Current Affairs Daily Hindi Quiz: 12 December 2022 - मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, गुजरात के नए सीएम, अरब निर्मित पहला लूनर स्पेसक्राफ्ट, दीपांकर दत्ता

Current affairs quiz in hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, गुजरात के नए सीएम, अरब निर्मित पहला लूनर स्पेसक्राफ्ट, दीपांकर दत्ता आदि से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Current Affairs Daily Hindi Quiz: 12 December 2022
Current Affairs Daily Hindi Quiz: 12 December 2022

Current affairs quiz in hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, गुजरात के नए सीएम, अरब निर्मित पहला लूनर स्पेसक्राफ्ट, दीपांकर दत्ता आदि से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. गोवा के मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम किस के नाम पर रखा गया है?

(a) अरुण जेटली

(b) मनोहर पर्रिकर

(c) प्रमोद सावंत

(d) नीलेश कबराल

2. गुजरात के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में किसे चुना गया है?

(a) भूपेंद्र पटेल

(b) जेपी नड्डा

(c) विजय रुपाणी

(d) आनंदीबेन मफतभाई पटेल

3. किस देश ने अरब निर्मित पहला लूनर स्पेसक्राफ्ट लॉन्च किया है?

(a) कतर

(b) बहरीन

(c) संयुक्त अरब अमीरात

(d) सऊदी अरब

4. भारतीय ओलंपिक संघ की पहली महिला अध्यक्ष कौन बनीं है?

(a) सानिया मिर्जा

(b) पीवी सिंधु

(c) साइना नेहवाल

(d) पीटी उषा

5. 12 दिसंबर, 2022 को सुप्रीमकोर्ट के न्यायाधीश के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(a) अब्दुल नजीर

(b) दीपांकर दत्ता 

(c) केएम जोसेफ

(d) संजीव शर्मा

6. G20 प्रेसीडेंसी के तहत G20 फाइनेंस ट्रैक एजेंडे की पहली बैठक कहां आयोजित की जाएगी?

(a) बैंगलोर

(b) नई दिल्ली

(c) अहमदाबाद

(d) भोपाल

7. हाल ही में नौसेना के पायलटों की पासिंग आउट परेड कहाँ हुई?

(a) चेन्नई

(b) अराकोणम

(c) अम्मनूर

(d) बैंगलोर

उत्तर-:

1. (b) मनोहर पर्रिकर

गोवा में मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के नाम पर रखा गया है और इसका उद्घाटन  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया है। यह पणजी से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, यह नया एयरपोर्ट सालाना 44 लाख लोगों को समायोजित कर सकता है। भविष्य की विकास योजनाओं के बाद इसकी क्षमता प्रति वर्ष 3 करोड़ से अधिक यात्रियों तक बढ़ाई जा सकती है।

2. (a) भूपेंद्र पटेल

12 दिसंबर, 2022 को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता भूपेंद्र पटेल ने गांधीनगर में लगातार दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने गांधीनगर में पटेल को 18वें मुख्यमंत्री के रूप में पद की शपथ दिलाई। समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के नेतृत्व वाले राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए।

3. (c) संयुक्त अरब अमीरात

11 दिसंबर, 2022 को, एक स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट ने पहली अरब-निर्मित लूनर स्पेसक्राफ्ट ऑर्बिट के लिए लांच किया है। इसे फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से लॉन्च किया गया। रशीद रोवर का निर्माण संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में दुबई के मोहम्मद बिन राशिद अंतरिक्ष केंद्र (एमबीआरएससी) द्वारा किया गया था और इसे जापानी चंद्र अन्वेषण निगम आईस्पेस के हाकुटो-आर लैंडर द्वारा भेजा गया है।

4. (d) पीटी उषा

पूर्व एथलीट पीटी उषा को कानूनी तौर पर भारतीय ओलंपिक संघ की पहली महिला अध्यक्ष (आईओए) के रूप में चुना गया है। 58 वर्षीय पीटी उषा, चार एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता हैं और 1984 में ओलंपिक 400 मीटर बाधा दौड़ के फाइनल में चौथे स्थान पर रहीं थी। पीटी उषा ने एक ट्वीट में कहा कि वह ओलंपिक सिद्धांतों को बनाए रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए तत्पर हैं कि भारत एक वैश्विक खेल महाशक्ति बनने की दिशा में आगे बढ़े।

5. (b) दीपांकर दत्ता

न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता ने 12 दिसंबर, 2022 को सुप्रीमकोर्ट के न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। सभी न्यायाधीशों की उपस्थिति में, भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने सर्वोच्च न्यायालय के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान न्यायमूर्ति दत्ता को शपथ दिलाई। जस्टिस दत्ता की नियुक्ति के साथ, सर्वोच्च न्यायालय में सामान्य 34 के बजाय 28 न्यायाधीश होंगे।

6. (a) बैंगलोर

भारत की अध्यक्षता में G20 की वित्त और सेंट्रल बैंक डेप्युटी (FCBD) की बैठक 13-15 दिसंबर, 2022 को बेंगलुरु में आयोजित की जाएगी। वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक इस सम्मेलन की सह-मेजबानी करेंगे, जो भारत की G20 अध्यक्षता के दौरान वित्त ट्रैक एजेंडे पर बातचीत की शुरुआत को चिह्नित करेगा।

7. (b) अराकोणम

9 दिसंबर, 2022 को भारतीय नौसेना के अधिकारियों के लिए पासिंग आउट परेड का आयोजन अराकोनम में INS राजली में हेलीकॉप्टर प्रशिक्षण स्कूल में आयोजित किया गया था। रियर एडमिरल विक्रम मेनन ने प्रशिक्षण पूरा होने पर नौ अधिकारियों को प्रतिष्ठित विंग सौंपे। इस 22 सप्ताह के दौरान अधिकारियों को भारतीय नौसेना स्क्वाड्रन 561 में गहन उड़ान और जमीनी प्रशिक्षण दिया गया।

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play