उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरियां: सहायक शिक्षक, जेल वार्डर, फायरमैन, कॉन्सटेबल सहित अन्य कई पद

देश की अन्य हिंदी प्रदेशों में अपनी विशालता के कारण उत्तर प्रदेश हमेशा से शीर्ष पर रहा है और जहाँ प्रचुर संसाधनों के साथ ही सरकारी नौकरी की संभावनाएं भी अन्य प्रदेशों से ज्यादा रही है और यही वजह है कि उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी करना युवाओं की पहली प्राथमिकता होती है.

Apr 10, 2019 12:11 IST
उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी
उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी

देश की अन्य हिंदी प्रदेशों में अपनी विशालता के कारण उत्तर प्रदेश हमेशा से शीर्ष पर रहा है और जहाँ प्रचुर संसाधनों के साथ ही सरकारी नौकरी की संभावनाएं भी अन्य प्रदेशों से ज्यादा रही है और यही वजह है कि उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी करना युवाओं की पहली प्राथमिकता होती है. अपने विशाल भौगोलिक क्षेत्र और संसाधनों के कारण यहाँ सरकारी जॉब के अधिक मौके भी उपलब्ध हैं.

हाल के दिनों में उत्तर प्रदेश में जॉब की ढेरों संभावनाएं खुली हैं जो न केवल निजी क्षेत्र बल्कि अन्य विभागों में भी सरकारी नौकरियों की संख्या में भी अप्रत्याशित वृद्धि हुई है. अपने विशाल आबादी और क्षेत्रफल के कारण भी यहाँ विभिन्न सरकारी विभागों में अधिक नौकरियों घोषित होती है जिसे राज्य लोक सेवा आयोग और कर्मचारी चयन आयोग तथा अन्य एजेंसियों द्वारा हमेशा घोषित की जाती है.

इसके अतिरिक्त पुलिस विभाग और विभिन्न मंत्रालयों में भी हमेशा रिक्तियां घोषित होती है जिनके माध्यम से आप अपने सरकारी नौकरी के सपने को साकार कर सकते हैं. रोज़गार तलाश रहे लोगों को उनकी रूचि और योग्यता के अनुसार उत्तर प्रदेश में सरकारी और निजी क्षेत्र में प्रतिदिन रोज़गार के बहुत अधिक अवसर यहाँ उपलब्ध है. प्रशासनिक सेवा के अतिरिक्त, पुलिस सेवा, प्रोफेसर, टीचर, पैरामेडिकल, ग्रामीण विकास विभाग सहित अन्य मंत्रालयों और डिपार्टमेंट में ग्रुप-सी, एमटीएस,क्लर्क सहित ढेरों पदों के लिए यहाँ अवसर उपलब्ध हैं.

नीचे उत्तर प्रदेश में वर्तमान में उपलब्ध सरकार नौकरियों के लिंक दिए जा रहे हैं ताकि एक अच्छी सरकारी नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवार अपनी रूचि और योग्यता के अनुसार चुनिन्दा पदों के लिए अप्लाई कर सकें. क्योंकि इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है इसलिए आप बिना समय गवांये नीचे दिए गए लिंक अच्छी तरह पढ़ कर अपनी मनचाही नौकरी के लिए आवेदन भेज दें. हमारी शुभकामनायें आप के साथ हैं.

Rojgar Samachar eBook

प्रसार भारती ने यूपी के विभिन्न जिलों में PTCs (रिपोर्टर) पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं. योग्य उम्मीदवार निर्धैर्ट प्रारूप के तहत 12 अप्रैल 2019 तक या इससे पहले आवेदन कर सकते हैं.

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर एवं एसोसिएट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती हेतु आवेदन आमंत्रित किये हैं. इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 18 मार्च 2019 से शुरू होगा. योग्य उम्मीदवार 18 मार्च से 16 अप्रैल 2019 तक आवेदन कर पाएंगे.

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) कानपुर ने यूडीसी और स्टारोग्राफर के 78 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. योग्य उम्मीदवार 15 अप्रैल 2019 तक या उससे पहले अपना आवेदन भेज सकते हैं.

EDCIL (इंडिया) लिमिटेड ने यंग प्रोफेशनल पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये हैं. योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट से 17 अप्रैल 2019 तक या इससे पहले आवेदन कर सकते हैं.

नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड (NFL), नोएडा ने मार्केटिंग रिप्रेजेन्टेटिव की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं. योग्य उम्मीदवार 18 अप्रैल 2019 तक या उससे पहले आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने प्रोग्रामर, कंप्यूटर ऑपरेटर एवं अन्य पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं. वैसे उम्मीदवार जो इन पदों हेतु तैयारी कर रहे हैं एवं आवेदन करने के इच्छुक हैं वे आयोग के ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in से आवेदन कर सकते हैं. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) द्वारा घोषित अधिसूचना में दिए गये पदों के लिए उम्मीदवार 28 मार्च से 28 अप्रैल 2019 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, (AIIMS) ने एम्स रायबरेली, एम्स गोरखपुर, एम्स भटिंडा, एम्स बीबीनगर, एम्स देवनगर, एम्स कल्याणी में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर पदों पर भर्ती हेतु आवेदन आमंत्रित किये हैं. योग्य उम्मीदवार रोजगार समाचार में विज्ञापन के प्रकाशन की तिथि से 45 दिनों (21 मई 2019) के भीतर आवेदन कर सकते हैं.

ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (BECIL) ने मॉनिटर एंड कंटेंट ऑडिटर के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है. वे सभी उम्मीदवार जो आवेदन करना चाहते हैं, 15 अप्रैल 2019 तक या उससे पहले अपन आवेदन भेज सकते हैं.

उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (UPHESC) ने प्रिंसिपल के पदों पर भर्ती हेतु आवेदन आमंत्रित किये हैं. योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट से 15 अप्रैल 2019 तक या इससे पहले आवेदन कर सकते हैं.

सैनिक स्कूल, मैनपुरी उत्तर प्रदेश ने असिस्टेंट मास्टर, एलडीसी, यूडीसी एवं अन्य पदों पर भर्ती हेतु आवेदन आमंत्रित किये हैं. योग्य उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप के तहत 27 अप्रैल 2019 तक या इससे पहले आवेदन कर सकते हैं.

उत्तर पदेश पॉवर कारपोरेशन लिमिटेड (UPPCL) ने टेक्निशियन (लाइन) पदों पर भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन आज से आरंभ हो गया है. ग्रुप-सी के अंतर्गत टेक्निशियन के 4102 पदों हेतु अधिसूचना जारी किया गया है. योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए 1 अप्रैल 2019 से आवेदन कर पाएंगे. आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2019 है.

Related Categories