टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 10 मई से 15 मई 2021

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: May 15, 2021 19:14 ISTModified On: May 15, 2021 19:15 IST

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

1.इरेडा को किया गया 'हरित ऊर्जा पुरस्कार' से सम्मानित 

इस एजेंसी को अक्षय ऊर्जा के लिए वित्तपोषण संस्थान के तौर पर एक अग्रणी सार्वजनिक संस्थान होने के लिए सम्मानित किया गया है. यह प्रतिष्ठित पुरस्कार इरेडा के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, प्रदीप कुमार दास ने महानिदेशक, अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन, डॉ अजय माथुर से प्राप्त किया. एक वर्चुअल समारोह के दौरान ICC की राष्ट्रीय विशेषज्ञ समिति के अध्यक्ष अनिल राजदान भी मौजूद थे.

भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (इरेडा - इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड) को हरित ऊर्जा वित्तपोषण में उनकी महत्त्वपूर्ण और विकासात्मक भूमिका के लिए पुरस्कार मिला है. इरेडा ने इस महामारी के बावजूद वर्ष, 2020-21 के अंत में जोरदार कामयाबी हासिल की है.

 

2.ब्रिक्स देश बहुपक्षीय सामाजिक सुरक्षा मसौदे हेतु उत्सुक, जानें विस्तार से

सामाजिक सुरक्षा समझौता उन अंतरराष्ट्रीय कर्मियों की मदद भी करेगा जो अपनी कमाई का फायदा अपने देश को मुहैया कराते हैं या वे अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा परिवार को भेजते हैं. इस समझौते के चलते वे अपनी कमाई से होने वाली दोतरफा कटौतियों से मुक्त हो जाएंगे.

ब्रिक्स कोई अंतर्राष्ट्रीय अंतर-सरकारी संगठन नहीं है, न ही यह किसी संधि के तहत स्थापित हुआ है. इसे पाँच देशों का एकीकृत प्लेटफॉर्म कहा जा सकता है. ब्रिक्स का उद्देश्य अधिक स्थायी, न्यायसंगत और पारस्परिक रूप से लाभकारी विकास के लिये समूह के साथ-साथ, अलग-अलग देशों के बीच सहयोग को व्यापक स्तर पर आगे बढ़ाना है.

 

3.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ICAI और QFCA के बीच समझौता ज्ञापन को दी मंजूरी

इस हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन से कतर वित्तीय केंद्र प्राधिकरण और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय, भारत के चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान को लाभ होगा. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के पास कतर (दोहा) और मिडल ईस्ट चैप्टर में 6000 से अधिक सदस्यों का एक मजबूत सदस्यता आधार है और यह ICAI के सबसे जीवंत चैप्टर्स में से एक है.

इस समझौते पर हस्ताक्षर करने से मध्य पूर्व में ICAI के सदस्यों की संभावनाओं को बेहतर पहचान दिलाने के साथ-साथ कतर में व्यापार करने के इच्छुक भारतीय व्यवसायों का समर्थन करने और इस प्रकार भारत और कतर की अर्थव्यवस्थाओं के विकास का समर्थन करने के लिए अतिरिक्त प्रोत्साहन मिलेगा.

 

4.भारतीय महिला क्रिकेट टीम के हेड कोच बने रमेश पोवार

इसकी घोषणा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने की और इस पोस्ट के लिए बोर्ड को 35 आवेदन मिले थे. क्रिकेट एडवाजरी कमेटी के तीन सदस्य सुलक्षणा नायक, मदन लाल और रुद्र प्रताप सिंह ने आवेदन करने वाले सभी आवेदक का इंटरव्यू किया और अंत में इन्होंने रमेश पोवार के नाम पर मुहर लगाई.

रमेश पोवार की पहचान मुख्य तौर पर एक गेंदबाज के तौर पर रही है. उन्होंने साल 2004 से लेकर साल 2007 तक टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया. इस दौरान उन्होंने भारत के लिए 2 टेस्ट मैच जबकि 31 वनडे मैच खेले. उन्होंने दो टेस्ट मैचों में 6 विकेट लिए थे जबकि 31 वनडे मुकाबले में उनके नाम पर कुल 34 विकेट दर्ज है.

 

5.केपी शर्मा ओली फिर बने नेपाल के प्रधानमंत्री, जानें विस्तार से

नेपाल की संसद में विश्वास का मत हारने के बाद राष्ट्रपति ने गठबन्धन की सरकार बनाने के लिए तीन दिन का समय दिया था. लेकिन नेपाल की विपक्षी पार्टियों की तमाम कोशिश के बावजूद बहुमत जुटाने में नाकाम रहे.

विश्वास मत हारने से 10 मई को ओली सरकार गिरने के बाद राष्ट्रपति ने राजनीतिक दलों को गुरुवार (13 मई) रात नौ बजे तक वैकल्पिक सरकार बनाने के लिए दावा पेश करने का मौका दिया था. संवैधानिक व्यवस्था के मुताबिक ओली कार्यवाहक प्रधानमंत्री बन गए थे.

 

6.ICC टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत टॉप पर, जानें ऑस्ट्रेलिया किस स्थान पर

भारत 24 मैचों में 121 रेटिंग पॉइंट के साथ टेबल में टॉप पर है. विराट कोहली के नेतृत्व वाली भारतीय टीम के बाद न्यूजीलैंड की टीम 120 रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर है. इंग्लैंड 109 रेटिंग के साथ आस्ट्रेलिया को पछाड़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. चौथे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया (108 रेटिंग) है.

भारत एक रेटिंग अंक के फायदे के साथ कुल 121 रेटिंग लेकर टॉप पर है. उसके 24 मैचों में 2914 अंक रहे. वहीं, विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भारत के खिलाफ खेलने जा रही न्यूजीलैंड के 120 रेटिंग है. उसके 18 टेस्ट में दो रेटिंग अंक के फायदे से कुल 2166 अंक हैं.

 

7.DCGI ने 2 से 18 साल के बच्चों पर कोवैक्सीन ट्रायल की मंजूरी दी

डीसीजीआई की तरफ से मंजूरी मिलने के बाद हैदराबाद की भारत बायोटेक 525 स्वस्थ वॉलंटियर्स पर कोवैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल करेगी. ट्रायल के दौरान पहली और दूसरी वैक्सीन का डोज़ 28 दिनों के अंतर पर दिया जाएगा.

फिलहाल भारत में कोरोना का दूसरा लहर चल रहा है और तीसरे लहर की संभावना जताई जा रही है. भारत में कोरोना की दूसरी लहर ने कहर बरपा रही है. इस बीच एक्सपर्ट्स ने तीसरी लहर की चेतावनी दी थी. विशेषज्ञों का कहना है कि तीसरी लहर का बच्चों पर ज्यादा असर हो सकता है.

 

8.भारत साल 2027 से पहले ही जनसंख्या के मामले में चीन को छोड़ देगा पीछे: रिपोर्ट

चीनी विशेषज्ञों का अनुमान है कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा किए गए आकलन से पहले ही यह स्थिति आ सकती है. चीन में पिछले कुछ सालों में जन्म दर में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है. संयुक्त राष्ट्र ने साल 2019 में अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि भारत की जनसंख्या में अब से लेकर साल 2050 के बीच लगभग 27 करोड़ 30 लाख लोगों की बढ़ोत्तरी होने की संभावना है.

संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट में पूर्वानुमान जताया गया था कि भारत साल 2027 तक चीन को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश बन जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक, वर्तमान सदी के अंत तक भारत सर्वाधिक आबादी वाला देश बना रहेगा. संयुक्त राष्ट्र ने साल 2019 में भारत की आबादी लगभग 1.37 अरब और चीन की आबादी 1.43 अरब होने का अनुमान लगाया था.

 

9.कोरोना वायरस का भारतीय वैरिएंट 44 देशों में फैल चुका है: डब्ल्यूएचओ

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि कोरोना का B.1.617 वैरिएंट पिछले साल अक्टूबर महीने में भारत में पाया गया था, जो अब WHO के सभी 6 क्षेत्रों के 44 देशों में पाया गया है. भारतीय वैरिएंट अब तक 4500 से ज्यादा सैंपल्स में मिल चुका है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, भारत के बाहर इस वैरिएंट से संक्रमण के सर्वाधिक मामले यूनाइटेड किंगडम में सामने आए हैं.

इससे पहले इस लिस्ट में ब्रिटेन, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका में मिले कोविड-19 के अन्य वैरिएंट्स का नाम शामिल था. इन वैरिएंट्स वास्तविक रूप से ज्यादा खतरनाक माना गया था. क्योंकि वे या तो तेजी से फैल सकते हैं या वैक्सीन सुरक्षा से बचकर निकलने में भी सक्षम हैं.

 

10.PM मोदी जी-7 सम्मेलन में नहीं लेंगे हिस्सा, जानें क्या है वजह

मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि हम ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की तरफ से जी-7 सम्मेलन में हिस्‍सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिए गए आमंत्रण की सराहना करते हैं. लेकिन कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह फैसला किया गया है कि प्रधानमंत्री मोदी जी-7 सम्मेलन में व्यक्तिगत तौर पर मौजूद नहीं रहेंगे.

यह सम्‍मेलन ब्रिटेन के कॉर्नवाल में 11 मई से 13 जून तक चलेगा. इस जी-7 समूह में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं. जी-7 दुनिया की सात सबसे बड़ी विकसित अर्थव्यवस्था वाले देशों का समूह है. इसे ग्रुप ऑफ सेवन भी कहते हैं.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

3 + 2 =
Post

Comments