Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 31 जुलाई 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 31 जुलाई 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से मंगल ग्रह और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Jul 31, 2020 18:40 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 31 जुलाई 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से मंगल ग्रह और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

फीफा ने कोविड-19 राहत योजना के तहत 1.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर संबंधी विनियमों को मंजूरी दी

इसका उद्देश्य सभी 211 फीफा सदस्य संघों और छह संघों को महामारी के वित्तीय प्रभाव को कम करने के लिए सहायता प्रदान करना है. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, ये नियम ऑडिट आवश्यकताओं और सख्त अनुपालन के साथ-साथ स्पष्ट ऋण पुनर्भुगतान की शर्तों को निर्धारत करते हैं जो एक संचालन समिति की देखरेख में होंगे.

फीफा अतिरिक्त दिशानिर्देशों और शैक्षिक सामग्री के माध्यम से इस योजना के कार्यान्वयन में संघ के सदस्यों की सहायता करने के लिए उनके साथ मिलकर काम करेगा. योजना के पहले चरण में, सदस्य संघों को फीफा फॉरवर्ड ऑपरेशनल कॉस्ट एंटाइटेलमेंट की अधिकतम राशि जारी की गई है.

 

नासा ने मंगल मिशन मार्स 2020’ लॉन्च किया, जानें क्या है खासियत

मंगल ग्रह की चट्टान को पहली बार धरती पर लाकर किसी प्राचीन जीवन के प्रमाण की जांच के लिए उसका विश्लेषण करने के वास्ते नासा ने अब तक का सबसे बड़ा और जटिल रोवर प्रक्षेपित किया है. लंबे समय तक चलने वाली इस महत्वाकांक्षी परियोजना के अंतर्गत कार के आकार का रोवर बनाया गया है जो कैमरा, माइक्रोफोन, ड्रिल और लेजर से युक्त है.

अमेरिका ने बड़ी तैयारियों के साथ अपना मार्स रोवर भेजा है. प्लूटोनियम चालित छह पहियों का यह रोवर मंगल ग्रह की जमीन ड्रिलिंग का काम करेगा और वह टुकड़े एकत्रित करेगा. मार्स रोवर ऐसे बहुत सारे नमूने लेकर 2031 में धरती पर लौटेगा. अमेरिका अपने इस अभियान पर आठ अरब डॉलर (60 हजार करोड़ रुपये) खर्च कर रहा है.

 

विश्व एथलेटिक्स ने कोविड-19 के कारण स्थगित खेलों के लिए नई तारीखें की मंजूर

विश्व एथलेटिक्स के अनुसार, टोक्यो ओलंपिक खेलों के एक सप्ताह बाद अब विश्व U20 चैम्पियनशिप नैरोबी 2020 का आयोजन 17 से 22 अगस्त, 2021 तक किया जाएगा. इस प्रतियोगिता के नियमों के अनुसार, 31 दिसंबर, 2021 तक 16-19 वर्ष की आयु के एथलीट्स इन खेलों में प्रतिस्पर्धा के लिए योग्य होंगे.

इस कार्यक्रम के लिए वैकल्पिक तिथियों को निर्धारित करने के लिए होने वाली बातचीत कोविड-19 महामारी को रोकने के लिए ऑस्ट्रेलिया में यात्रा और लोगों के एकत्रित होने पर लगे प्रतिबंधों और अन्य अनिवार्य उपायों के कारण आयोजित की गई है.

 

अटल नवाचार मिशन ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की साझेदारी में एआईएम-आईसीआरईएसटीलॉन्च की

अटल नवाचार मिशन ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और वाधवानी फाउंडेशन की साझेदारी में ‘एआईएम-आईसीआरईएसटी’ लॉन्च की. एआईएम ने इसके लिए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और वाधवानी फाउंडेशन के साथ हाथ मिलाया है.

इस कार्यक्रम का उद्देश्य इनक्यूबेटर क्षमता निर्माण से आगे जाना है. मौजूदा महामारी संकट को देखते हुए, यह ज्ञान सृजन और उसके प्रसार में स्टार्ट-अप उद्यमियों की मदद करने के साथ-साथ एक मजबूत और सक्रिय नेटवर्क विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा.

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS