विश्व साइकिल दिवस 2021: जानें इस दिवस का इतिहास और महत्व

इस दिन को मनाने का मुख्य मकसद लोगों को ये समझाना है कि साइकिल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए कितना बेहतर है. इसके साथ-साथ ये इको फ्रेंडली है. 

Created On: Jun 3, 2021 15:09 ISTModified On: Jun 3, 2021 15:16 IST

प्रतिवर्ष 03 जून को पूरे विश्व में विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है. इसका उद्देश्य लोगों को ये समझाना है कि साइकिल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए तो बेहतर है ही, पर्यावरण और अर्थव्यवस्था के लिए भी अनुकूल है. साइकिल चलाने के कई सारे फायदे होते हैं.

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 03 जून को इस दिन के तौर पर मनाये जाने की घोषणा की थी. आधिकारिक तौर पर पहली बार विश्व साइकिल दिवस 03 जून 2018 को मनाया गया था. इस दिन की घोषणा संयुक्त राष्ट्र द्वारा अधिकारिक तौर पर की गई है.

विश्व साइकिल दिवस का उद्देश्य

इस दिन को मनाने का मुख्य मकसद लोगों को ये समझाना है कि साइकिल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए कितना बेहतर है. इसके साथ-साथ ये इको फ्रेंडली है. साइकिल से पर्यावरण प्रदूषित नहीं होता है. ये आपके देश की अर्थव्यवस्था के लिए भी सही है.

विश्व साइकिल दिवस का इतिहास

आधिकारिक तौर पर पहली बार विश्व साइकिल दिवस 03 जून 2018 को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा मनाया गया था. इस उद्घाटन समारोह में संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों, राजनयिकों, एथलीटों, साइकिलिंग समुदाय के अधिवक्ताओं सहित बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया था. इस वर्ष यानी साल 2021 में चौथा विश्व साइकिल दिवस मनाया जा रहा है.

विश्व साइकिल दिवस का महत्त्व

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक विश्व  साइकिल दिवस का महत्त्व सदस्य राज्यों को विभिन्न विकास रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करने और अंतरराष्ट्रीय, क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और उप-राष्ट्रीय विकास नीतियों और कार्यक्रमों में साइकिल को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करता है. साथ ही यह दिन सदस्य राज्यों को सर्वोत्तम प्रथाओं और समाज के सभी सदस्यों के बीच साइकिल को बढ़ावा देने और शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को मजबूत करने हेतु राष्ट्रीय और स्थानीय स्तर पर साइकिल सवारी को व्यवस्थित करने के लिए भी प्रोत्साहित करता है.

साइकिल चलाने के फायदे

साइकिल चलाना केवल शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है. ये बेहतर एक्सरसाइज़ है. ये हृदय, रक्त वाहिकाओं और फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करती है. रोजाना आधा घंटा साइकिल चलाने से पेट की चर्बी कम होती है और फिटनेस बरकरार रहती है. शरीर की मांसपेशियों को हेल्दी और मजबूत बनाती है. साइकिल चलाने से इम्यून सिस्टम ठीक तरीके से काम करता है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

5 + 1 =
Post

Comments