India’s First: ऑनलाइन गेमिंग में भारत का पहला एक्सीलेंस सेंटर शिलांग में होगा स्थापित, यहाँ देखें डिटेल्स

केन्द्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने बताया कि मार्च 2023 तक शिलांग में ऑनलाइन गेमिंग में भारत का पहला उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया जायेगा. इस एक्सीलेंस सेंटर की स्थापना, डिजिटल इंडिया स्टार्टअप के भारत के सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क के माध्यम से की जाएगी.   

ऑनलाइन गेमिंग में भारत का पहला एक्सीलेंस सेंटर शिलांग में होगा स्थापित
ऑनलाइन गेमिंग में भारत का पहला एक्सीलेंस सेंटर शिलांग में होगा स्थापित

India’s First Centre of Excellence in Online Gaming: केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने बताया कि मार्च 2023 तक शिलांग में ऑनलाइन गेमिंग में भारत का पहला उत्कृष्टता केंद्र (Centre of Excellence in Online Gaming) स्थापित किया जायेगा.

केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि इस एक्सीलेंस सेंटर की स्थापना, डिजिटल इंडिया स्टार्टअप (Digital India Startup) के भारत के सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क के माध्यम से की जाएगी. साथ ही उन्होंने कहा कि डिजिटल टेक्नोलॉजी स्टार्टअप की अगली लहर मेघालय और पूर्वोत्तर क्षेत्र की होगी.

ऑनलाइन गेमिंग इकोसिस्टम का होगा विकास: 

इस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की मदद से भारत के नार्थईस्ट रीजन में स्टार्टअप्स और उद्यमियों को अगली पीढ़ी के ऑनलाइन गेमिंग इकोसिस्टम को तैयार करने के लिए प्रेरित करेगा.

शिलांग में डिजिटल स्किल्स सेंटर:

शिलांग में डिजिटल स्किल्स सेंटर पर पर प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी (NIELIT) के तहत एक अत्याधुनिक सुविधा भी स्थापित की जाएगी. यह सेंटर 10 एकड़ में विकसित किया जायेगा जो पूर्वोत्तर क्षेत्र में युवाओं की कौशल आवश्यकताओं को बढ़ाएगा.

केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि सरकार PMKVY 4.0 के माध्यम से स्किल इंडिया को फिर से लॉन्च कर रही है. इसके माध्यम से मेघालय में लगभग 50,000 युवाओं को कौशल में प्रशिक्षित करेगा.   

भारत में ऑनलाइन गेमिंग:

भारत में ऑनलाइन गेमिंगका विकास तेजी से हो रहा है, जिसके पीछे डिजिटल इंडिया पहल को महत्वपूर्ण माना जा रहा है. डिजिटलीकरण के इस प्रयास ने भारत में ऑनलाइन गेमिंग तक लोगों की पहुँच को और आसान कर दिया है.

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में ऑनलाइन गेमिंग के विकास के पीछे स्मार्टफोन का भी बड़ा योगदान है. साथ ही गेमिंग इंडस्ट्री को अब इकॉनमी के एक बड़े पिलर के रूप में भी देखा जा रहा है.

भारत में राज्यों को संविधान की सातवीं अनुसूची की सूची II (स्टेट लिस्ट) के तहत सट्टेबाज़ी और जुए से संबंधित कानून बनाने क आधिकार दिया गया है.  

हाल ही में इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने सार्वजनिक परामर्श के लिए ऑनलाइन गेमिंग के संबंध में आईटी नियम 2021 में ड्राफ्ट संशोधनों को परिचालित किया.

भारत का ऑनलाइन गेमिंग बाजार तेजी से बढ़ रहा है. जबकि ऑनलाइन गेमिंग रेगुलेशन की समस्याओं का समाना करना पड़ रहा है.  

भारत के ऑनलाइन गेमिंग स्पेस में MPL, ड्रीम11 जैसे कई यूनिकॉर्न भी तैयार हुए है. साथ ही देश में ऑनलाइन गेमर्स की संख्या भी तेजी से बढ़ी है.

इसे भी पढ़े:

FIFA Football Awards: बेस्ट फीफा फुटबॉल अवार्ड्स-2022 के दावेदारों की घोषणा, इस दिग्गज को नहीं मिली जगह

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play