Search

नवीनतम तकनीकों पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज़

तकनीक किसी विशेष क्षेत्र में ज्ञान का एक व्यावहारिक अनुप्रयोग है. नवीनतम तकनीकों के बारे में वर्णनात्मक उत्तर वाले सामान्य ज्ञान के प्रश्नों से आपको वैज्ञानिक दुनिया में या हमारे परिवेश में हो रहे परिवर्तनों के बारे में जानकारी प्राप्त होगी.
Jun 27, 2017 18:04 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon

तकनीकी, ज्ञान, प्रक्रिया, कौशल आदि को इकट्ठा कर एक कृत्रिम दुनिया का निर्माण करती है. या हम कह सकते हैं कि तकनीक किसी विशेष क्षेत्र में ज्ञान का एक व्यावहारिक अनुप्रयोग है. नवीनतम तकनीकों के बारे में वर्णनात्मक उत्तर वाले सामान्य ज्ञान के प्रश्नों से आपको वैज्ञानिक दुनिया में या हमारे परिवेश में हो रहे परिवर्तनों के बारे में जानकारी प्राप्त होगी.

latest-technologies

Source:www.image.slidesharecdn.com
इसमें कोई संदेह नहीं है कि हमारा विज्ञान दिन-पर-दिन विकसित हो रहा है और पिछले दशक में तकनीकों में तेजी से बदलाव होने के कारण ने एक पूरी तरह से नई दुनिया बनाई है.
1. फोल्डिंग बाइक हेलमेट को दिया जाने वाला नाम क्या है?
Ans. मोर्फेर (Morpher) एक फोल्डिंग बाइक हेलमेट है जो एक इंटरवीवड (interweaved ) प्लास्टिक्स से बना है और किसी दुर्घटना या चोट से बाईकर्स की रक्षा करने के लिए पर्याप्त है. यह लचीला है और लगभग पूरी तरह से मुड़कर फ्लैट हो सकता है, जिससे ट्रांसपोर्ट आसान हो जाता है.
2. इंटरस्कैटर (Interscatter) संचार प्रौद्योगिकी क्या है?
Ans. यह ब्लूटूथ सिग्नल को वाईफाई सिग्नल में परिवर्तित करने की एक तकनीक है ताकि कांटेक्ट (Contact) लेंस और मस्तिष्क प्रत्यारोपण स्मार्ट फोन पर संकेत भेज सकें. इंटरस्कैटर संचार से जुड़े संपर्क लेंस, संपर्क लेंस पहनने वाले के आँसू का इस्तेमाल व्यक्ति के सेल फोन पर सूचनाएं भेजकर रक्त शर्करा के स्तर को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है, कमाल की बात यह भी है कि मधुमेह रोगियों को तत्काल सूचना हो सकती है कि उन्हें इलाज की आवश्यकता है.

जानें रैन्समवेयर क्या है और इससे कैसे बचा जा सकता है
3. क्या आपने कभी इलेक्ट्रॉनिक टैटू के बारे में सुना है?
Ans. इज़राइल विश्वविद्यालय ने एक लचीला इलेक्ट्रोड विकसित किया था जिसे टैटू की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है, यह आश्चर्यजनक है ना. इस तकनीक को इस तरह डिजाइन किया गया था कि जिन व्यक्तियों को मांसपेशी गतिविधि के दीर्घकालिक रिकॉर्डिंग की ज़रूरत हो वह इस पतले इलेक्ट्रोड को पहन सकती हैं, जिसे टैटू की तरह लगाया जा सकता है। इस के सफल परिणाम कुछ भी कर सकते हैं जो कि एक नियमित इलेक्ट्रोड कर सकता हैं.
4. ओएनओ (ONO) क्या है?
Ans. ओएनओ एक ऐसा उपकरण है जो एंड्रॉइड या आईफोन या विंडोज फोन को 3 डी प्रिंटर में परिवर्तित कर सकता है और आपके डिवाइस से ऑब्जेक्ट्स को प्रिंट कर सकता है. इसके लिए आपके पास एक फ्लैट टच स्क्रीन और इंस्टॉल किया हुआ ओएनओ एप होना चाहिए. ओएनओ एक स्मार्ट फोन स्क्रीन का उपयोग प्रकाश स्रोत के रूप में करता है और रेजिन (resins) को कठोर करता है जिससे परत दर परत 3 डी ऑब्जेक्ट्स का निर्माण होता है. इस ओएनओ ऐप की सहायता से आप मैसेज के माध्यम से अपने दोस्तों को विशेष डिजाइन भेज सकते हैं.
5. क्या आप मेसोग्लू (MesoGlue) के बारे में जानते हैं?
Ans. मेसोग्लू एक धातु से बना हुआ ग्लू है, जो डिवाइस को हीटिंग या गर्म  किए बिना टांका या वेल्डिंग कर सकता है. यह कम्प्यूटर की केंद्रीय प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू), एक प्रिंटेड सर्किट बोर्ड, एक कांच और एक धातु के बल्ब में एक धातु फिलामेंट सहित किसी पे भी काम कर सकता है. यह घटकों में गर्मी से होने वाले नुकसान को कम करने में भी मदद करेगा.

किस गैस को ड्राई आइस कहते हैं और क्यों?
6. बेटर शेल्टर (Better Shelter) से आप क्या समझते है?
Ans. बेटर शेल्टर एक सामाजिक फर्म है जो सशस्त्र संघर्षों और प्राकृतिक आपदाओं से परेशान लोगों के लिए नवीन आवास समाधान विकसित और प्रदान करता है.
7. कंप्यूटर फोरेंसिक (computer forensics) परिभाषित करें?
Ans. यह एक आपराधि के कंप्यूटर से हटाई गई या क्षतिग्रस्त फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने या पढ़ने का एक तरीका है. यह मूलतः एक कानून प्रवर्तन विशेषता का एक उदाहरण है.
8. नैनोप्रौद्योगिकी (Nanotechnology) क्या है?
Ans. नैनोप्रौद्योगिकी एक ऐसा विज्ञान है जो नैनो संरचनाओं के इस्तेमाल के चारों ओर घूमती है ताकि एक छोटे पैमाने पर उपकरणों का निर्माण किया जा सके.

जानें प्लास्टिक से बनीं चीजें कितनी हानिकारक हो सकती है