'ग्रीन मेथनॉल' के कमर्शियल प्रोडक्शन के लिए NTPC और टेक्निमोंट के मध्य MoU, जानें क्या है ग्रीन मेथनॉल

भारत की सबसे बड़ी पॉवर जनरेशन कंपनी NTPC ने 'ग्रीन मेथनॉल' के कमर्शियल प्रोडक्शन की सुविधा को विकसित करने और इसका मुल्यांकन करने के लिए इटली की मैयर टेक्निमोंट समूह के साथ एक MoU साइन किया है. ग्रीन मेथनॉल एक एनवायरनमेंट फ्रेंडली फ्यूल विकल्प है.  

'ग्रीन मेथनॉल' क्या है?
'ग्रीन मेथनॉल' क्या है?

Green Methanol: भारत की सबसे बड़ी पॉवर जनरेशन कंपनी NTPC ने 'ग्रीन मेथनॉल' के कमर्शियल प्रोडक्शन की सुविधा को विकसित करने और इसका मुल्यांकन करने के लिए इटली की मैयर टेक्निमोंट समूह (Maire Tecnimont Group) के साथ एक MoU साइन किया है. 

ग्रीन मेथनॉल प्रोजेक्ट, हाइलाइट्स:

ग्रीन मेथनॉल प्रोजेक्ट के तहत NTPC के बिजली संयंत्रों से उत्पन्न होने वाले कार्बन को ग्रीन एनर्जी में परिवर्तित करना शामिल है.

इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य NTPC की कोयले से चलने वाली यूनिट्स, मेथनॉल फायरिंग (Methanol Firing) और अमोनिया फायरिंग (Ammonia Firing) में टारफाइड बायोमास (Torrefied Biomass) के हाई परसेंटेज को फायर करने के लिए टेक्नोलॉजी का विकास सामिल है. 

ग्रीन मेथनॉल क्या है?

ग्रीन मेथनॉल, मेथनॉल का ही एक रूप है जिसका प्रोडक्शन नवीकरणीय (renewably) रूप से और बिना प्रदूषणकारी उत्सर्जन (polluting emissions) के किया जाता है. इसके एक टाइप का प्रोडक्शन ग्रीन हाइड्रोजन से भी किया जाता है.

ग्रीन मेथनॉल एक प्रकार का लो कार्बन फ्यूल है, जिसका प्रोडक्शन बायोमास गैसीकरण (biomass gasification और कैप्चर कैप्चर्ड कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) से उत्पादित किया जाता है. इसका उपयोग लो कार्बन लिक्विड फ्यूल (low-carbon liquid fuel) के रूप में किया जाता है.

ग्रीन मेथनॉल का महत्व:

ग्रीन मेथनॉल का उपयोग उन क्षेत्रो में किया जाता है. जहां डीकार्बोनाइजेशन एक बड़ी चुनौती है इसलिए इसका महत्व और बढ़ जाता है. ग्रीन मेथनॉल मरीन ट्रांसपोर्ट के लिए एक बेहतर विकल्प है.
एक क्लीन एनर्जी के रूप में ग्रीन मेथनॉल की उपयोगिता और बढ़ जाती है, जिसका उपयोग कारों, ट्रकों, बसों, जहाजों, में ग्रीन फ्यूल के रूप में किया जाता है.

 ग्रीन मेथनॉल का उपयोग: 

ग्रीन मेथनॉल एक एनवायरनमेंट फ्रेंडली फ्यूल विकल्प है. जिसकी आगे आने वाले समय में मांग और बढ़ सकती है. ग्रीन मेथनॉल के उपयोग का दायरा काफी विस्तृत है. 
यह कैमिकल इंडस्ट्री के लिए एक आधार सामग्री के रूप में उपयोग किया जा सकता है. ग्रीन मेथनॉल की डिमांड नवीकरणीय विद्युत का भंडारण करने ट्रांसपोर्टेशन फ्यूल और मरीन फ्यूल के रूप में भी काफी है. 

इसे भी पढ़े:

Gouri Amma award: क्यूबा की एलिडा ग्वेरा, पहले 'केआर गौरी अम्मा नेशनल अवार्ड' से सम्मानित

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play