मेंस 2022 वर्ल्ड टीम चेस चैंपियनशिप के लिए शीर्ष 12 देशों में शामिल हुआ भारत, जानें चैंपियनशिप के बारें में

12 शीर्ष शतरंज खेलने वाले देशों में भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और नीदरलैंड जैसे देशों  को 2022 पुरुष विश्व टीम शतरंज चैम्पियनशिप के लिए सूचीबद्ध किया गया है। और अधिक जानने के लिए नीचे पढ़ें।

India included in top 12 countries for Men's 2022 World Team Chess Championship
India included in top 12 countries for Men's 2022 World Team Chess Championship

यरुशलम, इज़राइल नवंबर 2022 में होने वाले शतरंज के खेल में भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और नीदरलैंड सहित 12 शीर्ष शतरंज खेलने वाले देशों को 2022 पुरुष विश्व टीम शतरंज चैम्पियनशिप के लिए सूचीबद्ध किया गया है।

20 नवंबर, 2022 से शुरू होने वाली चैंपियनशिप की प्रतियोगिता की सूची में दक्षिण अफ्रीका ने भी अपनी भागीदारी की पुष्टि की है। इस चैंपियनशिप में अन्य भाग लेने वाले देशों में भारत, यूक्रेन, उज्बेकिस्तान, चीन, संयुक्त राज्य अमेरिका, अजरबैजान, स्पेन, फ्रांस, नीदरलैंड, मेजबान इज़राइल और पोलैंड शामिल हैं।

पुरुषों की 2022 विश्व टीम शतरंज चैंपियनशिप: मुख्य विवरण

  • अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (FIDE) द्वारा आयोजित प्रतियोगिता से पहले, 12 टीमों को उनके खिलाड़ियों की औसत रेटिंग के आधार पर समान ताकत के दो पूल में विभाजित किया जाएगा।
  • पांच राउंड के बाद हर पूल में पहली चार टीमें क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। जो की फाइनल मैच 25 नवंबर को खेला जाएगा।

जानें विश्व टीम शतरंज चैंपियनशिप के बारें में: 

  • यह विश्व शतरंज चैंपियनशिप, विश्व चैंपियन का निर्धारण करने के लिए आयोजित की जाती है।
  • वर्तमान विश्व चैंपियन नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन हैं जिन्होंने 2013 से खिताब अपने नाम किया है।
  • पहली चैंपियनशिप 1886 में दुनिया के दो प्रमुख खिलाड़ियों, जोहान्स ज़ुकेर्टोर्ट और विल्हेम स्टीनिट्ज़ के बीच आयोजित की गई थी।
  • स्टीनिट्ज़ ने सबसे पहला खिताब जीता था।
  • 1946 में विश्व चैंपियन अलेक्जेंडर अलेखिन की मृत्यु के साथ, अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ ने विश्व चैम्पियनशिप पर नियंत्रण कर लिया, जिसकी शुरुआत 1948 विश्व चैम्पियनशिप टूर्नामेंट से हुई थी।
  • 2014 से, चैंपियनशिप हर दो साल में आयोजित की गई है, लेकिन कोविड -19 महामारी के कारण, 2020 के मैच को 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया गया था और अगला गेम 2023 में आयोजित किया जाएगा।
  • विश्वनाथन आनंद को हराने के बाद 2013 से मैग्नस कार्लसन चैंपियन हैं और उन्होंने 2014, 2016, 2018 और 2021 में अपने खिताब का सफलतापूर्वक बचाव किया था।

जानें मैग्नस कार्लसन कौन हैं?

स्वेन मैग्नस कार्लसन पांच बार के विश्व शतरंज चैंपियन नॉर्वेजियन शतरंज चैंपियन हैं। वह तीन बार के विश्व रैपिड शतरंज विजेता और पांच बार के विश्व ब्लिट्ज शतरंज चैंपियन भी हैं।

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play