1. Home
  2. Hindi
  3. World Weightlifting Championship 2022: स्टार वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने जीता सिल्वर मेडल

World Weightlifting Championship 2022: स्टार वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने जीता सिल्वर मेडल

World Weightlifting Championship 2022: स्टार वेटलिफ्टर और ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट मीराबाई चानू ने हाल ही में वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता है. उन्होंने 87 किग्रा स्नैच और 113 किग्रा क्लीन एंड जर्क में भार उठाया. पढ़े उनकी उपलब्धियों के बारें में  

मीराबाई चानू ने वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता
मीराबाई चानू ने वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता

World Weightlifting Championship 2022: स्टार वेटलिफ्टर और ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट मीराबाई चानू ने हाल ही में वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता है. मीराबाई चानू ने कुल 200 किग्रा का भार उठा कर सिल्वर मेडल जीता है. उन्होंने 87 किग्रा स्नैच और 113 किग्रा क्लीन एंड जर्क में भार उठाया. 

चीन की जियांग हुआहुआ (Jiang Huihua) ने कुल 206 किग्रा (93 + 113) भार उठाकर गोल्ड पर कब्जा किया है. वही चीन की होउ झिहुआ (Hou Zhihua) ने कुल 198 किग्रा भार उठाकर कांस्य पदक जीता है. मीराबाई चानू ने यह मेडल 49 किग्रा भार वर्ग में जीता है.

कैसा था मीराबाई का सफ़र?

मीराबाई चानू अपने पहले क्लीन एंड जर्क प्रयास में असफल रही थी, लेकिन अपने दूसरे प्रयास में उन्होंने 111 किग्रा का भार उठाने में सफल रही.  
मीराबाई ने स्नैच में 85 किग्रा भार उठाने के साथ धीरे-धीरे शुरुआत की थी, और यहां तक ​​कि 87 किग्रा में अपने दूसरे प्रयास में असफल रही लेकिन बाद में उसी भार के साथ अपना तीसरा प्रयास पूरा किया.

चोट के बावजूद उन्होंने जीता मेडल:

इस वर्ष सितम्बर में ट्रेनिंग सेशन के दौरान मीराबाई चानू को कलाई में चोट आई थी. जिस कारण उन्होंने नेशनल गेम्स में भी भाग नहीं लिया था. चानू के कोच विजय शर्मा ने बताया की हम इस टूर्नामेंट के लिए किसी दबाव में नहीं थे उन्होंने आगे कहा की हम बढ़े हुए भार के साथ आगे प्रैक्टिस करेंगे.

मीराबाई चानू की उपलब्धियां:

चानू को पहली बड़ी सफलता 2014 के ग्लासगो राष्ट्रमंडल खेलों में मिली जहाँ उन्होंने 48 किग्रा भार वर्ग में सिल्वर मेडल जीता था.  

ओलंपिक गेम्स: मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलंपिक गेम्स 2020 में शानदार प्रदर्शन करते हुए सिल्वर मेडल जीता था.  

वर्ल्ड चैंपियनशिप: इस पदक के साथ मीराबाई चानू वर्ल्ड चैंपियनशिप में दो पदक जीत चुकी है. इससे पहले उन्होंने 2017 में आनाहिम, यूएसए में 48 किग्रा वर्ग में गोल्ड मेडल जीता था.

कॉमनवेल्थ गेम्स: कॉमनवेल्थ गेम्स में मीराबाई चानू का शानदार प्रदर्शन रहा है. उन्होंने अब तक दो गोल्ड और एक सिल्वर मेडल जीता है. 2022 बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स और 2018 गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने गोल्ड जीता था.   

एशियन चैंपियनशिप: एशियन चैंपियनशिप 2020 में ताशकंत में उन्होंने कांस्य पदक जीता था.   

कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप: कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में भी उनका शानदार प्रदर्शन रहा है. जिसमें उन्होंने तीन गोल्ड और एक सिल्वर के साथ कुल चार पदक जीते है.

अवार्ड्स: 

मीराबाई चानू को भारत सरकार द्वारा देश के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया है. साथ ही सरकार ने उन्हें वर्ष 2018 में देश के सबसे बड़े खेल सम्मान मेजर ध्यानचंद खेल रत्न से सम्मानित किया था.    

वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप 2022:

वर्ष 2022 का वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप साउथ अमेरिकी देश कोलंबिया की राजधानी बोगोटा में 05- 16 दिसम्बर के मध्य आयोजित की जा रही है. यह टूर्नामेंट पहले चीन में आयोजित किया जाना था लेकिन कोविड के कारण इसे शिफ्ट कर दिया गया. 

इसे भी पढ़े:

फिल्म 'RRR' ने हॉलीवुड क्रिटिक्स एसोसिएशन में 'स्पॉटलाइट अवार्ड' जीता