Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 16 जुलाई 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 16 जुलाई 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से फीफा विश्व कप और इंडोनेशिया की घटना शामिल है.

 

Jul 16, 2018 17:25 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 16 जुलाई 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से फीफा विश्व कप और इंडोनेशिया की घटना शामिल है.

अरुणा साईराम संगीत कलानिधि पुरस्कार हेतु चयनित

गायिका अरुणा साईराम को इस वर्ष संगीत अकादमी के संगीत कलानिधि पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. अकादमी की कार्यकारी समिति ने 15 जुलाई 2018 को हुई बैठक में सर्वसम्मति से साईराम को सम्मानित करने का फैसला लिया. बैठक में विभिन्न पुरस्कारों के विजेताओं के नाम की घोषण भी की गई. अरुणा कनार्टक गायन शैली की मशहूर गायिका हैं.

उन्हें प्रतिष्ठित संगीत कलानिधि पुरस्कार से सम्मानित करने के लिए चुना गया है. साईराम अकादमी के 92वें वार्षिक सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगी जिसका आयोजन 15 दिसंबर 2018  से एक जनवरी 2019 के बीच किया जाएगा.


भारत में सड़क के गड्ढों से 2017 में 3,597 लोगों की मौत: रिपोर्ट

भारत में वर्ष 2017 में 3,597 लोगों की मौत सड़कों के गड्ढों के कारण होने वाले हादसों से हुई है. अर्थात् भारत की सड़कों पर गड्ढों की वजह से ही औसतन रोजाना 10 लोगों की जान जा रही है. यदि इसे पिछले वर्ष से तुलना करें तो साल 2016 में हुई मौतों से यह संख्या 50 फीसदी ज्यादा है.

उत्तर प्रदेश में 987 लोगों की जान सड़क पर गड्ढों की वजह से होने वाले हादसों में गई है. वहीं यूपी के बाद दूसरा नंबर महाराष्ट्र का है जहां 2017 में 726 लोगों ने अपनी जान सड़क पर पड़े गड्ढों की वजह से गंवाई है.


भारत विश्व सीमा शुल्क संगठन के एशिया प्रशांत क्षेत्र का उपाध्यक्ष बना

भारत जुलाई, 2018 से जून, 2020 तक दो वर्ष की अवधि के लिए विश्व सीमा शुल्क संगठन (डब्ल्यूसीओ) के एशिया प्रशांत क्षेत्र का उपाध्यक्ष बन गया है. डब्ल्यूसीओ ने अपनी सदस्यता को छह क्षेत्रों में विभाजित कर दिया है.

छह क्षेत्र में से प्रत्येक का प्रतिनिधित्व डब्ल्यूसीओ परिषद में क्षेत्रीय रूप से निर्वाचित उपाध्यक्ष द्वारा किया जाता है. डब्ल्यूसीओ दुनिया भर में 182 सीमा शुल्क प्रशासकों का प्रतिनिधित्व करता है जो सामूहिक रूप से विश्व व्यापार के लगभग 98 प्रतिशत को प्रोसेस करते हैं.


फ्रांस ने 20 वर्ष बाद फुटबॉल विश्व कप जीता, हैरी केन को मिला गोल्डन बूट

फ्रांस की फुटबॉल ने टीम पहली बार फीफा फाइनल खेल रहे क्रोएशिया की टीम को 4-2 से पराजित कर फीफा विश्वकप फुटबॉल टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया. फ्रांस ने 20 साल बाद यह ख़िताब जीता है. फ्रांस ने 1998 में अपनी मेजबानी में पहली बार विश्व कप जीता था और उस कामयाबी के 20 साल बाद उसने एक बार फिर विश्व चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया.

मैच के फर्स्ट हाफ तक स्कोर 2-1 था जिसमें फ्रांस की ओर से दो गोल शामिल थे. जबकि दूसरे हाफ में फ्रांस ने 2 और गोल करके मैच जीता हालांकि क्रोएशिया ने दूसरा गोल करके फ्रांस को कड़ी टक्कर दी.

 

यह भी पढ़ें: रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D): डेली करेंट अफेयर्स प्रैक्टिस सेट और स्टडी मटेरियल

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS