टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 08 अप्रैल 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 08 अप्रैल 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से भारतीय रेलवे और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Apr 8, 2021 18:00 ISTModified On: Apr 8, 2021 17:26 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 08 अप्रैल 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से भारतीय रेलवे और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

भारतीय रेलवे ने दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज के आर्च का काम पूरा किया

इस रेलवे ब्रिज की ऊंचाई चिनाब नदी के तल से 359 मीटर है, जो अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. कोरोना वायरस के इस चुनौती पूर्ण समय में आर्क निर्माण कर रेलवे ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है. रेलवे मंत्रालय और रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसका एक वीडियो अपने-अपने ट्वीटर अकाउंट पर साझा किया है.

इस आइकॉनिक रेलवे आर्क ब्रिज की लंबाई 1315 मीटर है. वहीं, नदी से इसकी ऊंचाई 359 मीटर है. ब्रिज के पिलर की ऊंचाई 131 मीटर है. ब्रिज में 17 स्पैन और मुख्य आर्क स्पैन 467 मीटर है. इसका निर्माण कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड के द्वारा किया गया है.

 

डीआरडीओ ने विकसित की मिसाइल रोधी टेक्नोलॉजी, जानें विस्तार से

एडवांस्ड चाफ टेक्नोलॉजी पर आधारित यह कवच दुश्मन के रडार को भ्रमित करेगा और जहाज की ओर बढ़ रही मिसाइलों की दिशा बदलने में सहायता करेगा. डीआरडीओ ने इसे आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया है. नौसेना की जरूरतों को देखते हुए डिफेंस लेबोरेटरी जोधपुर (डीएलजे) ने इस कवच को विकसित किया है.

दुनियाभर में जहाजों की हिफाजत के लिए चाफ टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता है. जंगी जहाजों में चाफ रॉकेट लगाने का फायदा ये होता है कि ये जब लॉन्च किए जाते हैं तब दुश्मन का मिसाइल इनसे टकराकर हवा में ही फट जाता है. इससे जंगी जहाज बच जाते हैं.

 

यूएई के पहले परमाणु ऊर्जा संयंत्र का वाणिज्यिक संचालन शुरु, मिलेगी अधिक स्वच्छ ऊर्जा

संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी, अबू धाबी के अल ढफरा क्षेत्र में स्थित बाराकाह परमाणु ऊर्जा संयंत्र, संयुक्त अरब अमीरात का पहला परमाणु ऊर्जा संयंत्र है. यह तेल उत्पादन संयुक्त अरब अमीरात का एक हिस्सा है जो अपने ऊर्जा मिश्रण में विविधता लाने का प्रयास कर रहा है.

इस परमाणु संयंत्र के पूरा होने पर, इसमें कुल क्षमता के 5.600 मेगावाट (MW) के साथ चार रिएक्टर होंगे जो संयुक्त अरब अमीरात की मांग का लगभग 25 प्रतिशत पूरा करते हैं और हर साल 21 मिलियन टन कार्बन उत्सर्जन को रोकने में सक्षम होंगे.

 

न्यूजीलैंड ने कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के कारण भारतीयों के प्रवेश पर लगाई अस्थायी रोक

न्यूजीलैंड का यह फैसला उस समय आया है जब देश में कोरोना संक्रमण के मामले 1 लाख से ज्यादा आने लगे हैं. बता दें कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रभावित देश है. विश्व में सबसे ज्यादा केस हर दिन भारत में ही आ रहे हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबकि न्यूजीलैंड में मिले कोरोना वायरस के 23 नए मामलों में से 17 भारत से आए थे, जिसके बाद यह फैसला लिया गया है. यह प्रतिबंध 11 अप्रैल से शुरू होगा और 28 अप्रैल तक लागू रहेगा. देश में कोरोना वायरस के अब तक 2,531 मामले दर्ज किए गए हैं.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

3 + 8 =
Post

Comments