Search

जानिये दुनिया के 10 सबसे असुरक्षित देशों के बारे में

ग्लोबल ट्रैवल एंड टूरिज्म वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के 10 असुरक्षित देश कौन-कौन से हैं के बारे में इस लेख के माध्यम से जानेंगे. . यह रैंकिंग बताती है कि कौनसा देश पर्यटकों के लिए कितना सुरक्षित है.
Aug 25, 2017 11:45 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon
10 most unsafe countries in the world
10 most unsafe countries in the world

शांति और सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं जो किसी भी देश में रह रहे नागरिकों के लिए आवश्यक होती हैं. ग्लोबल ट्रैवल एंड टूरिज्म रिपोर्ट वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान दुनिया का सबसे असुरक्षित देश के रूप में चौथे स्थान पर रहा. स्पेन दुनिया में सबसे सुरक्षित देश है जिसका 5.43 स्कोर है. इस रिपोर्ट में 136 देशों में यात्रा और पर्यटन क्षेत्रों का विश्लेषण दिया गया है और इसमें 136 देशों की रैंकिंग शामिल है जो कि यह बताती है कि कौनसा देश पर्यटकों के लिए कितना सुरक्षित है. यह रैंकिंग हिंसा और आतंकवाद के प्रसार पर आधारित है, न कि छोटे-छोटे अपराधों पर. ये 136 अर्थव्यवस्थाएं विश्व सकल घरेलू उत्पाद का 98% से अधिक हिस्सा हैं.
एक अधिक स्थिर और समावेशी भविष्य के लिए मार्ग का असर करने वाले इस संस्करण का विषय, प्राकृतिक वातावरण और स्थानीय समुदायों के संरक्षण में उद्योग के निरंतर विकास को सुनिश्चित करने पर बढ़ते फोकस को दर्शाता है, जिस पर यह निर्भर करता है.
दुनिया के 10 सबसे असुरक्षित देश
1. कोलंबिया

Colombia unsafe country in world
Source: www.bizarbin.com
कोलंबिया, दुनिया के कोकीन उत्पादक देशो के साथ ,अमेरिका में ड्रग तस्करी के लिए एक महत्वपूर्ण रास्ता है. कोलंबिया में मौजूद ड्रग तस्करी कई तरह के गिरोहों की वजह से है जिसके कारण यह एक खतरनाक देश बन गया है. कोलंबिया की सरकार , अर्धसैनिक गिरोहों , अपराधियों के गिरोहों तथा वाम पंथी गुर्रिल्लाओं जैसे क्रांतिकारी शाशत्र बलों के बीच निरंतर हो रहे कम-तीव्रता वाले युद्ध से इस देश के विकास को गहरी क्षति उठानी पड़ रही है.
2. यमन
यमन की राजधानी साना में स्थित विद्रोही समूह अमेरिका के नागरिकों को निशाना बनाते और रोकते हैं. अलकायदा जैसे उग्रपन्थी समूह देश में भी सक्रिय हैं, लैंड माइंस और हवाई हमलों के कारण यमन की ज्यादातर आबादी भोजन, पानी और चिकित्सा सहायता जैसी जरूरतों के लिए तरसती हैं. संघर्ष-संबंधित अपमानों, कानूनी रूप से महिलाओं के खिलाफ भेदभाव, बाल अपराधियों के न्यायिक निष्पादन, और मानवाधिकार का उल्लंघन जैसे अपराध भी काफी तादाद में पाए गए है.
3. एल साल्वाडोर
दुनिया के सबसे उच्चतम हत्या के स्तरों में से एक होने के अलावा, एल साल्वाडोर भी अपने कई गिरोहों के लिए जाना जाता है, जिन्हें मारस कहा जाता है. गिरोह के हिंसा में जबरन वसूली से हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी तक सब कुछ शामिल है.

दुनिया के 10 सबसे अधिक प्रदूषण फ़ैलाने वाले देश
4. पाकिस्तान

Pakistan dangerous country
Source: www.listtop10s.com
पाकिस्तान धार्मिक उग्रवाद और सांप्रदायिक हिंसा का सामना कर रहा है. आतंकवादी संगठनों जैसे लश्कर-ए-तैयबा, हरकत-उल-मुजाहिदीन और तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के नागरिकों के लिए खतरा हैं. इराक के बाद दुनिया में आतंकवाद से प्रभावित देश पाकिस्तान है, लेकिन अगर घटनाओं की गंभीरता पर विचार किया जाए तो, यह मध्य पूर्वी राष्ट्र से भी बढ़कर है.
5. नाइजीरिया
दो उग्रपन्थी समूहों, बोको हरम और इस्लामी राज्य पश्चिम अफ्रीका, नाइजीरिया में होने वाली हिंसा के लिए ज़िम्मेदार हैं, और वे आमतौर पर चर्चों, स्कूलों, रेस्तरां, होटल और मनोरंजन के स्थानों जैसे भारी आबादी वाले क्षेत्रों को लक्षित कर रहे हैं. नाइजीरिया में धार्मिक हिंसा से हजारों की मौत हो रही है.
6. वेनेजुएला
वेनेजुएला में जरुरी वस्तुएं जैसे पानी, भोजन, चिकित्सा और बिजली की कमी के कारण सामाजिक अस्थिरता और अपराध बढ़ रहे हैं. पुरे विश्व में सबसे ज्यादा अपराधिक दर वेनेजुएला में पाई गई है. इस देश के ज्यादातर हिस्सों में सशस्त्र डकैती, हत्या, अपहरण, और कार जक्किंग जैसी हिंसाएं सामान्य रूप से पाई जाती हैं. यहा तक कि अमेरिका के राज्य विभाग ने वेनेजुएला की यात्रा के खिलाफ चेतावनी तक दी है.
7. मिस्र
आईएसआईएस और अन्य उग्रपंथी समूहों ने मिस्र में सार्वजनिक स्थलों पर गंभीर खतरे पैदा दिए हैं, जिनमें पर्यटक स्थल भी शामिल हैं. यहा तक कि परिवहन के विभिन्न तरीकों को लक्षित करने के लिए भी यह समूह जाना जाता है. इस देश का पहला निर्वाचित लोकतांत्रिक राष्ट्रपति मौरसी बना जिसका कार्यकाल राजनीतिक अनिश्चितता और हिंसा से ग्रस्त था, जिसने अंततः शक्तिशाली सैन्य का प्रयोग किया और पुरे देश में असामान्य स्थिति पैदा हुई.

जाने विश्व के कौन से देशो के पास परमाणु हथियार हैं
8. केन्या

Kenya attack
Source: www.2acheck.com
कई आतंकवादी हमले नैरोबी के बाहर होते हैं परन्तु आतंकवाद का खतरा अब भी शहर में ज्यादा है. ग्रेनेडों के साथ-साथ बम-विस्फोटों तथा गोलीबारी और छेड़खानी के हमलें  यहाँ सामान्य रूप से होते ही रहते हैं जिसके कारण यहा रहने वाले लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.
9. होंडुरास
होंडुरास दुनिया की सर्वोच्च हत्या दरों में से एक देश है. विशेष रूप से Gracias a Dios का विभाग अपराध और नशीली दवाओं की तस्करी से ग्रस्त है और एक मजबूत पुलिस या सैन्य उपस्थिति का भी अभाव है. इस देश में हिंसक गिरोहों का वर्चस्व है जो सड़कों पर, गली, मोहोलों में अपना आतंक फेह्लाते है, जिसमें देश के दो सबसे शक्तिशाली, मारवा सल्वाट्रूचा और बैरियो 18 हिंसक गिरोह शामिल हैं.
10. यूक्रेन
यूक्रेनी सशस्त्र बलों और रूसी समर्थित सशस्त्र अलगाववादियों के बीच लड़ाई यूक्रेन के पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्रों दोनों में आम है - विशेष रूप से, डोनेट्स्क ओब्लास्ट, लुहान्स्क ओब्लास्ट, और क्रीमिया के क्षेत्र शामिल है. नागरिकों को लड़ाई में पकड़ लेना और उनपर अत्याचार करना यहा आम बात है.

दुनिया की 6 ऐसी जगहें जहाँ पर मरना मना है