UN Chief in India: पीएम मोदी और यूएन चीफ एंटोनियो गुटेरेस की द्विपक्षीय वार्ता संपन्न, जानें 'मिशन लाइफ' के बारें में

UN Chief in India: पीएम मोदी ने गुजरात के केवडिया में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ द्विपक्षीय वार्ता की है . विश्व में बदलते घटनाक्रम को देखते हुए यूएन चीफ के इस दौरे को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.जानें 'मिशन लाइफ' के बारें में

पीएम मोदी और यूएन चीफ एंटोनियो गुटेरेस की द्विपक्षीय वार्ता
पीएम मोदी और यूएन चीफ एंटोनियो गुटेरेस की द्विपक्षीय वार्ता

UN Chief in India: पीएम मोदी आज गुजरात के केवडिया में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ द्विपक्षीय वार्ता की है. विश्व में बदलते घटनाक्रम को देखते हुए यूएन चीफ के इस दौरे को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. इस दौरे के दौरान वह  स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का भी दौरा करेंगे और सरदार पटेल को पुष्पांजलि भी अर्पित किया. गुटेरेस तीन दिवसीय भारत की यात्रा पर है.

मिशन लाइफ (लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट) का अनावरण:

एंटोनियो गुटेरेस पीएम मोदी के साथ मिलकर मिशन लाइफ (लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट) बुकलेट,लोगो और इस मिशन के टैगलाइन को लांच किया. इसके लांच के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मिशन लाइफ P-3 मॉडल, यानी 'प्रो प्लेनेट पीपल' की भावना को बढ़ावा देता है. यह मॉडल 'लाइफ स्टाइल ऑफ द प्लेनेट, फॉर द प्लेनेट एंड बाय द प्लेनेट' के मूल सिद्धांतों पर कार्य करता है. पीएम मोदी ने 'रिड्यूस, रियूज और रिसाइकल' और सर्कुलर इकोनॉमी की अवधारणा पर भी प्रकाश डाला जो हजारों वर्षों से भारतीय जीवन शैली का हिस्सा रही है.

इस अवसर पर गुटेरेस ने कहा, “लाइफ मूवमेंट को आवश्यक और आशावादी सच्चाइयों को रेखांकित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. साथ ही उन्होंने कहा कि यूएन इस एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए भारत के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं.

क्या है मिशन लाइफ?

लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट (LiFE) अभियान को पीएम मोदी 2021 में ग्लासगो में COP26 में लांच किया था. इसके लांच के दौरान पीएम मोदी ने विश्व के नेताओं से पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली को अपनाकर पर्यावरण की रक्षा के मूवमेंट में शामिल होने की अपील की थी. मिशन लाइफ़ मूवमेंट क्लाइमेट एक्शन और सतत विकास लक्ष्यों की प्रारंभिक उपलब्धि को प्रदर्शित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्मों में भारत की एक महत्वपूर्ण पहल है.  

मिशन लाइफ का उद्देश्य:

इस मिशन का उद्देश्य मिशन-मोड, वैज्ञानिक तरीकों से लाइफ के विचारों और आदर्शों को कार्यान्वित करेगा साथ ही जलवायु परिवर्तन के उपायों को प्रस्तुत करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता को भी प्रदर्शित करेगा.

यह मिशन 2022 से 2027 की अवधि के मध्य कम से कम एक अरब भारतीयों और अन्य वैश्विक नागरिकों को पर्यावरण संरक्षण के लिए, सामूहिक कार्रवाई के लिए प्रेरित करेगा. साथ ही इसका लक्ष्य है कि वर्ष 2028 तक भारत के 80 प्रतिशत  गांवों और शहरी स्थानीय निकायों को पर्यावरण के अनुकूल बनाना है.           

विश्व के नेताओं ने पीएम मोदी की पहल को सराहा:

यूके, फ्रांस, अर्जेंटीना, जॉर्जिया, गुयाना, मेडागास्कर, मॉरीशस, एस्टोनिया, नेपाल और मालदीव ने मिशन लाइफ़ मूवमेंट (लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट) के शुभारंभ के अवसर पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई संदेश भेजे है. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि फ्रांस अगले साल भारत की अध्यक्षता में होने वाले G20 सम्मेलन में साथ काम करने के लिए उत्सुक है.   

विदेश मंत्री के साथ द्विपक्षीय वार्ता:

अपने इस दौरे की शुरुआत में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस कल विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ केवड़िया के एकता नगर में द्विपक्षीय वार्ता की है. साथ ही विश्व के महत्वपूर्ण घटनाक्रम पर चर्चा की है. साथ ही विश्व के प्रमुख बहुपक्षवाद वाले मुद्दों पर वैश्विक चिंताओं और चुनौतियों का हल निकालने पर चर्चा की है. इस बैठक की जानकारी विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने ट्वीट के माध्यम से दी है. 

एंटोनियो गुटेरेस का अन्य कार्यक्रम:

गुटेरेस गुजरात के केवड़िया में मिशन प्रमुखों के 10वें सम्मेलन में भाग लिया साथ ही देश के पहले 24x7 सौर ऊर्जा संचालित गांव 'मोढेरा' का दौरा किया. इस अवसर पर वह मोढेरा में विश्व प्रसिद्ध सूर्य मंदिर का भी दौरा किया और वहां के लोगों से बातचीत भी की.    

गुटेरेस के दूसरे कार्यकाल के बाद पहला भारत दौरा:

यूएन चीफ गुटेरेस का उनके दूसरे कार्यकाल के बाद यह पहला दौरा है. उन्होंने अपने इस दौरे के पहले चरण में कल मुंबई के ताज पैलेस होटल में 26/11 के आतंकवादी हमलों के पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी. साथ ही उन्होंने आईआईटी मुंबई में आयोजित भारत @75: संयुक्त राष्ट्र-भारत भागीदारी: दक्षिण-दक्षिण सहयोग (@75: UN-India Partnership: Strengthening South-South Cooperation) कार्यक्रम को संबोधित भी किया.  

इसे भी पढ़े

पीएम मोदी ने गांधीनगर में डेफएक्सपो22 का किया उद्घाटन, जानें DefExpo22 की खास बातें

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play