Current Affairs Daily Hindi Quiz: 23 December 2022 - UWW राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर' अवार्ड, 'AI पे चर्चा', सऊदी अरब में भारत के अगले राजदूत

Current affairs quiz in hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.' UWW राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर' अवार्ड, 'AI पे चर्चा',सऊदी अरब में भारत के अगले राजदूत आदि से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Current Affairs Daily Hindi Quiz: 23 December 2022
Current Affairs Daily Hindi Quiz: 23 December 2022

Current affairs quiz in hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.' UWW राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर' अवार्ड, 'AI पे चर्चा',सऊदी अरब में भारत के अगले राजदूत आदि से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. किस राज्य ने हाल ही में 'वेयरहाउसिंग एंड लॉजिस्टिक्स पॉलिसी-2022' को मंजूरी दी है?

a)    मध्य प्रदेश 

b)    असम 

c)    उत्तर प्रदेश 

d)    हिमाचल प्रदेश 

2. किस भारतीय रेसलर को 'यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर' अवार्ड के लिए नामित किया गया है?

a)    अंशु मालिक 

b)    विनेश फोगाट

c)    साक्षी मालिक 

d)    अंतिम पंघाल 

3. राष्ट्रीय किसान दिवस कब मनाया जाता है?

(a) 21 दिसंबर

(b) 28 दिसंबर

(c) 23 दिसंबर

(d) 22 दिसंबर

4. हाल ही में किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने अपने पर्यटन क्षेत्र को उद्योग का दर्जा दिया है?

(a) गोवा

(b) असम

(c) गुजरात

(d) उत्तराखंड

5. कौन सा केंद्रीय मंत्रालय 'AI पे चर्चा' (AI Dialogue) कार्यक्रम आयोजित करता है?

(a) इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय

(b) वित्त मंत्रालय 

(c) विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय

(d) कारपोरेट कार्य मंत्रालय

6. सऊदी अरब में भारत के अगले राजदूत के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(a) संजय सिंह

(b)  सैएद अकबरुद्दीन 

(c) निपेंद्र मिश्रा  

(d) डॉ सुहेल एजाज खान

7. भारत सरकार ने हाल ही में नेजल कोविड वैक्सीन के रूप में किस कंपनी की वैक्सीन को  मंजूरी दी है?

(a) भारत बायोटेक

(b) फाइजर

(c) लीफोर

(d) बायोकेम

उत्तर:-

1. (c) उत्तर प्रदेश 

उत्तर प्रदेश सरकार ने 'यूपी वेयरहाउसिंग एंड लॉजिस्टिक्स पॉलिसी -2022' को मंजूरी दे दी, राज्य के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ने कहा कि इससे "USD1-ट्रिलियन अर्थव्यवस्था" बनने में मदद मिलेगी. इस पॉलिसी की मंजूरी फरवरी 2023 में लखनऊ में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले आई है. इसके तहत एक मजबूत ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर नेटवर्क तैयार करने और लॉजिस्टिक्स इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करने में मदद मिलेगी. 

2. (d) अंतिम पंघाल 

भारत की स्टार महिला रेसलर अंतिम पंघाल (Antim Panghal) को यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर सम्मान के लिए नामित किया गया है. अंतिम पंघाल, U20 रेसलिंग चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाली भारत की पहली रेसलर बनी है. वह हरियाणा के हिसार जिले की रहने वाली है. उन्होंने इस साल U23 एशियन चैंपियनशिप से सिल्वर मेडल भी जीता है.

3. (c) 23 दिसंबर

राष्ट्रीय किसान दिवस 23 दिसंबर को मनाया जाता है। यह भारत के पांचवें प्रधान मंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती और देश में किसानों के उत्थान में उनके योगदान को दर्शाता है। इस दिन, किसानों के महत्व और उनके आर्थिक योगदान के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए देश भर में जागरूकता गतिविधियों और पहलों का आयोजन किया जाता है।

4. (b) असम

असम कैबिनेट ने निवेश को आकर्षित करने और रोजगार सृजित करने के लिए राज्य के पर्यटन क्षेत्र को औद्योगिक दर्जा प्रदान करने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। इसके साथ राज्य में रेस्तरां, कैफेटेरिया, हेल्थ क्लब, स्पा और वेलनेस सुविधाएं, औद्योगिक रणनीति के तहत प्रोत्साहन मिलेगा।

5. (a) इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (MeitYNational) के ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD) ने AI पे चर्चा (AI Dialogue) की मेजबानी की है। पैनल के सदस्यों ने एआई को उच्च गुणवत्ता वाले डेटासेट तक पहुंचने की अनुमति देने के महत्व और तरीकों पर चर्चा की। इस चर्चा श्रृंखला को 2020 में MeitY के उद्घाटन वैश्विक AI शिखर सम्मेलन, सामाजिक अधिकारिता के लिए उत्तरदायी AI (RAISE) के हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया था।

6. (d) डॉ सुहेल एजाज खान

1997 बैच के एक भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी डॉ. सुहेल एजाज खान, जो वर्तमान में लेबनान गणराज्य में भारत के राजदूत हैं, को किंगडम ऑफ सऊदी अरब में भारत के अगले राजदूत के रूप में चुना गया है। वह 1989 बैच के आईएफएस अधिकारी डॉ. औसाफ सईद की जगह लेंगे। उम्मीद है कि डॉ. खान जल्द ही अपना पदभार ग्रहण करेंगे।

7. (a) भारत बायोटेक

सरकार ने भारत बायोटेक के नेजल कोविड वैक्सीनेशन के बूस्टर डोज को मंजूरी दे दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, 18 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति के लिए नेजल टीकाकरण को मंजूरी दे दी गई है। कंपनी के अनुसार, शुरुआती चरण में वैक्सीन निजी अस्पतालों में बूस्टर खुराक के लिए उपलब्ध होगी साथ ही यह को-विन (Co-WIN) पोर्टल पर भी लांच की जाएगी।

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play