1. Home
  2. Hindi
  3. वर्ष 2021 के ‘तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड्स’ की घोषणा, जानें विजेताओं के बारें में

वर्ष 2021 के ‘तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड्स’ की घोषणा, जानें विजेताओं के बारें में

Tenzing Norgay National Adventure Awards 2021: केन्द्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने हाल ही में वर्ष 2021 के ‘तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड्स की घोषणा की है. विजेताओं का चयन खेल मंत्रालय के सचिव की अध्यक्षता में किया गया है. जानें इसके बारें में 

वर्ष 2021 के ‘तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड्स’ की घोषणा
वर्ष 2021 के ‘तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड्स’ की घोषणा

Tenzing Norgay National Adventure Awards 2021: केन्द्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने हाल ही में वर्ष 2021 के ‘तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड्स की घोषणा की है जिसे ‘तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार से भी जाना जाता है. 

इन अवार्ड्स को भारत की राष्ट्रपति 30 नवंबर 2022 को विजेताओं को प्रदान करेंगी. इस अवार्ड के विजेताओं को एक छोटी प्रतिमा, सर्टिफिकेट और 15 लाख रुपये की पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी. यह अवार्ड लैंड एडवेंचर, वाटर एडवेंचर, एयर एडवेंचर और लाइफ टाइम अचीवमेंट की चार कैटेगरी में प्रदान किया जायेगा.

अवार्ड्स विजेताओं (2021) के बारें में:

नाम      कैटेगरी 
 नैना धाकड़  लैंड एडवेंचर
शुभम धनंजय वनमाली   वाटर एडवेंचर
 ग्रुप कैप्टन कुंवर भवानी सिंह सम्याल     लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड

किस चयन समिति ने लिया फैसला?

वर्ष 2021 के ‘तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड्स के विजेताओं का चयन, युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय के सचिव की अध्यक्षता में एक राष्ट्रीय चयन समिति का गठन किया गया था. इस कमिटी में एडवेंचर क्षेत्र के विशेषज्ञ सदस्य भी शामिल थे. इस समिति की सिफारिशों के आधार पर विजेताओं की घोषणा की गयी.

‘तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड्स का महत्व:

भारत में नेशनल एडवेंचर अवार्ड्स का उद्देश्य देश के युवाओं को इस प्रकार की गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करना है. जिस कारण से इस तरह के नेशनल अवार्ड्स का महत्व बढ़ जाता है.

ऐसे प्रयासों से देश के युवा एडवेंचर्स एक्टिविटीज के लिए प्रेरित होते है. साथ ही ऐसे प्रोत्साहन अवार्ड्स, चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में युवाओं के धीरज, साहस और टीम वर्क क्षमता के विकास में मदद करते है. 

‘तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड्स के बारें में:

‘तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड्स प्रतिवर्ष एडवेंचर्स एक्टिविटीज में शामिल व्यक्तियों की उल्‍लेखनीय उपलब्धियों के लिए दिया जाता है. यह अवार्ड लैंड एडवेंचर, वाटर एडवेंचर,एयर एडवेंचर में दिया जाता है, साथ ही इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण अचीवमेंट के लिए लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड भी दिया जाता है.    

इस अवार्ड की स्थापना 1993-1994 में की गयी थी. इस अवार्ड को खेल के क्षेत्र में दिए जाने वाले अर्जुन अवार्ड के बराबर माना जाता है. यह अवार्ड पहली बार वर्ष 1994 में दिया गया था.

वर्ष 2004 से इस अवार्ड को राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के साथ दिया जानें लगा था. जिसे प्रतिवर्ष भारत के राष्ट्रपति द्वारा, राष्ट्रपति भवन में दिया जानें लगा. 

‘तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड्स (1994):  

वर्ष 1994 में यह अवार्ड पर्वतारोही संतोष यादव, बिछेन्द्री पाल, डिकी डोलमा, चंद्रप्रभा ऐटवाल, और स्काईडाइवर राचेल थॉमस सहित कुल 22 लोगों को प्रदान किया गया था. उस साल विजेताओं में महिलाओं का दबदबा था. जिसमें 17 महिलाओं को इस अवार्ड से सम्मानित किया गया था.  

इसे भी पढ़े:

भारत ने इंटरमीडिएट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल-अग्नि -3 का किया सफल परीक्षण, जानें इसके बारें में