PM Modi: पीएम मोदी ने महाराष्ट्र और कर्नाटक को दी कई परियोजनाओं की सौगात, यहाँ देंखे हाइलाइट्स

पीएम मोदी आज कर्नाटक और महाराष्ट्र के दौरे पर थे. अपने कर्नाटक दौरे के दौरान उन्होंने राज्य को 10,800 करोड़ रुपये की परियोजना की सौगात दी और महाराष्ट्र में लगभग 38,800 करोड़ रूपये की विभिन्न परियोजनओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया.  

पीएम मोदी ने महाराष्ट्र और कर्नाटक को दी कई परियोजनाओं की सौगात
पीएम मोदी ने महाराष्ट्र और कर्नाटक को दी कई परियोजनाओं की सौगात

PM Modi: पीएम मोदी आज कर्नाटक और महाराष्ट्र के दौरे पर थे. अपने कर्नाटक दौरे के दौरान उन्होंने राज्य को 10,800 करोड़ रुपये की परियोजना की सौगात दी है. 

इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र और राज्य में डबल इंजन सरकार ने उन जन उपयोगी योजनाओं को लागू किया है जो राज्य के पिछड़े क्षेत्रों के विकास पर केन्द्रित है और जिनसे राज्यवासियों के जीवन स्तर में बेहतर सुधार होगा.

अपने दौरे के दूसरे चरण में पीएम मोदी महाराष्ट्र में लगभग 38,800 करोड़ रूपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया.  

पीएम का कर्नाटक दौरा, हाइलाइट्स:

पीएम मोदी ने कर्नाटक के यादगिर जिले में किसान कल्याण, सड़क संपर्क और जल सुरक्षा से सम्बंधित कई जनउपयोगी परियोजनाओं की शुरुआत की है.

पीएम मोदी ने उत्तर कर्नाटक के यादगिर में आधुनिक सिंचाई प्रणाली वाली नारायणपुर बायीं तट नहर का उद्घाटन किया जो 4699 करोड़ रुपये की लागत की परियोजना थी. इसकी मदद से यादगिर, रायचूर और कलबुर्गी के पिछड़े क्षेत्रों में पांच लाख हेक्टेयर से अधिक के क्षेत्र की सिचाई में मदद मिलेगी.

पीएम मोदी ने इसके अतिरिक्त 10,863 करोड़ रुपये की चार सड़क और बहु ​​ग्राम पेयजल परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी. 

इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि देश में पिछड़े 100 से अधिक आकांक्षी जिलों को विकसित करने के लिए विशेष प्रोत्साहन दिया जा रहा है.

पीएम का महाराष्ट्र दौरा, हाइलाइट्स:

पीएम मोदी अपने महाराष्ट्र  दौरे के दौरान मुंबई मेट्रो की दो मेट्रो लाइनों 2A और 7 का उद्घाटन किया जिसमे अंधेरी से दहिसर 35 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड कॉरिडोर भी शामिल है.

अपने दौरे के दौरान पीएम मोदी ने शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे के नाम पर रखे गए 20 आपला दवाखाना (OUR DISPENSARY) का भी उद्घाटन किया.

पीएम मोदी के साथ इन कार्यक्रमों में महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद थे.        

प्रधानमंत्री ने करीब 17,200 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले सात सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का शिलान्यास भी किया. ये सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट मलाड, भांडुप, वर्सोवा, घाटकोपर, बांद्रा, धारावी और वर्ली में प्रतिदिन लगभग 2,460 मिलियन लीटर की संयुक्त क्षमता के साथ स्थापित किए जा रहे है.

पीएम मोदी ने मुंबई एक मोबाइल ऐप और नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड भी लॉन्च किया जिसका उपयोग मेट्रो कॉरिडोर में किया जाएगा.  

इसके अतिरिक्त पीएम मोदी ने मुंबई की लगभग 400 किलोमीटर सड़कों के लिए सड़क पक्कीकरण परियोजना की भी शुरुआत की.

इसे भी पढ़े:

First Global Tourism Summit: भारत में पहले ग्लोबल टूरिज्म समिट का होगा आयोजन, यहाँ देखें हाइलाइट्स

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play