Current Affairs Daily Hindi Quiz: 21 अप्रैल 2022

Current Affairs Daily Hindi Quiz: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस, इनविक्टस गेम्स, वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Daily Current Affairs Hindi Quiz 21 April 2022
Daily Current Affairs Hindi Quiz 21 April 2022

Current Affairs Daily Hindi Quiz: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस, इनविक्टस गेम्स, वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. हाल ही में किस देश ने परमाणु सक्षम मिसाइल सरमत अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है?
a.    रूस
b.    चीन
c.    यूक्रेन
d.    जापान

2. राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस (National Civil Services Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 अगस्त
c.    21 अप्रैल
d.    20 मई

3. वेस्टइंडीज़ के किस स्टार क्रिकेटर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का घोषणा कर दिया है?
a.    फेबियन एलेन
b.    कायरन पोलार्ड
c.    निकोलस पूरन
d.    रोमारियो शेफर्ड

4. भौतिक विज्ञानी प्रो. अजय कुमार सूद को कितने वर्ष के लिए केंद्र सरकार का प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार नियुक्त किया गया है?
a.    4 वर्ष
b.    2 वर्ष
c.    5 वर्ष
d.    3 वर्ष

5. विम्बलडन ने रूस और किस देश के खिलाड़ियों के 2022 के एडिशन में हिस्सा लेने पर प्रतिबंध लगा दिया है?
a.    चीन
b.    जापान
c.    बेलारूस
d.    पाकिस्तान

6. दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग (World’s Highest Tunnel) का निर्माण सीमा सड़क संगठन (BRO) द्वारा शिंकू ला दर्रे पर कितने फीट पर किया जाएगा?
a.    10,580 फीट
b.    16,580 फीट
c.    19,780 फीट
d.    18,980 फीट

7. 2022 इनविक्टस गेम्स (Invictus Games) का आयोजन निम्न में से किस देश में किया जा रहा है?
a.    जर्मनी
b.    बेल्जियम
c.    फ्रांस
d.    नीदरलैंड

8. वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से किस देश को तत्काल वित्तीय सहायता देने का आह्वान किया है?
a.    श्रीलंका
b.    नेपाल
c.    पाकिस्तान
d.    बांग्लादेश

उत्तर-

1. a. रूस
रूस ने परमाणु सक्षम मिसाइल सरमत अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. ये मिसाइल अपने साथ परमाणु हथियार भी ले जा सकती हैं. रुसी मंत्रालय ने कहा कि सरमट दुनियाभर में किसी भी टारगेट को तबाह कर सकती है. यह सबसे लंबी दूरी की सबसे शक्तिशाली मिसाइल है, जो हमारे देश की सामरिक परमाणु क्षमता (strategic nuclear capability) बढ़ाएगी. यह मिसाइल सभी एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टमों से बचते हुए लक्ष्य पर हमला करने में सक्षम है.

2. c. 21 अप्रैल 
भारत में प्रत्येक साल 21 अप्रैल को राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस (National Civil Services Day) के रूप में मनाया जाता है. बता दें ये दिवस साल 2006 से मनाया जा रहा. यह दिवस ऐसे लोक सेवकों को समर्पित है, जो देश की प्रगति के लिए महत्वपूर्ण काम करते हैं. इसके साथ ही नीति-निर्माण में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करते हैं. यह दिन 21 अप्रैल को ही चुना गया क्योंकि 21 अप्रैल 1947 को भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल ने नव नियुक्त एवं गठित प्रशासनिक सेवा अधिकारियों को संबोधित किया था.

3. b. कायरन पोलार्ड
वेस्टइंडीज़ के स्टार क्रिकेटर कायरन पोलार्ड ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास (Kieron Pollard retirement) का घोषणा कर दिया है. कायरन पोलार्ड ने वेस्टइंडीज़ के लिए साल 2007 में डेब्यू किया था. बता दें उन्होंने इसी साल फरवरी में भारत के खिलाफ अपना आखिरी वनडे मुकाबला खेला था. कायरन पोलार्ड ने वेस्टइंडीज़ के लिए 123 वनडे मैच खेले हैं, जबकि 101 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले हैं. बता दें कि उन्हें कभी टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिला.

4. d. 3 वर्ष
भौतिक विज्ञानी प्रो. अजय कुमार सूद को 3 वर्ष के लिए केंद्र सरकार का प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार नियुक्त किया गया है. प्रो. अजय कुमार सूद को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र में उनके योगदान के लिए 2013 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. वे ग्राफीन और नैनोटेक्नोलॉजी पर अपने अग्रणी शोध के लिए जाने जाते हैं. सूद, आईआईएससी बेंगलुरु में मानद प्रोफेसर व प्रधानमंत्री विज्ञान प्रौद्योगिकी और नवाचार सलाहकार परिषद के सदस्य हैं. 

5. c. बेलारूस
विम्बलडन ने रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों के 2022 के एडिशन में हिस्सा लेने पर प्रतिबंध लगा दिया है. यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध के मद्देनजर दोनों देशों के खिलाड़ियों के विंबलडन 2022 में भाग लेने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इस बात का ऐलान विंबलडन का आयोजन करने वाले ऑल इंग्लैंड टेनिस क्लब और चैंपियनशिप की प्रबंधन समित ने बयान जारी करके किया. रिपोर्ट्स के अनुसार, इस युद्ध में बेलारूस ने रूस की मदद की है.

6. b. 16,580 फीट
दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग (World’s Highest Tunnel) का निर्माण सीमा सड़क संगठन (BRO) द्वारा शिंकू ला दर्रे पर 16,580 फीट पर किया जाएगा. यह सुरंग हिमाचल प्रदेश को लद्दाख से जोड़ेगी. सीमा सड़क संगठन (BRO) द्वारा इस सुरंग का निर्माण जुलाई 2022 तक शुरू हो जाएगा. इस महत्वाकांक्षी परियोजना को क्रियान्वित करने हेतु केंद्र सरकार द्वारा प्रोजेक्ट योजक की स्थापना की गई है. 

7. d. नीदरलैंड
इनविक्टस गेम्स 2022 की शुरुआत नीदरलैंड में हुई है. इन खेलों का आयोजन 16 से 22 अप्रैल तक किया जा रहा है. इनविक्टस गेम्स का पहला संस्करण साल 2014 में लंदन में आयोजित किया गया था. यह खेल साल 2016 में अमेरिका के ऑरलैंडो, साल 2017 में टोरंटो, कनाडा और साल 2018 में सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किए गए हैं. यह एक अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता है जो पैरालिंपिक के समान है लेकिन यह घायल और बीमार सैन्य युद्ध के पूर्व सैनिकों और सेवा कर्मियों के लिए है.

8. a. श्रीलंका
वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से श्रीलंका को तत्काल वित्तीय सहायता देने का आह्वान किया है. श्रीलंका बहुत गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है. श्रीलंका ने घोषणा की है कि वे 51 अरब अमरीकी डॉलर के विदेशी ऋण को चुकाने की स्थिति में नहीं है. श्रीलंका, इस वर्ष के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से चार अरब अमरीकी डॉलर के आर्थिक पैकेज की मांग कर रहा है. 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play