Search

फुल टाइम जॉब के साथ SBI PO परीक्षा 2019 की तैयारी कैसे करें?

फुल टाइम के साथ SBI PO परीक्षा 2019 की तैयारी करना मुश्किल हो सकता है। यहां हम जॉब करने वाले वाले उम्मीदवारों के लिए SBI PO परीक्षा 2019 की तैयारी करने के लिए टिप्स एंड ट्रिक्स बता रहे हैं।

May 27, 2019 14:30 IST
How to prepare for SBI PO exam 2018 along with full-time job

यदि आप जॉब  कर रहे हैं और अच्छा कमाते हैं तो SBI PO भर्ती परीक्षा 2019 या किसी भी अन्य बैंक भर्ती परीक्षा की तैयारी के लिए नौकरी छोड़ना का एक बुद्धिमान निर्णय नहीं हो सकता है। SBI हर साल PO भर्ती परीक्षा आयोजित करता है। इस भर्ती परीक्षा में हर साल बड़ी संख्या में जॉब करने वाले परीक्षार्थी शामिल होते है और सफल होते है। ये सफल परीक्षार्थी जॉब करते हुए परीक्षा की तैयारी करते हैं। जॉब करने वाले अभ्यर्थी, जो भारत के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक के साथ काम करना चाहते हैं, अपने काम और तैयारी के बीच संतुलन बनाए रखने के साथ अपने सपने को पूरा कर सकते हैं। यहां हम फुल टाइम जॉब के साथ SBI PO परीक्षा की तैयारी करने के लिए लाभकारी सुझाव दे रहे हैं।

SBI PO परीक्षा 2019 को तैयार करने की योजना बनाएं और अपनी जॉब जारी रखे

बैंक भर्ती परीक्षाओं को पास करने के लिए हम कभी भी स्टडी प्लान के महत्त्व को  नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते क्योकि यह परीक्षाये मूल रूप से आपकी टाइम मैनेजमेंट की स्किल को टेस्ट करती है। किसी भी वांछित परिणाम को प्राप्त करने के लिए योजना सबसे महत्वपूर्ण तथा पहला स्टेप है। SBI PO परीक्षा की अच्छी तरह से तैयारी करने के लिए आपको अगले 4 से 5 महीनों के लिए दिन में 3 से 4 घंटे समर्पित करना होगा। यदि आप जॉब कर रहे है, तो सबसे पहले अपने कार्य के घंटे अर्थात वर्किंग ऑवर्स के अनुसार अपना स्टडी प्लान बनाएं और दृढ़ता से उसका पालन करे। एक महीने के बाद अपने स्टडी प्लान और रणनीति में अपने मजबूत और कमजोर विषय के अनुसार आवश्यक परिवर्तन करें अब अगले एक महीने के लिए अपने इस नए स्टडी प्लान का दृढ़ता से पालन करें और अपने स्टडी प्लान को अपनी दिनचर्या में शामिल कर ले।

ऑनलाइन स्रोतों का उपयोग करे

जॉब करने वाले अभ्यर्थियों ले लिए कोई भी नियमित कोचिंग क्लास ज्वाइन करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि उनके पास समय की कमी होती है। जॉब पर एक व्यस्त दिन के बाद, पढाई पर ध्यान केंद्रित करना वास्तव में मुश्किल है। ऐसी स्थिति में ऑनलाइन रिसोर्सेज एक बहुत अच्छा विकल्प है। यदि आप पढाई करते समय कहीं फंस जाते हैं, तो आपको त्वरित मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। इस समय ऑनलाइन रिसोर्सेज जैसे ऑनलाइन क्लासेज, यू टूयब चैनलस आपकी मदद कर सकते है और आपका समय बचा सकते हैं।

वीकेंड पर कोचिंग क्लासेस करे

कई कोचिंग इंस्टीट्यूट हैं जो SBI PO परीक्षा की तैयारी के लिए वीकेंड पर कोचिंग क्लास प्रदान करते हैं। इन कोचिंग संस्थानों में SBI PO परीक्षा 2019 तैयारी के लिए विशेष बैचों का गठन होता हैं। इन संस्थानों में से कई SBI PO परीक्षा की तैयारी के लिए हर हफ्ते नए बैचों का आरंभ करते हैं। ये संस्थान क्लासेज के साथ-साथ अध्ययन सामग्री और मुख्य रूप से SBI PO परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट भी प्रदान करते हैं। इसके अलावा अभ्यर्थियों की मदद के लिए इन संस्थानों में नियमित रूप से डाउट सेशन आयोजित किए जाते हैं। आप वीकेंड पर कोचिंग क्लासेस करके फायदा उठा सकते हैं। यदि आप रोज़ क्लासेज करना चाहते है तो, कुछ कोचिंग संस्थान जॉब करने वाले अभ्यर्थियों के लिए इवनिंग बैच भी प्रदान करते हैं।

 बैंक परीक्षा के लिये कैलकुलेशन स्पीड बढ़ाने के 7 प्रभावी तरीके

उपलब्ध समय के प्रत्येक मिनट का उपयोग करें

यदि आप SBI PO परीक्षा 2019 में सफल होना चाहते है तो खाली समय को कुशलतापूर्वक उपयोग करना महत्वपूर्ण है। आप अपने ऑफिस आने-जाने के समय में पढाई कर सकते है और अपने ऑफिस ब्रेक के दौरान थोड़ी पढाई कर सकते हैं। जैसे आप अपने ऑफिस ब्रेक में कोई पजल सोल्व कर  हल कर सकते हैं या किसी ऑनलाइन अध्ययन सामग्री पर क्लिक कर सकते हैं। ऑफिस आने-जाने के दौरान आपको समाचार पत्र पढ़ना चाहिए; यह आपकी अंग्रेजी भाषा के टेस्ट में मदद करने के साथ-साथ आपकी करंट अफेयर्स के पेपर में भी मदद करेगा।

वर्क एक्सपीरियंस अतिरिक्त लाभ है

वर्क एक्सपीरियंस आपको कई पहलुओं में लाभ पहुंचा सकता है। वर्क एक्सपीरियंस से आपको अच्छा एक्सपोज़र मिलता है जो निश्चित रूप से समूह चर्चा और व्यक्तिगत साक्षात्कार (Group Discussion and personal interview round) राउंड में आपकी मदद करेगा।

मॉक टेस्ट : मॉक टेस्ट बैंक भर्ती परीक्षाओं में सफलता की कुंजी है। एक बार जब आप अपना पाठ्यक्रम पूरा कर ले, तो जितना संभव हो उतना मॉक टेस्ट दे। नियमित आधार पर मॉक टेस्ट दे और अपने मजबूत और कमजोर विषयों का विश्लेषण करें।

यदि आप जॉब कर रहे हैं, तो अपने समय और ऊर्जा का प्रबंधन करना बहुत महत्वपूर्ण है। परीक्षा की तैयारी के लिए अपनी नौकरी छोड़ने की कोई जरूरत नहीं है। अगर आप एक सप्ताह में 5 दिन प्रतिदिन 8 से 10 घंटे के काम कर रहे हैं, तो SBI PO परीक्षा की तैयारी के लिए एक दिन में 4 से 5 घंटे पढाई करना पर्याप्त है। तनाव ना ले और अपना आत्मविश्वास बनाये रखे। कुछ समय अपने शौक पर भी व्यतीत करें।

बैंकिंग परीक्षाओ के लिए अंग्रेजी भाषा की तैयारी कैसे करे?

क्या सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अपने कर्मचारियों के साथ लाभ का साझा करते हैं?