Lt Gen Asim Munir: लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर होंगे पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख, जानें इनके बारें में

Lt Gen Asim Munir: पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख (COAS) के रूप में लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर को नियुक्त किया गया है. लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर को जनरल कमर जावेद बाजवा का फेवरेट माना जाता है. 

लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर होंगे पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख
लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर होंगे पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख

Pakistan's new army chief: पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख (COAS) के रूप में लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर को नियुक्त किया गया है. जिसकी अटकलें पिछले कुछ दिनों से लगायी जा रही थी. लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर को जनरल कमर जावेद बाजवा का फेवरेट माना जाता है.

पाकिस्तान सरकार ने इस बात की पुष्टि की कि नए सीओएएस की नियुक्ति के लिए, रक्षा मंत्रालय की और से 'नामों का पैनल' प्राप्त हुआ है. नियुक्ति के बारें में पाकिस्तान के सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने ट्वीट के माध्यम से जानकारी दी है. साथ ही इस बारें में राष्‍ट्रपति आरिफ अल्‍वी को भी अवगत कराया गया है.

सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा का लेंगे स्थान: 

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने काफी अटकलों के के बाद जनरल असीम मुनीर को देश का अगला सेना प्रमुख चुना है. मौजूदा सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा 29 नवम्बर को रिटायर हो रहे है. लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर उनका स्थान लेंगे.

ले. ज. साहिर शमशाद मिर्जा बने संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ:

इसके साथ ही, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री मुहम्मद शाहबाज शरीफ ने लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को देश के नए संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष के रूप में भी नियुक्त किया है.

लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर के बारें:

जनरल सैयद असीम मुनीर अहमद शाह पाकिस्तान के अगले आर्मी चीफ नियुक्त हुए है. उनका कार्यकाल 3 वर्षो का होगा. वर्तमान में वह सेना में क्वार्टरमास्टर जनरल के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे है.

वह सितंबर 2022 में रिटायर होने वाले थे लेकिन उनका कार्यकाल बढ़ा दिया गया है. वह 25 अक्टूबर 2018 से 16 जून 2019 तक आईएसआई के 23वें महानिदेशक के रूप में कार्य किया है. 

उन्होंने 17 जून 2019 से 6 अक्टूबर 2021 तक गुजरांवाला में 30वें कॉर्प्स (पाकिस्तान) की भी कमान संभाली थी. सैयद आसिम मुनीर को पाकिस्तान की फ्रंटियर फोर्स रेजीमेंट की 23वीं बटालियन में कमीशन मिला था. 

इसे भी पढ़े:

वर्ष 2021 के ‘तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड्स’ की घोषणा, जानें विजेताओं के बारें में

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play