पूर्व वित्त सचिव राजीव कुमार ने संभाला चुनाव आयुक्त का पदभार, जानिए उनके बारे में सबकुछ

राजीव कुमार का चुनाव आयोग में पांच साल का होगा यानी 2025 तक इस यह जिम्मेदारी संभालेंगे. इस हिसाब से राजीव कुमार लोकसभा चुनाव 2024 का काम भी देखेंगे.

Created On: Sep 2, 2020 09:43 ISTModified On: Sep 2, 2020 09:43 IST

भारत के नए चुनाव आयुक्त के रूप में राजीव कुमार ने पदभार ग्रहण कर लिया है. उन्हें अशोक लवासा के स्थान पर चुनाव आयुक्त बनाया गया है. लवासा एशियाई विकास बैंक के उपाध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं. वे पैनल में शामिल होने वाले तीसरे सदस्य हैं. इनसे पहले मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा हैं और चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा पैनल में मौजूद हैं.

राजीव कुमार की नियुक्ति के संबंध में कानून एवं न्याय मंत्रालय के विधायी विभाग ने 21 अगस्त 2020 को नोटिफिकेशन जारी किया. राजीव कुमार 1984 बैच के झारखंड कैडर के आइएएस अधिकारी हैं. राजीव कुमार 31 अगस्त 2020 को अशोक लवासा की जगह तत्काल प्रभाव से पद संभालेंगे.

राजीव कुमार का कार्यकाल

राजीव कुमार का चुनाव आयोग में पांच साल का होगा यानी 2025 तक इस यह जिम्मेदारी संभालेंगे. इस हिसाब से राजीव कुमार इस लोकसभा चुनाव 2024 का काम भी देखेंगे.

आयुक्त का कार्यकाल अधूरा

अशोक लवासा को जनवरी 2018 में चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया था. निर्वाचन आयोग के इतिहास में लवासा दूसरे ऐसे आयुक्त होंगे जिन्हें कार्यकाल पूरा करने से पहले ही इस्तीफा देकर जाना पड़ रहा है. अशोक लवासा से पहले 1973 में मुख्य निर्वाचन आयुक्त नागेन्द्र सिंह ने तब इस्तीफा दिया था जब उनको अंतरराष्ट्रीय न्यायिक अदालत में जज बनाया गया था.

राजीव कुमार के बारे में

• राजीव कुमार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महात्वाकांक्षी प्रधानमंत्री जन धन योजना और मुद्रा ऋण योजना जैसी प्रमुख योजनाओं में अहम भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है.

• राजीव कुमार के पास सार्वजनिक नीति और प्रशासनिक क्षेत्र का 30 साल से ज्यादा का अनुभव है. उन्होंने बीएससी और एलएलबी के साथ पब्लिक पॉलिसी एंड सस्टेनेबिलिटी में मास्टर्स किया है.

• उनको पिछले साल जुलाई में वित्त सचिव नियुक्त किया था और इस साल फरवरी में उनका कार्यकाल समाप्त हो गया था.

• राजीव कुमार मूलत: उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं. वे एक फरवरी 1993 से एक जून 1996 तक रांची के उपायुक्त रहे.

• इसके अतिरिक्त वे कार्मिक विभाग में विशेष सचिव, प्राथमिक शिक्षा निदेशक और उद्योग निदेशक समेत झारखंड भवन, नई दिल्ली में अतिरिक्त स्थानीय आयुक्त और स्थानीय आयुक्त पद पर भी रह चुके है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

5 + 1 =
Post

Comments