हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 23 फरवरी 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: Feb 23, 2021 18:30 ISTModified On: Feb 23, 2021 17:24 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.निम्न में से किस केंद्र शासित प्रदेश में अपना बहुमत साबित न करने के कारण कांग्रेस समर्थित सरकार गिर गयी है?
a. लक्षद्वीप
b. पुडुचेरी
c. चंडीगढ़
d. इनमें से कोई नहीं
 
2.हाल ही में किस देश ने महिलाओं के लिए सशस्त्र बल में प्रवेश की अनुमति दी है?
a. सऊदी अरब
b. नेपाल
c. चीन
d. रूस
 
3.निम्न में से किसे पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के अध्यक्ष पद के लिए लगातार पांचवी बार नियुक्त किया गया है?
a. उमर अब्दुल्ला
b. फारूक अब्दुल्ला
c. महबूबा मुफ्ती
d. सारा पायलट
 
4.हाल ही में डीआरडीओ ने देश में निर्मित सतह से हवा में मार करने वाली किस मिसाइल का दो बार सफल परीक्षण किया है?
a. अमोघा मिसाइल
b. सूर्या मिसाइल
c. प्रहार मिसाइल
d. वीएल-एसआरएसएएम
 
5.भारत ने हाल ही में मालदीव के साथ कितने करोड़ डॉलर के रक्षा ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं?
a. चार करोड़ डॉलर
b. पांच करोड़ डॉलर
c. तीन करोड़ डॉलर
d. सात करोड़ डॉलर
 
6.भारत और किस देश ने 19 फरवरी 2021 को वीजा सुविधा और चमड़ा प्रौद्योगिकी के संबंध में दो समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं?
a. इथियोपिया
b. सूडान
c. सऊदी अरब
d. कतर
 
7.विश्व चिंतन दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 जनवरी
b. 12 मार्च
c. 22 फरवरी
d. 15 अगस्त
 
8.किस पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ ने ऑनलाइन शिक्षा देने वाली कंपनी अनअकैडमी में बहुस्तरीय साझेदारी के तहत रणनीतिक निवेश किया है?
a. सचिन तेंदुलकर
b. महेंद्र सिंह धोनी
c. युवराज सिंह
d. सौरभ गांगुली
 
उत्तर-
 
1.b. पुडुचेरी
पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव होने से पहले ही राज्य की कांग्रेस सरकार गिर गई है. 22 फरवरी 2021 को मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी विधानसभा में अपना बहुमत साबित नहीं कर पाए और सरकार गिर गई. बता दें कि कांग्रेस के विधायकों के लगातार इस्तीफा देने के बाद से नारायणसामी सरकार पर संकट मंडरा रहा था. पहले ही यह माना जा रहा था कि 33 सदस्यीय विधानसभा में नारायणसामी सरकार के लिए बहुमत साबित कर पाना बेहद मुश्किल है.
 
2.a. सऊदी अरब
सऊदी अरब ने महिलाओं के लिए सशस्त्र बल में प्रवेश की अनुमति दी है. महिलाओं को अब सिपाही, लांस कॉर्पोरल, कॉर्पोरल, सार्जेंट और स्टाफ सार्जेंट के रूप में भर्ती किया जाएगा. सरकार ने महिला आवेदकों के लिए कुछ अतिरिक्त मानदंड भी जोड़े हैं. इस कदम का उद्देश्य देश में महिलाओं के अधिकारों को बढ़ाना है.
 
3.c. महबूबा मुफ्ती
जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को तीन साल के लिए फिर से सर्वसम्मति से पीपुल्स  डेमोक्रेटिक पार्टी का अध्यक्ष चुना गया. उल्लेखनीय है कि मुफ्ती मोहम्मद सईद ने नेशनल कांफ्रेंस के क्षेत्रीय विकल्प के तौर पर पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) का वर्ष 1998 में गठन किया था. 
 
4.d. वीएल-एसआरएसएएम
भारत में ही विकसित कम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (वीएल-एसआरएसएएम) का दो बार सफल परीक्षण किया गया. डीआरडीओ ने बताया कि बिल्कुल पतली मिसाइल किसी भी आकाशीय खतरे को कम दूरी में समाप्त करने में सक्षम है और इसे नौसेना में शामिल किया जाएगा. 
 
5.b. पांच करोड़ डॉलर
भारत ने मालदीव के साथ पांच करोड़ डॉलर के रक्षा ऋण समझौते पर भी हस्ताक्षर किये हैं जिससे इस द्वीपीय राष्ट्र में नौवहन क्षेत्र में क्षमता निर्माण सुविधाओं को बढ़ावा मिलेगा. इससे मालदीव की तटरक्षक क्षमताएं बढ़ेंगी और क्षेत्रीय एचएडीआर परियोजना को मदद मिलेगी. 
 
6.a. इथियोपिया
भारत और इथियोपिया ने 19 फरवरी 2021 को वीजा सुविधा और चमड़ा प्रौद्योगिकी के संबंध में दो समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं. इन दोनों राष्ट्रों के बीच लगभग दो सहस्राब्दियों से संबंध विद्यमान हैं. जुलाई, 1948 में दोनों देशों के बीच के राजनयिक संबंधों को दूतावास के स्तर पर स्थापित किया गया था और इसे वर्ष, 1952 में राजदूत के स्तर तक बढ़ाया गया था. भारत और इथियोपिया दोनों मित्रवत और करीबी संबंधों से फायदा उठा रहे हैं.
 
7.c. 22 फरवरी
विश्व चिंतन दिवस, जिसे मूल रूप से चिंतन दिवस के रूप में जाना जाता है, दुनिया भर में सभी गर्ल स्काउट्स, गर्ल गाइड्स और अन्य गर्ल ग्रुप द्वारा प्रतिवर्ष 22 फरवरी को मनाया जाता है. यह दिन दुनिया भर के भाई-बहनों के बारे में विचार करने, उनकी चिंताओं को दूर करने और मार्गदर्शन करने के सही अर्थ को समझने के लिए मनाया जाता है. विश्व चिंतन दिवस 2021 का विषय शांति स्थापना (peacebuilding) है. 
 
8.a. सचिन तेंदुलकर
पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर ने ऑनलाइन शिक्षा देने वाली कंपनी अनअकैडमी में बहुस्तरीय साझेदारी के तहत रणनीतिक निवेश किया है. सचिन अनअकैडमी के लिए लाइव इंटरैक्टिव कक्षाओं की मेज़बानी करेंगे जिनसे छात्र बिना किसी शुल्क के जुड़ सकेंगे. अनअकैडमी के सह-संस्थापक व सीईओ गौरव मुंजाल ने कहा है कि सचिन कंपनी के ब्रैंड एंबेसडर भी होंगे.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS