Search

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम मेमोरियल के बारे में 9 रोचक तथ्य

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की दूसरी पुण्यतिथि के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीकारंबू रामेश्वरम के पास तमिलनाडु में निर्मित उनके संग्रहालय का उद्घाटन किया था. इस संग्रहालय में राकेट और प्रक्षेपास्त्रों की अनुकृतियों का प्रदर्शन भी बहुत ही अदभुत तरीके से किया गया है. इस लेख के माध्यम से हम कलाम मेमोरियल से जुड़े रोचक तथ्यों का अध्ययन करेंगे.
Aug 4, 2017 10:18 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon
Dr. APJ Kalam Memorial
Dr. APJ Kalam Memorial

पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की दूसरी पुण्यतिथि के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीकारंबू रामेश्वरम के पास तमिलनाडु में निर्मित उनके संग्रहालय का उद्घाटन किया था. यह संग्रहालय डीआरडीओ द्वारा बनाया गया है, जहाँ पर “मिसाइल मैन” के पार्थिव शरीर को दफन किया गया था.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तिरंगा फहराकर इस संग्रहालय का उद्घाटन किया. इसके अलावा प्रधानमंत्री ने डॉ. कलाम की एक प्रतिमा का भी अनावरण किया जिसमें वह वीणा बजाते हुए दिखाई देते हैं. इस संग्रहालय में राकेट और प्रक्षेपास्त्रों की अनुकृतियों का प्रदर्शन भी बहुत ही अदभुत तरीके से किया गया है. इस लेख के माध्यम से हम कलाम मेमोरियल से जुड़े रोचक तथ्यों का अध्ययन करेंगे.

Kalam Memorial Statue
Source: www.rameswaramtourism.com
डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम मेमोरियल के बारे में 9 रोचक तथ्य
1. इस संग्रहालय को बनाने में 15 करोड़ रुपये की लागत आई और यह नौ महीने में बनकर तैयार हुआ.
2. यह संग्रहालय मुगल और भारतीय वास्तुकला का एक अद्भुत उदाहरण है. इसको बनाने के लिए तमिलनाडु की सरकार ने डॉ कलाम के गांव पीकारंबू में जमीन आवंटित की थी.

How Kalam Memorial looks
Source: www.media2.intoday.in

किस देश का राष्ट्रपति निवास सबसे महंगा है?
3. संग्रहालय का मुख्य प्रवेश द्वार दिल्ली के इंडिया गेट के डिजाईन के तर्ज़ पर तैयार किया गया है. इसके पीछे के हिस्से को राष्ट्रपति भवन के मॉडल पर बनाया गया है और मुख्य द्वार तंजौर के बृहदेश्वर मंदिर के प्रवेश द्वार की प्रतिकृति है.
4. इसमें दिवंगत वैज्ञानिक की 900 पेंटिग्स और 200 दुर्लभ तस्वीरें हैं. संग्रहालय में कलाम की कांसे की प्रतिमा भी लगाई गई है, जिसमें वह वीणा बजाते हुए दिखाए गए है. यहाँ पर वही रॉकेट और मिसाइल के डाचे भी रखे गए है जिन पर उन्होंने काम किया था.

Kalam Images in Memorial
Source: www.im.rediff.com
5. संग्रहालय के प्रवेश द्वार पर ‘अग्नि’ प्रक्षेपास्त्र का मॉडल लगाया गया है, जो कि अंतरिक्ष विज्ञान में उनके योगदान को दर्शाता है.

Rockets images in Kalam Memorial
Source: www.im.rediff.com

भारत के राष्ट्रपति को क्या वेतन और सुविधाएँ मिलती हैं?
6. इस संग्रहालय में राष्ट्रपति के परिधान में कलाम की सिलिकॉन से निर्मित दो जीवंत मूर्तियां रखी हुई है, जिसमें से एक में वह खड़े हैं जबकि दूसरे में बैठे हुए हैं. इन मूर्तियों को लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में स्थित मोम की प्रतिमाओं के तर्ज पर विकसित किया गया है.

Kalam Memorial at Rameshwaram
Source: www. tmi2-tourmyindiapvtlt.netdna-ssl.com
7. संग्रहालय के चारों तरफ गार्डन बनाया गया है जो कि मुग़ल गार्डन की तरह दिखता है. यहाँ पर पौधों को बैंगलोर, आँध्रप्रदेश और तेलंगाना से लाया गया है. डॉ. कलाम की पसंद को ध्यान में रखते हुए बगीचे को हाथ के फूलों से सजाया गया है.
8. इस संग्रहालय में जर्मनी से आयात किए गए हनेमुहले कैनवास पर विंसोर और न्यूटन रंगों की मदद से तैयार किए गए एक्रिलिक पेंटिंग्स भी लगाई गई हैं. इन पेंटिंग्स को कोरियाई सिंथेटिक फ़्रेमों में सजाया गया है.

APJ Abdul Kalam Memorial
Source: www.img01.ibnlive.in
9. कलाम मेमोरियल के दूसरे चरण में एक पुस्तकालय, तारामंडल और ऑडिटोरियम बनाने का निर्णय लिया गया है.
उपरोक्त लेख से यह जानकारी मिलती हैं कि यह संग्रहालय राष्ट्रीय एकीकरण का प्रतीक है. इसमें रखे गए प्रत्येक पत्थर संयुक्त भारत के कलाम के सपने का प्रतिनिधित्व करते हैं. उन्होंने हमेशा भारत की संस्कृति के विभिन्न पहलुओं की प्रशंसा की थी, इसलिए कलाम के जीवन को श्रद्धांजलि देने के लिए, इस संग्रहालय में उन सभी चीजों को एकीकृत किया गया हैं.

जानें भारत का राष्ट्रपति बनने के लिए अनिवार्य योग्यताएं क्या हैं