Search

बैंक इंटरव्यू: Portfolio से जुड़ी इन बातों का ज़रूर ध्यान रखें

पैनल या बोर्ड आपके पोर्टफोलियो में दी गई जानकारी के आधार पर ही आपसे प्रश्न पूछता है और आपका इंटरव्यू काफ़ी हद तक आपके पोर्टफ़ोलियो पर निर्भर करता है। अतः पोर्टफोलियो बनाना तथा उसे सही तरीके से इंटरव्यू पैनल के सामने प्रस्तुत करना दोनों ही बहुत महत्वपूर्ण हैं।

Jul 16, 2018 17:03 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Bank Interview Preparation
Bank Interview Preparation

बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी पाने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए लिखित परीक्षा पास करने के बाद  अंतिम बाधा इंटरव्यू पास करना होता है। लिखित परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को पर्सनल इंटरव्यू राउंड देना होता है. इंटरव्यू राउंड में उम्मीदवारों के प्रेजेंस ऑफ माइंड (presence of mind) के साथ-साथ समग्र कौशल का परिक्षण किया जाता है। इंटरव्यू में उम्मीदवारों को इंटरव्यू बोर्ड या पैनल पर शिष्टाचार बनाए रखते हुए अपना अच्छा प्रभाव डालने का प्रयास करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इंटरव्यू बोर्ड या पैनल के सामने वे खुद को वास्तविक रूप में प्रस्तुत करें। किसी भी इंटरव्यू में उम्मीदवार का पोर्टफोलियो, पैनल के सामने आपकी क्षमताओं को प्रदर्शित करने का प्रथम व महत्वपूर्ण माध्यम होता है। पैनल या बोर्ड आपके पोर्टफोलियो में दी गई जानकारी के आधार पर ही आपसे प्रश्न पूछता है और आपका इंटरव्यू काफ़ी हद तक आपके पोर्टफ़ोलियो पर निर्भर करता है। अतः पोर्टफोलियो बनाना तथा उसे सही तरीके से इंटरव्यू पैनल के सामने प्रस्तुत करना दोनों ही बहुत महत्वपूर्ण हैं।  

सटीकता के साथ सही जानकारी दें

पोर्टफोलियो में आपकी सभी शैक्षणिक और अन्य उपलब्धियां सही तरीके से वर्णित होनी चाहिए ताकि इंटरव्यूअर को कम समय में ही स्पष्ट जानकारी मिल सके। आपकी योग्यता के बारे में दी गई जानकारी सही तथा सटीक होनी चाहिए ।कक्षा10 वी और 12 वीं की मार्कशीट, ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री की सेमेस्टर-वाइज मार्कशीट और  ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री प्रमाणपत्र या अस्थायी प्रमाण पत्र जिसमे आपकी डिग्री परीक्षा पास करने की तारीख उल्लिखित हो, क्रम से पोर्टफोलियो में लगाये। सबसे प्रासंगिक जानकारी को पोर्टफोलियो में सबसे उपर रखें।

जानें SBI PO की नयी सैलरी,भत्ते और अन्य सुविधाएं

पोर्टफोलियो को साफसुथरा रखें

उम्मीदवारों को यह बात अपने मन में हमेशा रखनी चाहिए कि पैनल या बोर्ड के सामने जो पोर्टफोलियो वे प्रस्तुत करने वाले हैं वह डेस्क के उस पार बैठे लोगों के मन में आपकी पहली छवि तैयार करेगा। कोई गलती किए बिना अपना पोर्टफोलियो साफ–सुथरा रखे।

English Vocabulary: प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर पूछे जाते हैं ये 50 शब्द

अनावश्यक डेटा दे

उम्मीदवारों को अपनी क्षमताओं के बारे में सच बताना चाहिए और अपने पोर्टफोलियो में किसी भी तरह की अतिरिक्त योग्यता या स्किल का उल्लेख नहीं करना चाहिए। उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि अपनी रुचियों आदि के बारे में भी वे अपने पोर्टफ़ोलियो में सही सूचना दे यदि आप पोर्टफोलियो में उल्लिखित किसी क्षेत्र विशेष के बारे में प्रश्न पूछे जाने पर उत्तर नहीं दे पाते तो यह इंटरव्यू बोर्ड/पैनल पर आपका नकारात्मक प्रभाव डालती है।

अपने क्षेत्र संबंधी विशेष योग्यता का उल्लेख करें

अपने पोर्टफोलियो में अपनी योग्यता और अनुभवों को हाईलाइट करना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा यदि आपने ऐसा कोई कोर्स किया है या ऐसी किसी जगह काम किया है जो बैंक की नौकरी में आपकी मदद कर सकता है, तो उसका उल्लेख आपको अपने पोर्टफोलियो में अवश्य करना चाहिए। जैसे कॉमर्स, अकाउंटिंग, फाइनैंस और ऐसे ही अन्य संबंधित क्षेत्रों में किये गये कोर्स का उल्लेख उम्मीदवारों को  अपने पोर्टफोलियो में अवश्य करना चाहिए। इसके अलावा यदि आपने कंप्यूटर से सम्बंधित कोई कोर्स किया है तो उसे पोर्टफोलियो में लिखना चाहिए। यदि किसी व्यक्ति ने स्कूल या कॉलेज में विषय के रूप में कंप्यूटर का अध्ययन किया है, तो उसे संबंधित मार्कशीट के साथ पोर्टफोलियो में उल्लिखित करना चाहिए।

बैंक जॉब इंटरव्यू के लिए अभीष्ट डाक्यूमेंट्स (चेकलिस्ट)

  • आईडी प्रमाण: पैन कार्ड / आधार कार्ड / चालक का लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र / पासपोर्ट आदि (ID proof: PAN card/ Aadhar card/ Driver’s License, Voter’s ID/ Passport etc.)
  • जन्म प्रमाण की तिथि (Date of Birth proof)
  • मार्कशीट्स (class 10 & 12 marksheets, Semester-wise & consolidated marksheets of degree (UG & PG), Degree final certificate etc.,)
  • कंप्यूटर साक्षरता प्रमाण पत्र (Computer literacy certificate)
  • श्रेणी / जाति प्रमाण पत्र (Category/ Caste certificates
  • आईबीपीएस ऑनलाइन आवेदन-पत्र (IBPS online application)
  • इंटरव्यू कॉल लैटर का प्रिंट आउट (print out of interview call letter)
  • छोटा और स्पष्ट रखें

अपने पोर्टफोलियो में सभी अनिवार्य शैक्षणिक योग्यताओं, अनुभव और पाठ्येत्तर गतिविधियों को आपको जरूर रखना चाहिए लेकिन एक और बात है जो आपको ध्यान में रखना चाहिए वह यह कि, आपका पोर्टफोलियो छोटा, स्पष्ट और संक्षिप्त हो। इसे कई पन्नों का नहीं होना चाहिए क्योंकि ऐसा होने पर नियोक्ता की नजर से कई महत्वपूर्ण जानकारियां छूट सकती हैं। सभी जानकारियों को बुलेट फॉर्मेट में उनके ऑब्जेक्टिव्स के साथ दिया जाना चाहिए और व्यक्तिगत जानकारी का उल्लेख उचित स्थान पर होना चाहिए।

एक साल की ट्रेनिंग जो आपको दिला सकती है बैंक में परमानेंट नौकरी, जानिए कैसे

Related Stories