रिलायंस AGM 2020: जियो-गूगल भागीदारी, जियो TV +, जियो ग्लास और जियो 5G की घोषणा, पूरी जानकारी पायें यहां

रिलायंस जियो ने एक नई और नवीन तकनीक - जियो ग्लास, एक नया मिश्रित रियलिटी हेडसेट लॉन्च किया है, जो होलोग्राफिक वीडियो कॉलिंग को सक्षम करेगा.

Created On: Jul 16, 2020 16:50 ISTModified On: Jul 16, 2020 18:41 IST

रिलायंस AGM 2020: रिलायंस इंडस्ट्रीज़ की 43 वीं वार्षिक आम बैठक इस 15 जुलाई, 2020 को आयोजित हुई. एक बहुप्रतीक्षित घोषणा में, RIL के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने इस बात की पुष्टि की है कि, गूगल RIL का नया रणनीतिक भागीदार होगा.

RIL के अध्यक्ष ने हाल ही में जियो प्लेटफार्मों में निवेश करने वाली सभी संस्थाओं का परिचय देने के बाद यह घोषणा की. अंबानी ने यह घोषणा की है कि, गूगल विभिन्न जियो प्लेटफार्मों में 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 33,737 करोड़ रुपये का निवेश करेगा.

रिलायंस जियो-गूगल भागीदारी: मुख्य विशेषताएं 

• गूगल के साथ साझेदारी में रिलायंस जियो स्मार्टफोन तक पहुंच बढ़ाने के लिए एक एंड्रॉइड-आधारित स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम विकसित करेगा. भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था को गति देना ही इसका मुख्य उद्देश्य है.

• मुकेश अंबानी ने यह घोषणा की है कि, जियो ने अब तक लगभग 100 मिलियन जियो फोन बेचे हैं, फिर भी कई लोग हैं जो अभी भी अपने फोन को पारंपरिक स्मार्टफोन में अपग्रेड करने का इंतजार कर रहे हैं. अंबानी ने कहा कि वे मौजूदा लागत से काफी कम लागत पर एक एंट्री-लेवल 4G-5G स्मार्टफोन डिजाइन कर सकते हैं. हालांकि, ऐसा स्मार्टफोन तैयार करने के लिए, उन्हें समान रूप से वैल्यू-इंजीनियर्ड स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम की आवश्यकता है.

• RIL के अध्यक्ष ने यह भी कहा कि, ऐसे ऑपरेटिंग सिस्टम को बिलकुल शुरू से डिजाइन करना होगा. इसलिए, जियो ऐसा स्मार्टफ़ोन ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने के लिए गूगल के साथ साझेदारी करेगा ताकि अधिकतर लोगों के पास स्मार्टफ़ोन हो.

• अंबानी ने यह भी घोषणा की कि, जियो और गूगल की भागीदारी भारत को 2G - मुक्त बनाकर 350 मिलियन भारतीयों में से ऐसे लोगों को, जो वर्तमान में 2G फीचर फोन का उपयोग कर रहे हैं, उन्हें किफायती 4 G/ 5 G स्मार्टफोन उपलब्ध करवाना है. 

रिलायंस यह सुनिश्चित करेगा कि कोविड वैक्सीन भारत के हर कोने तक पहुंचे: नीता अंबानी

रिलायंस फाउंडेशन की अध्यक्ष और संस्थापक, नीता अंबानी ने आश्वासन दिया कि जैसे ही कोविड वैक्सीन उपलब्ध होगी, रिलायंस इंडस्ट्रीज अपने डिजिटल बुनियादी ढांचे और आपूर्ति श्रृंखला का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए करेगा कि यह वैक्सीन देश के हर कोने तक पहुंच सके.

जियो 5G की घोषणा

आकाश अंबानी ने जियो 5G का अनावरण किया, जिसका उद्देश्य हर जगह हर किसी को जोड़ना है. उन्होंने यह घोषणा की कि, जियो कर्मचारियों ने बिलकुल शुरू से पूरा 5G सोल्यूशन विकसित किया है और यह उन्हें भारत में एक विश्व स्तरीय 5G सेवा लॉन्च करने में सक्षम करेगा. इसका परीक्षण जल्दी ही शुरू होने की उम्मीद है और स्पेक्ट्रम आवंटित होने के बाद वह कार्य-संचालन के लिए तैयार हो जाएगा.

जियो TV+ और जियो ग्लास का अनावरण

ईशा अंबानी ने RIL AGM 2020 में जियो TV + का अनावरण किया. जियो TV + एक कंटेंट एग्रीगेटर होगा जो नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो और हॉटस्टार जैसे OTT प्लेटफार्मों को एक ऐप में क्यूरेट करेगा. जियो TV + में वॉइस-एनेबल्ड सर्च का फीचर होगा.

जियो ग्लास क्या है?

रिलायंस जियो ने एक नई और नवीन तकनीक - जियो ग्लास, एक नया मिश्रित रियलिटी हेडसेट लॉन्च किया है, जो होलोग्राफिक वीडियो कॉलिंग को सक्षम बना देगा. जियो ग्लास उपयोगकर्ताओं को सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास मिक्स्ड रियलिटी सर्विसेज प्रदान करेगा. यह शिक्षकों और छात्रों को आभासी 3D कक्षाओं में एक-साथ लाएगा और वास्तविक समय में जियो मिक्स्ड रियलिटी क्लाउड के माध्यम से होलोग्राफिक कक्षाएं आयोजित करेगा. जियो ग्लास का उद्देश्य छात्रों को कोविड महामारी के बीच ऑनलाइन सीखने की एक नई शैली का अनुभव करने में मदद करना है. ईशा अंबानी ने कहा कि जियो ग्लास के साथ, "भूगोल सीखने का पारंपरिक तरीका इतिहास बन जाएगा."

जियो मार्ट 

जियो मार्ट पर बोलते हुए, ईशा अंबानी ने यह कहा कि,  जियो मार्ट दो मूलभूत स्तंभों पर बनाया गया है:

1. ग्राहकों, किराना और उत्पादकों को एकजुट करने के लिए एक मजबूत ओमनी-चैनल टेक-प्लेटफॉर्म.

2. रिलायंस रिटेल का एक व्यापक प्रत्यक्ष/ भौतिक नेटवर्क जो हर कोने में नए वाणिज्य का लाभ उठाता है.

जियो मार्ट को कुछ महीने पहले करीब 200 शहरों में बीटा में लॉन्च किया गया था. यह मंच किराना स्टोर के साथ-साथ ग्राहकों के लिए बनाया गया है. जियो अब अपने ग्राहक को सहज सेवा देने के लिए व्हाट्सएप के साथ काम कर रहा है. यह मंच अब नए ग्राहकों के लिए पहले ऑर्डर के साथ एक कोविड -19 किट पेश कर रहा है.

रिलायंस रिटेल

RIL के चेयरमैन और MD मुकेश अंबानी ने यह कहा कि, रिलायंस रिटेल भारत का सबसे बड़ा और सबसे अधिक लाभदायक खुदरा व्यापार है. अंबानी ने यह भी बताया कि, उनके लगभग 12000 स्टोरों में से दो-तिहाई टीयर II, टीयर III और टीयर IV शहरों में सक्रिय हैं और आने वाले वर्षों में कई और शहरों को कवर करने और कई और श्रेणियों में इन स्टोरों के विस्तार की उम्मीद है.

उन्होंने आगे यह घोषणा की कि, रिलायंस रिटेल का हमारे किसानों के साथ एक गहरा बंधन है, जिससे 80 प्रतिशत से अधिक सब्जियां और फल उन्हें सीधे किसानों से प्राप्त होते हैं. रिलायंस रिटेल पूरे भारत में कई लोगों के लिए रोजगार के बड़े अवसर प्रदान करता है.

रिलायंस पेट्रोकेमिकल्स बिजनेस

मुकेश अंबानी ने यह बताया कि, कोविड लॉकडाउन के दौरान सभी चुनौतियों के बावजूद, रिलायंस की सभी विनिर्माण सुविधाएं 90 प्रतिशत क्षमता के साथ चल रही हैं. उन्होंने यह भी घोषणा की कि, कई वैश्विक कंपनियों ने रणनीतिक भागीदारी के लिए उनसे संपर्क किया है. अंबानी ने कहा कि इन भागीदारियों को अंतिम रूप देने के बाद ही इनके बारे में घोषणा की जाएगी. उन्होंने कहा कि यह भारत में प्रतिस्पर्धी विनिर्माण क्षमताओं का निर्माण करने में मदद करेगा, जिससे भारत की विनिर्माण क्षमता मजबूत होगी.
इसके अलावा, सऊदी अरामको के साथ रिलायंस के सौदे के बारे में बोलते हुए, अंबानी ने यह बताया  कि, यह निर्धारित समय सीमा के अनुसार आगे नहीं बढ़ा है लेकिन रिलायंस उक्त देश के साथ दीर्घकालिक साझेदारी के लिए प्रतिबद्ध है.

पृष्ठभूमि

RIL एजीएम 2020 वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित की गई थी. दुनिया भर के RIL शेयरधारकों ने लाइव इवेंट में लॉगिंग करके इस वार्षिक बैठक में भाग लिया. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड हाल ही में, बाजार पूंजीकरण में 12 लाख करोड़ रुपये को पार करने वाली पहली सूचीबद्ध भारतीय कंपनी बन गई है. रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर आज अपनी 43 वीं एजीएम से पहले ही बढ़कर रिकॉर्ड ऊंचाई को छू गया. RIL का शेयर मूल्य वर्तमान में 1,948.75 रुपये है.

इसके अलावा, RIL के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, लैरी पेज से आगे निकलने के बाद 14 जुलाई, 2020 को दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए. इस सूचकांक के अनुसार, 14 जुलाई को शाम 4 बजे के आसपास मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 72.4 बिलियन अमरीकी डॉलर थी.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

0 + 6 =
Post

Comments