1. Home
  2. Hindi
  3. जोस बटलर ने नवम्बर मंथ के लिए जीता 'ICC प्लेयर ऑफ़ द मंथ' अवार्ड, जानें विमेंस अवार्ड किसे मिला?

जोस बटलर ने नवम्बर मंथ के लिए जीता 'ICC प्लेयर ऑफ़ द मंथ' अवार्ड, जानें विमेंस अवार्ड किसे मिला?

ICC Player of the Month November 2022: आईसीसी ने नवम्बर मंथ के लिए 'आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ' अवार्ड की घोषणा कर दी. आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड जोस बटलर ने जीता, जानें किसने जीता महिला प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड?   

नवम्बर मंथ के लिए 'ICC प्लेयर ऑफ़ द मंथ' का अवार्ड
नवम्बर मंथ के लिए 'ICC प्लेयर ऑफ़ द मंथ' का अवार्ड

ICC Player of the Month November 2022: आईसीसी ने नवम्बर मंथ के लिए 'आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ' अवार्ड की घोषणा कर दी. आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड इंग्लैंड के T20 वर्ल्ड कप विजेता कप्तान जोस बटलर (Jos Buttler) को दिया गया है. वही विमेंस प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड पाकिस्तान की सिदरा अमीन (Sidra Ameen) को दिया गया है.

पाकिस्तान की सिदरा अमीन आयरलैंड पर एकदिवसीय श्रृंखला जीत में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत पाकिस्तान की ओर से महिला प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड की लगातार दूसरी विजेता बनीं. गौरतलब है कि निदा डार (पाकिस्तान) अक्टूबर मंथ की विजेता थी.

आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ हाइलाइट्स:

नवम्बर मंथ के 'आईसीसी मेंस प्लेयर ऑफ़ द मंथ' अवार्ड के दौड़ में जोस बटलर के अलावा इंग्लैंड के आदिल राशिद और पाकिस्तान के तेज गेदबाज शाहीन शाह अफरीदी भी थे लेकिन बटलर की शानदार परफॉरमेंस ने आदिल और शाहीन को पीछे छोड़ दिया. 

सिदरा अमीन ने आयरलैंड के गैबी लेविस (Gaby Lewis) और थाईलैंड की नत्थाकन चंतम (Natthakan Chantam) को पीछे छोड़ते हुए आईसीसी विमेंस प्लेयर ऑफ़ द मंथ का ख़िताब जीता.

इंग्लैंड के फॉर्मर इंटरनेशनल प्लेयर और आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ वोटिंग पैनल के सदस्य लिडिया ग्रीनवे ने बटलर की प्रशंसा की और कहा कि वह एक योग्य विजेता थे.  

जोस बटलर की परफॉरमेंस:

इंग्लैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया में विश्व कप के दौरान शानदार प्रदर्शन किया था साथ ही उन्होंने  महत्वपूर्ण पारियां खेली थी.

बटलर ने T20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते हुए पहले विकेट के लिए एलेक्स हेल्स के साथ नाबाद 170 रन की साझेदारी की थी साथ ही 49 गेंदों में 80 रन की एक असाधारण पारी भी खेली थी.

बटलर ने कहा कि यह अवार्ड जीतना एक बड़ा सम्मान था और वोटिंग करने वाले प्रशंसकों और उनके साथियों के लिए विशेष प्रशंसा की 
जोस बटलर ने ऑस्ट्रेलिया में T20 विश्व कप में इंग्लैंड क्रिकेट टीम का शानदार नेतृत्व किया था.

'आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ' विनर (जून-नवम्बर, 2022)

मंथ  विमेंस विनर     मेंस विनर 
जून       मैरिजेन कैप (दक्षिण अफ्रीका)  जॉनी बेयरस्टो (इंग्लैंड)
जुलाई    एम्मा लैम्ब (इंग्लैंड)    प्रभात जयसूर्या (श्रीलंका)
अगस्त    ताहलिया मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया)    सिकंदर रजा (जिम्बाब्वे)
सितंबर   हरमनप्रीत कौर (भारत)      मोहम्मद रिजवान (पाकिस्तान)
अक्टूबर   निदा डार (पाकिस्तान)       विराट कोहली (भारत)
नवम्बर      सिदरा अमीन (पाकिस्तान)    जोस बटलर (इंग्लैंड) 

आईसीसी 'प्लेयर ऑफ द मंथ' अवार्ड: 

जनवरी 2021 में आईसीसी 'प्लेयर ऑफ द मंथ' अवार्ड की शुरुआत की गयी थी. यह अवार्ड हर मंथ इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले महिला और पुरुष प्लेयर को दिया जाता है. इस अवार्ड के विजेता को फॉर्मर प्लेयर और खेल पत्रकारों के एक ICC पैनल द्वारा चुना जाता है, साथ ही इसमें 10 प्रतिशत का योगदान पब्लिक वोटिंग का भी होता है. 

इसे भी पढ़े:

'गोदी इंडिया' ने बनाया भारत का पहला 5.2 Ah 21700 सिलेंड्रिकल लिथियम-आयन सेल, साथ ही मिला BIS सर्टिफिकेशन