36th National Games: 36वें राष्ट्रीय खेलों का 'शुभंकर' और 'एंथम' लांच, जानें क्या है शुभंकर का नाम?

36th National Games: 36वें राष्ट्रीय खेलों का शुभंकर सावज (Savaj) है, जानें गुजराती में क्या अर्थ होता है? कितने शहरों में आयोजित किये जायेंगे ये खेल? इस कार्यक्रम के दौरान 11वें खेल महाकुंभ का समापन भी हुआ. 

36वें राष्ट्रीय खेलों का 'शुभंकर' और 'एंथम' लांच
36वें राष्ट्रीय खेलों का 'शुभंकर' और 'एंथम' लांच

36th National Games: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद के ट्रांस स्टेडियम में 36वें राष्ट्रीय खेलों के शुभंकर (mascot) और गान (anthem) का शुभारंभ किया है. शुभंकर को सावज (Savaj) नाम दिया गया है, जिसका गुजराती में अर्थ होता है 'शावक' और anthem 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' की थीम पर आधारित है.

इस कार्यक्रम के दौरान 11वें खेल महाकुंभ का समापन भी हुआ. खेल महाकुंभ के विजेताओं को केंद्रीय गृह मंत्री ने पुरस्कार भी प्रदान किए. राष्ट्रीय खेलों का आयोजन 7 वर्षों बाद हो रहा है. उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद शहर को विश्व के सबसे बड़े खेल शहर के रूप में विकसित करने की बात कही.

36वें राष्ट्रीय खेलों के शुभंकर और एंथम:

36वें राष्ट्रीय खेलों का शुभंकर सावज (Savaj) है, जिसका गुजराती में अर्थ 'शावक' या शेर होता है. इस शुभंकर का नाम इसलिए भी उपयुक्त है क्योंकि यह भारत की सांस्कृतिक विरासत का प्रतिनिधित्व करता है, तेजी से आगे बढ़ रहे भारत की झलक प्रस्तुत करता है.

36वें राष्ट्रीय खेलों के गान (anthem) में जुडेगा इंडिया, जीतेगा इंडिया के रूप को समाहित किया गया है और इसे बॉलीवुड के प्रसिद्ध गायक सुखविंदर सिंह द्वारा गाया गया है. यह गीत देश के युवाओं को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी एवं साबरमती जैसे ऐतिहासिक स्थलों को जोड़ने के लिए प्रेरित करता है.

कब आयोजित किया जायेगा 36वां राष्ट्रीय खेल?

इस बार राष्ट्रीय खेल का आयोजन गुजरात में इस महीने की 29 तारीख से अगले महीने की 12 तारीख तक किया जायेगा. इसका आयोजन राज्य के छह शहरों गांधीनगर, अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट और भावनगर में किया जाएगा. इस बार इस खेलों में 12000 से अधिक एथलीट और अधिकारी भाग ले रहे है. 

राष्ट्रीय खेलों का अंतिम आयोजन:

राष्ट्रीय खेलों का अंतिम संस्करण 2015 में केरल में आयोजित किया गया था. राष्ट्रीय खेलों का 2022 संस्करण सात वर्षों के अंतराल के बाद आयोजित किया जा रहा है.

राष्ट्रीय खेलों के बारे में: 

  • ओलंपिक खेलों के लिए चुनी जा सकने वाली राष्ट्रीय प्रतिभाओं की पहचान करने के लिए राष्ट्रीय खेलों की शुरुआत को प्रेरित किया था.
  • अखिल भारतीय खेल आयोजन के माध्यम से युवाओं को खेलों के लिए प्रेरित करने के लिए डॉ ए जी नोहरन और हैरी क्रो बक के प्रयासों द्वारा 1924 में अविभाजित भारत के लाहौर में भारतीय ओलंपिक खेलों के पहले संस्करण की शुरुआत की गयी थी. 
  • 1938 में कलकत्ता में आठवें संस्करण के बाद, इन खेलों को राष्ट्रीय खेलों का नाम दिया गया. स्वतंत्रता के बाद लखनऊ शहर में पहले राष्ट्रीय खेलों का आयोजन किया गया,जबकि ओलंपिक की तर्ज पर पहला राष्ट्रीय खेल 1985 में नई दिल्ली में आयोजित किया गया था.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play