फॉर्मर सुप्रीम सोवियत चेयरमैन रुसलान खासबुलतोव का निधन, चेचन्या शांति में था अहम् रोल

फॉर्मर सुप्रीम सोवियत चेयरमैन रुसलान खासबुलतोव (Ruslan Khasbulatov) का 80 वर्ष की आयु में निधन हो गया. 1991 में सोवियत यूनियन के विघटन के समय में वह बोरिस येल्तसिन (Boris Yeltsin) के करीबी सहयोगी थे. उन्होंने चेचन्या में शांति स्थापित करने में अहम् भूमिका निभाई थी.

फॉर्मर सुप्रीम सोवियत चेयरमैन रुसलान खासबुलतोव का निधन
फॉर्मर सुप्रीम सोवियत चेयरमैन रुसलान खासबुलतोव का निधन

Ruslan Khasbulatov dies: फॉर्मर सुप्रीम सोवियत चेयरमैन रुसलान खासबुलतोव (Ruslan Khasbulatov) का 80 वर्ष की आयु में निधन हो गया. 

TASS, ने ड्यूमा के एक सदस्य शमसेल सरलीयेव के हवाले से उनके निधन की जानकारी दी है. उनका निधन मॉस्को के पास उनके कंट्री हाउस में हुआ. उनका अंतिम संस्कार 05 जनवरी को उनके होमटाउन ग्रोज़्नी (Grozny) में किया जायेगा.    

कौन है रुसलान खासबुलतोव?

रुसलान खासबुलतोव रूस के एक प्रसिद्ध इकोनॉमिस्ट और पॉलिटिशियन है. इनका जन्म 22 नवंबर, 1942 को चेचन्या (Chechnya) की राजधानी ग्रोज़्नी में हुआ था. 

खासबुलतोव को चेचन निर्वासन के दौरान फरवरी 1944 में मध्य एशिया में रहने के लिए भेज दिया गया था. अल्माटी में उन्होंने अपनी शिक्षा पूरी की. 1962 में वह मास्को चले गए जहाँ से उन्होंने मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी से लॉ की स्टडी की की और 1966 में अपनी स्नातक की शिक्षा पूरी की.

खासबुलतोव का पॉलिटिकल करियर:

1991 में सोवियत यूनियन के विघटन के समय में वह बोरिस येल्तसिन (Boris Yeltsin) के करीबी सहयोगी थे. वर्ष 1989 में वह सोवियत संघ के पीपुल्स डिपो के नए कांग्रेस के लिए चुने गए थे.    

येल्तसिन जून 1991 में रूसी सोवियत सोशलिस्ट रिपब्लिक के राष्ट्रपति बने और खसबुलतोव को रूसी संसद का स्पीकर नियुक्त किया गया. 

खासबुलतोव ने अगस्त 1991 में गोर्बाचेव के खिलाफ तख्तापलट और वर्ष 1994 में चेचन्या में संवैधानिक व्यवस्था बहाल करने के येल्तसिन के फैसले को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

उन्होंने 1991 से 1993 तक RSFSR के सर्वोच्च सोवियत के अध्यक्ष के रूप में अपनी सेवाएं दी थी. उन्होंने प्लेखानोव रूसी विश्वविद्यालय (Plekhanov Russian University) में इकॉनोमिक डिपार्टमेंट के हेड भी रहे थे. 

उन्हें वर्ष 1986 में मेडल फॉर लेबर वेलोर (Medal for Labor Valor) से सम्मानित किया गया था. साथ ही उन्हें रुसी गवर्नमेंट द्वारा 2008 में साइंटिस्ट के सम्मान से नवाजा था.

चेचन्या शांति में था अहम् रोल: 

रुसलान खासबुलतोव ने चेचन गणराज्य के लिए 'शांति योजना' का ड्राफ्ट तैयार किया था. जिसके बाद वह बाद वह चेचन अलगाववादी नेता असलान मस्कादोव के प्रतिनिधि अखमेद ज़काएव से मिलने के लिए इस्तांबुल गए थे. उन्होंने चेचन्या में शांति स्थापित करने में अहम् भूमिका निभाई थी.

इसे भी पढ़े:

NTPC ने शुरू किया भारत का पहला ग्रीन हाइड्रोजन ब्लेंडिंग प्रोजेक्ट, जानें इसके बारें में

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play