षेत्र की रानी रामपाल को हॉकी, सोनीपत की दीपा मलिक को पैरा-एथलेटिक्स और सोनीपत के धर्म सिंह हैं.

वर्ष 2014-15 के लिए झज्झर को मनोज कुमार को कुश्ती, भिवानी की पूजा रानी को बॉक्सिंग, जींद के राजेंद्र सिंह को एथलेटिक्स, गुरुग्राम की शिवानी कटारिया को एक्वाटिक-तैराकी, कुरुक्षेत्र से पुनीत राणा को तैराकी, फरीदाबाद के अनुराज सिंह को शूटिंग, जींद की गुरमेल कौर को हैंडबॉल, भिवानी की प्रियंका को कबड्डी, सोनीपत की ज्योति को पैरा-एथलेटिक्स, करनाल के अरुण को स्पेशल ओलम्पिक में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए भीम अवार्ड दिया गया.

इसी तरह से 2015-16 के लिए भिवानी की विनेश फौगाट को कुश्ती, रोहतक के सत्यव्रत कादियान को कुश्ती, हिसार की स्वीटी को बॉक्सिंग, सोनीपत के संग्राम दहिया को शूटिंग, करनाल के सुमित सांगवान को बॉक्सिंग, जींद की सोनिया को हैंडबाल, सिरसा की हरप्रीत कौर को रोलर स्कैटिंग, सोनीपत के सुरजीत कुमार को कबड्डी व राकेश पांडे को बैडमिंटन, भिवानी की संतोष को एथलेटिक्स तथा फरीदाबाद के भूपेंद्र को एथलेटिक्स में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए भीम अवार्ड से नवाजा गया.

वर्ष 2016-17 के लिए अंकुर मित्तल को शूटिंग, साक्षी मलिक को कुश्ती, महेंद्रगढ़ के संदीप कुमार को एथलेटिक्स, सोनीपत के सौरव को ताईक्वांडो, कुरुक्षेत्र के पंकज को साइकिलिंग, फरीदाबाद की मीना कुमारी को शूटिंग, जींद की ऋतु को हैंडबाल, पंचकूला की गौरी श्योराण को शूटिंग, विश्वजीत को शूटिंग, रोहतक के जयदीप को एथलेटिक्स, गुरुग्राम के रणबीर सिंह सैनी को गोल्फ में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए भीम अवार्ड से सम्मानित किया.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

0 + 3 =
Post

Comments