Delhi MCD Election Results 2022: MCD में 'आप' को बहुमत, जानें किसे कितनी सीटें मिली

MCD Election Results 2022: दिल्ली नगर निगम (MCD) इलेक्शन की काउंटिंग सुबह 08 बजे शुरू हुई थी. एमसीडी में 250 वार्ड हैं जिनकी काउंटिंग की गयी. गौरतलब है की दिल्ली 'MCD' पर पिछले 15 साल से बीजेपी का कब्जा था. अब आप ने MCD पर कब्जा कर लिया है. जानें क्या है फाइनल अपडेट  

MCD में 'आप' को बहुमत, जानें किसे कितनी सीटें मिली
MCD में 'आप' को बहुमत, जानें किसे कितनी सीटें मिली

MCD Election Results 2022: दिल्ली नगर निगम (MCD) इलेक्शन की काउंटिंग सुबह 08 बजे से शुरू हुई थी . मुख्य मुकाबला 'AAP' और बीजेपी के मध्य था, कांग्रेस का इस इलेक्शन में सूपड़ा साफ़ हो गया है. एमसीडी में 250 वार्ड हैं जिनकी काउंटिंग हो गयी है.

काउंटिंग की स्टार्टिंग में पोस्टल बैलेट वोटों की गिनती की जा रही है. इस बार इस इलेक्शन में कुल 1349 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे. गौरतलब है की दिल्ली MCD पर पिछले 15 साल से बीजेपी का कब्जा था. लेकिन अब आप ने MCD का चुनाव जीतकर, दिल्ली में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है.

इस चुनाव में भाजपा, कांग्रेस, एनसीपी, सीपीआई ,बसपा, समेत 6 राष्ट्रीय पार्टियों के अलावा मुख्य क्षेत्रीय दल आम आदमी पार्टी चुनाव मैदान में थे.  

क्या है फाइनल अपडेट?

पार्टी का नाम जीती गयी सीट
आप (AAP) 134
बीजेपी 104
इंडियन नेशनल कांग्रेस 09
इंडिपेंडेंट 03

राज्य चुनाव आयोग ने की थी विशेष व्यवस्था:

दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने काउंटिंग के लिए विशेष प्रबंध किये है साथ ही सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी रखी गयी है. जिसके मद्देनजर काउंटिंग सेंटर के बाहर बाहर पुलिस व पैरामिलिट्री फोर्स को तैनात किया गया था.

काउंटिंग के लिए हर वार्ड में 10 टेबल लगायें गए थे. वोटों की गिनती में सेक्टर्स ऑफिसर्स और मतगणनाकर्मी सहित 15 हजार से अधिक लोगों को काउंटिंग में लगाया गया था. साथ ही काउंटिंग सेंटर से 100 मीटर के क्षेत्र में किसी प्रकार के जुलूस आदि पर पाबन्दी थी.

04 दिसम्बर को डाले गए थे वोट:

दिल्ली MCD के 250 वार्डो के लिए 04 दिसम्बर को वोटिंग करायी गयी थी. जिसकी काउंटिंग आज की जा रही है. 250 वार्डों में से 42 सीटें अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए, 21 सीटें अनुसूचित जाति की महिला उम्मीदवारों के लिए और 104 सीटें महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं.

राज्य निर्वाचन आयोग ने दिल्ली में संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान स्थलों पर 493 माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किए थे.



 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play