इंडियन कोस्ट गार्ड में कैसे पायें नौकरी? जानें आवश्यक योग्यता, सेलेक्शन प्रोसीजर, सैलरी एवं अन्य

आइए दोस्तों आज हम जानते हैं कि इंडियन कोस्ट गार्ड में जॉब पाने के लिए किसी अभ्यर्थी को क्या-क्या करना चाहिए. अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए सबसे पहली बात ये है कि इंडियन कोस्ट गार्ड में सेलेक्शन की प्रक्रिया साधारणत: इंडियन आर्मी, नेवी तथा एयरफोर्स की सेलेक्शन की प्रक्रिया के सामान हीं है.

Jan 3, 2018 11:05 IST
    How to get jobs in Indian Coast Guard
    How to get jobs in Indian Coast Guard

    आइए दोस्तों आज हम जानते हैं कि इंडियन कोस्ट गार्ड में जॉब पाने के लिए किसी अभ्यर्थी को क्या-क्या करना चाहिए. अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए सबसे पहली बात ये है कि इंडियन कोस्ट गार्ड में सेलेक्शन की प्रक्रिया साधारणत: इंडियन आर्मी, नेवी तथा एयरफोर्स की सेलेक्शन की प्रक्रिया के सामान हीं है. कैंडिडेट्स सर्विस सिलेक्शन बोर्ड इंटरव्यू के जरिये इंडियन कोस्ट गार्ड में प्रवेश पा सकते हैं. इस दौरान मात्र पाँच दिनों का कठिन परिश्रम कैंडिडेट को इंडियन कोस्ट गार्ड में जॉब हासिल करवा सकता है, और इतनी मेहनत एक शानदार जॉब को पाने के लिए कोई भी कैंडिडेट ख़ुशी-ख़ुशी कर सकता है.

    यहाँ यह बताना निहायत जरूरी है कि इंडियन कोस्ट गार्ड में जॉब केवल एक रोज़गार नहीं बल्कि यह एक मौका है जो आपको एक अवसर देता है अपनी मातृभूमि की सेवा का, अपने राष्ट्रहित के रक्षार्थ अपनी तरफ से एक योगदान का. यह एक अमूल्य भूमिका है जिसे निभाकर आप आजीवन एक गर्व का अनुभव करेंगे और राष्ट्र आप पर गर्व करेगा. इंडियन कोस्ट गार्ड का काम समुद्री हितों की सुरक्षा के लिए जहाजों और हवाईजहाजों का सञ्चालन और देख-रेख करना है.

    समुद्री तटों की चौकसी और रक्षा के काम के अलावा समुद्री क्षेत्रों में कृत्रिम द्वीपों, अपतटीय संस्थापनाओं व अन्य संरचनाओं की सुरक्षा तथा संरक्षण का काम भी इंडियन कोस्ट गार्ड का हीं है. तस्कररोधी अभियानों पर सीमा शुल्क विभाग की सहायता, समुद्र में जान माल की सुरक्षा, समुद्री प्रदूषण निवारण में सहायता के साथ मछुआरों की सुरक्षा व समुद्री संकट के वक़्त उनकी सहायता भी इंडियन कोस्ट गार्ड हीं करता है. तटों के आगे के समुद्री इलाकों की चौकसी का काम नौसेना का है. इंडियन कोस्ट गार्ड में काम करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों का जीवन कर्मठता, हिम्मत, चैलेंज, और कड़ी मेहनत के चार पहियों पर हीं घूमती रहती है.

    इस जॉब में न केवल आपको भारत के विभिन्न समुद्री तटों के निगरानी के लिए नियुक्तियाँ मिलेंगी बल्कि विदेशों के विभिन्न स्थानों का दौरा करने का शानदार अवसर भी प्राप्त होगा. इस जॉब में हैण्डसम सैलरी के साथ प्रचुर मात्रा में आकर्षक भत्ते आपके जीवनस्तर को हमेशा संतोषजनक बनाए रखेगा.

    अब जानते हैं इंडियन कोस्ट गार्ड के विभिन्न पदों के बारे में -

    ऑफिसर जनरल ब्रांच -

    यह इंडियन कोस्ट गार्ड का परिचालन ब्रांच है. इसके ऑफिसर के रूप में काम करने वालों को हथियारों व सेंसर आदि का काम संभालना पड़ता है. अपने जहाज की सुरक्षा सम्बन्धी जिम्मेवारियों के साथ युद्ध के समय तथा शांति के समय अपने जहाजों के सञ्चालन की जिम्मेवारी भी इन्हीं की होती है.

    पायलट -

    इंडियन कोस्ट गार्ड अपने क्षेत्र की निगरानी के लिए एयरक्राफ्ट से तय विंग विमानों को संचालित करता है. अपने समुद्री इलाके की स्थानीय निगरानी के अलावा बचाव मिशन का काम करना भी इन्हीं की जिम्मेदारी होती है. बेशक इन कामों के लिए विशेष कौशल की आवश्यकता होती है. पायलट ब्रांच के अधिकारी के रूप में आपको भारतीय समुद्र तटों पर जहाजों के साथ काम करने के अलावा वायु स्टेशनों पर काम करने के भी दिलचस्प मौके मिलेंगे.

    असिस्टेंट कमांडेंट -

    इसके लिए सीधी भर्ती का प्रावधान है.
    इसके अलावा मोटर परिवहन चालक, नाविक आदि के पद भी इंडियन कोस्ट गार्ड जॉब के अंतर्गत आते हैं.

    आवश्यक योग्यता

    इंडियन कोस्ट गार्ड की जॉब के लिए आवश्यक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10+2 PCM + 60% ग्रेड.

    चयन प्रक्रिया

    इंडियन कोस्ट गार्ड जॉब की चयन प्रक्रिया में अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा, फिजिकल फिटनेस टेस्ट तथा मेडिकल एग्जामिनेशन टेस्ट को पास करना पड़ता है. इंडियन कोस्ट गार्ड साल में दो बार जॉब के लिए रिक्तियाँ निकालता है. इच्छुक अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. एक बार शोर्टलिस्टेड होने के बाद आपको प्रिलिमिनरी सिलेक्शन बोर्ड द्वारा उनके क्षेत्रीय केन्द्रों (कोलकाता, चेन्नई, नॉएडा, आदि) बुलाया जाता है.
    जहाँ मानसिक योग्यता परीक्षण तथा पीपीडीटी नामक दो टेस्ट्स आपको क्लियर करने पड़ते हैं. इन्हें क्लियर करने के बाद कैंडिडेट को दिल्ली के आर्मी अस्पताल में भेजा जाता है. यहाँ मेडिकल परीक्षण में फिट पाए जाने पर नेवल ओरिएंटेशन कोर्स में ज्वाइन करने के लिए चयनित कर लिया जाता है.

    सैलरी

    इंडियन कोस्ट गार्ड जॉब में अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग सैलरी देय होता है. 10वीं पास के लिए 22 हज़ार से शुरू, 12वीं पास के लिए 21,700 से शुरू होती है. इस सम्बन्ध में लेटेस्ट वेकेंसी के अनुसार और सातवें पे कमीशन के बाद और भी हैण्डसम सैलरी उम्मीदवारों को प्राप्त हो सकती है.

    लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब्स ऑनलाइन

    Rojgar Samachar eBook

    Loading...

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...