Integration of ODOP initiative with ONDC: 'डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क' के साथ 'एक जिला एक उत्पाद' पहल का एकीकरण

Integration of ODOP initiative with ONDC: केंद्रीय मंत्री ने GI टैगिंग प्रक्रिया को सरल, सुसंगत और तेज करने का भी आह्वान किया. उत्पादों की अंतरराष्ट्रीय पहचान बढ़ाने के लिए ODOP अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों और सम्मेलनों का हिस्सा बनेगा.

'एक जिला एक उत्पाद' पहल का एकीकरण
'एक जिला एक उत्पाद' पहल का एकीकरण

Integration of ODOP initiative with ONDC: केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने डिजिटल कॉमर्स के ओपन नेटवर्क (ONDC) के साथ एक जिला एक उत्पाद (ODOP) पहल को जोड़ने का आह्वान किया है. उन्होंने कहा कि ONDC के खरीदारों और विक्रेताओं को ODOP के साथ जोड़ने से  ODOP के और विस्तार में मदद मिलेगी. उन्होंने यह बात नई दिल्ली में 300 से अधिक उत्पादों वाले ODOP उपहार कैटलॉग और GeM पर ODOP स्टोरफ्रंट के अनावरण के दौरान यह बात कही.


ONDC के साथ ODOP पहल का एकीकरण:

  • हाल ही में, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क (ONDC) के साथ एक जिला एक उत्पाद (ODOP) पहल के एकीकरण का आह्वान किया है.
  • यह पहल ONDC खरीदारों और विक्रेताओं को एक लोकतांत्रिक मंच पर एक साथ लाकर ODOP की सीमाओं को और विस्तारित करने में मदद करेगा.
  • यह पहल सरकार द्वारा चलाये जा रहे प्रमुख कार्यक्रम जैसे स्टार्टअप इंडिया, मेक इन इंडिया, निर्यात हब के रूप में सम्बंधित जिलों को ODOP के विजन के साथ जोड़ेगा.
  • इसकी मदद से भारत सरकार के सभी मंत्रालयों के पूरक पहलों के माध्यम से ODOP को और विस्तारित करने में मदद मिलेगी.


ODOP को प्रचारित करने के लिए G20 हो सकता है एक मंच


 केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने इस बात पर भी जोर दिया कि G20 सम्मेलन का मंच ODOP पहल को आगे ले जाने का एक मंच हो सकता है. G20 की उद्योग और व्यापार से सम्बंधित बैठकों में भारत ODOP पहल को प्रमोट कर सकता है. G20 जैसा अन्तर्राष्ट्रीय मंच भारत के जिलों आधारित उत्पादों के लिए एक वैश्विक प्लेटफार्म साबित हो सकता है. वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने आगामी बाली G20 सम्मेलन में इसे पेश करने के संकेत दिए है.


डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क (ONDC) क्या है?

  • ONDC ओपन प्रोटोकॉल पर आधारित एक नेटवर्क है जो मोबिलिटी, किराना, फूड ऑर्डर और डिलीवरी, होटल बुकिंग और यात्रा जैसे क्षेत्रों में स्थानीय वाणिज्य को प्रोत्साहित करता है, जो हर नेटवर्क-सक्षम एप्लिकेशन पर उपलब्ध है.
  • ONDC वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) की एक पहल है.
  • इस मंच का उद्देश्य नए अवसरों का सृजन करना, डिजिटल एकाधिकार पर अंकुश लगाना और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों और छोटे व्यापारियों को प्रोत्साहित करना और उन्हें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लाने में मदद करना है.
  • यह पहल ई-कॉमर्स बाजार में खरीदारों और विक्रेताओं को लेनदेन करने की अनुमति देता है, चाहे वे किसी भी प्लेटफॉर्म पर पंजीकृत हों.


एक जिला एक उत्पाद (ODOP) पहल 


 एक जिला एक उत्पाद (ODOP) पहल किसी जिले के प्रसिद्ध उत्पाद को जिले के 'निर्यात हब के रूप में विकसित करना है. ODOP पहल को आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को साकार करने की दिशा में एक परिवर्तनकारी कदम के रूप में देखा जाता है. ODOP पहल, विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT), वाणिज्य विभाग द्वारा उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) के साथ एक प्रमुख हितधारक के रूप में कार्यान्वित की जा रही है.


ODOP पहल का उद्देश्य:

  • ODOP योजना का उद्देश्य एक जिले की वास्तविक क्षमता का एहसास करना, आर्थिक विकास को बढ़ावा देना और रोजगार और ग्रामीण उद्यमिता पैदा करना है.
  • किसी ज़िले के उत्पाद की पहचान, प्रचार और ब्रांडिंग करना है.
  • इसका उद्देश्य भारत के प्रत्येक ज़िले को उसके स्थानीय उत्पाद के प्रचार के माध्यम से निर्यात हब में बदलना है जिसमें ज़िला विशेषज्ञता रखता है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play