ब्लॉग राइटिंग: कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कमाई का बेहतरीन ऑप्शन

आजकल बहुत से स्टूडेंट्स और पेशेवर अपना ब्लॉग लिखते हैं. इसके पीछे उनका शौक तो होता ही है लेकिन ब्लॉग राइटिंग से कॉलेज स्टूडेंट्स अच्छी कमाई भी कर सकते हैं. कैसे?..... इस आर्टिकल में पढ़ें.

Created On: Mar 13, 2020 16:52 IST
Modified On: Jun 30, 2020 10:56 IST
How to setup a blog and earn from it?
How to setup a blog and earn from it?

इस इंटरनेट और डिजिटल युग में देश-दुनिया में असंख्य लोग विभिन्न डिजिटल और इंटरनेट के माध्यम से काफी अच्छी कमाई कर रहे हैं और यह भी सच है कि आजकल भारत सहित विदेशों में भी बहुत बड़ी तादात में लोगों की रोज़ी-रोटी ऑनलाइन माध्यम से हो रही है. यू ट्यूब पर अपने वीडियो अपलोड करके कितने ही लोगों ने अपने टैलेंट से देश-दुनिया में अपनी खास पहचान बनाई है. इसी तरह, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और फेसबुक भी अब लोगों के व्यक्तिगत जीवन के साथ-साथ पेशेवर जीवन को निखार रहे हैं. कॉलेज स्टूडेंट्स भी अक्सर अपने कॉलेज के दिनों से ही अपने करियर गोल्स निर्धारित कर लेते  हैं और वे कुछ एक्स्ट्रा इनकम कमाने के लिए भी अपने कॉलेज के दिनों से ही नए-नए तरीके तलाश करने लगते हैं. इसके लिए कॉलेज स्टूडेंट्स कोई पार्ट-टाइम जॉब या अपनी काबिलियत के मुताबिक फ्रीलांसिंग प्रोजेक्ट लेने का कोई भी अवसर छोड़ना नहीं चाहते हैं. ऐसे में, अगर आपको कोई ऐसा तरीका पता चले जो पूरी तरह आपके कंट्रोल में हो लेकिन आपको काफी अच्छी कमाई दे तो कैसा रहे? जी हां! यह बिलकुल सच है. हम बात कर रहे हैं – ब्लॉग राइटिंग और उससे होने वाली बढ़िया कमाई की जिसे आप अपने लैपटॉप पर अपने कॉलेज हॉस्टल के रूम से भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं. आप अपने कॉलेज में पढ़ते हुए ही ब्लॉग राइटिंग के ऑप्शन पर अच्छी तरह विचार करें. आजकल, ब्लॉगिंग की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है क्योंकि अधिकतर लोग ब्लॉगिंग से जुड़ रहे हैं. आप भी ब्लॉग राइटिंग के माध्यम से बड़ी आसानी से अच्छी-खासी रकम कमा सकते हैं. आपके लिए बस इतना करना जरुरी है कि आप अपने ब्लॉग की मार्केटिंग ठीक से करें. अगर हमारा यह विचार आपको पसंद आ रहा है तो यहां हम आपके लिए कुछ जरूरी सुझाव पेश कर रहे हैं कि कैसे आप अपनी ब्लॉग राइटिंग शुरू करें और इससे अच्छी कमाई करें?

ब्लॉग शुरू करने का तरीका

आपके लिए अपना ब्लॉग शुरू करना एक आसान प्रोसेस है. आप आसानी से अपनी ब्लॉग राइटिंग शुरू कर सकते हैं. लेकिन, इससे पहले कि आप अपना ब्लॉग शुरू करने का फैसला करें, आपको अपनी ब्लॉग राइटिंग का विषय चुन लेना चाहिए. अच्छा हो कि आप अपनी पसंद के किसी विषय से अपना ब्लॉग शुरू करें. उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप खाना पकाने में रुचि रखते हैं तो आप फ़ूड और स्वीट्स बनाने की विधियों और टिप्स से अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं. अगर आपको ट्रेवलिंग पसंद है तो आप ट्रेवलिंग ब्लॉग लिख सकते हैं. ब्लॉग शुरू करने के लिए कई विषय हैं. सबसे पहले यह जानने की कोशिश करें कि आपकी रुचि किस विषय में सबसे अधिक है और फिर आप उस विषय पर लिखना शुरू करें. जब आपका विषय तय हो जाए तो आप अपनी ब्लॉग राइटिंग शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आप नीचे लिखे पॉइंट्स को जरुर फ़ॉलो करें जैसेकि:

अपना ब्लॉगिंग प्लेटफार्म चुनते समय रखें इन पॉइंट्स का ध्यान  

ब्लॉगिंग प्लेटफार्म मुख्यतः ऐसी वेबसाइट्स होती हैं जिनका इस्तेमाल लोग अपने ब्लॉग बनाने के लिए करते हैं. ब्लॉगर और वर्डप्रेस लोगों द्वारा सबसे ज्यादा  उपयोग किए जाने वाले दो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म्स हैं. इन दोनों प्लेटफॉर्म्स में से किसी एक पर आप अपनी ID बना लें और वे आपको अपना ब्लॉग सेट करने की प्रक्रिया के बारे में गाइड करेंगे.

ऑनलाइन वीडियो गेमिंग: गेम डिज़ाइनर्स के लिए भारत में करियर ग्रोथ के अवसर

आपके लिए ब्लॉग होस्टिंग भी है जरुरी

हम आपको बता दें कि, ब्लॉगर, वर्डप्रेस इत्यादि जैसे प्लेटफॉर्म्स आपको अपनी ब्लॉगिंग साइट बनाने के लिए फ्री और पेड वर्जन  देते हैं. जबकि, फ्री वर्जन्स में सीमित सेवाएं मिलती हैं और इनमें कई फ़ंक्शन उपलब्ध नहीं होते हैं. मार्केट में कई वेब होस्टिंग कंपनियां ऑनलाइन मौजूद होने के कारण आप अपनी वेबसाइट की होस्टिंग खुद भी कर सकते हैं. कम सालाना फीस देकर आप किसी ऑनलाइन वेबसाइट से होस्टिंग खरीद सकते हैं.

ब्लॉग का विशेष नाम रखें

आपके लिए अपने ब्लॉग के लिए सही और आकर्षक नाम चुनना बहुत महत्वपूर्ण है. आप अपने ब्लॉग के बारे में न सिर्फ एक वेबसाइट के रूप में, बल्कि एक ब्रांड के रूप में भी जरुर सोचें. जो नाम आप अंतिम रूप से चुनते हैं, वह आपके ब्लॉग के विषय और कंटेंट से संबद्ध हो. आप इस नाम को कम शब्दों में, आकर्षक और याद रखने में आसान बनाने की कोशिश करें. आप डोमेन बाइंग वेबसाइट्स पर उपलब्ध नाम भी देख सकते हैं. आप हमेशा '.com, .org या .net' डोमेन वाला कोई नाम ही खरीदें.

आपका ब्लॉग डिज़ाइन हो आकर्षक

जब आप अपना ब्लॉग बना लेते हैं और अपने एडमिन क्रेडेंशियल प्राप्त कर लेते हैं तो फिर, आप अपनी पसंद के मुताबिक अपने ब्लॉग को कस्टमाइज करने के लिए अपने एडमिन डैशबोर्ड पर जायें. वर्डप्रेस और ब्लॉगर जैसे प्लेटफॉर्म्स पर कई पूर्व-निर्धारित विषय और डिज़ाइन्स हैं जिनमें से आप अपने ब्लॉग के लिए अपनी पसंद का कोई डिज़ाइन चुन सकते हैं. आपके ब्लॉग की आकर्षक डिजाइनिंग आपकी ब्लॉग राइटिंग को और अधिक प्रभावी बना देगी.

ब्लॉग पर करें उपयोगी कंटेंट पोस्ट

अब, जब आपने अपना ब्लॉग अच्छी तरह सेट कर लिया है, तो अब समय आ गया है कि आप अपने ब्लॉग पर कंटेंट पोस्ट करना शुरू कर दें. याद रखें कि ‘कंटेंट किंग है.' इसलिए, आप यह सुनिश्चित करें कि आप उपयुक्त और उपयोगी कंटेंट पोस्ट करते हैं, जो आपके यूजर्स के लिए उपयोगी होता है. आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट किए जाने वाले आर्टिकल्स की संख्या या निश्चित रूटीन को कायम रखने का पूरा प्रयास करें. जब आप अपने ब्लॉग से धन कमाना चाहते हैं तो आपको इसकी मार्केटिंग करने की आवश्यकता होती है और आपके द्वारा पोस्ट किया जाने वाला कंटेंट इस प्रोसेस का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा होता है.

ब्लॉग से पैसा कमाने के महत्वपूर्ण टिप्स

किसी कॉलेज में पढ़ते हुए जब आप अपने ब्लॉग से पैसा कमाने के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहली और महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने ब्लॉग पर उपयुक्त और उपयोगी कंटेंट ही पोस्ट करें. फिर आप अपने ब्लॉग से धन कमाने के तरीकों खोजें. कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए अपने ब्लॉग से पैसा कमाने के सबसे आसान तरीके नीचे दिए जा रहे हैं:

स्टूडेंट्स के लिए कॉलेज में पढ़ते समय स्टार्टअप शुरू करने के कुछ कारगर टिप्स  

एडवरटाइज़मेंट्स से होगी इनकम

एडवरटाइजिंग एक ऐसा खास तरीका है जिससे ज्यादातर ब्लॉगर्स अपने ब्लॉग से धन कमाना शुरू करते हैं. आपके द्वारा अपने ब्लॉग से धन कमाने का यह मॉडल काफी हद तक किसी पत्रिका या समाचार-पत्र के द्वारा विज्ञापन देने के तरीके के समान ही है. एक बार जब आपकी वेबसाइट पर पर्याप्त और स्थिर इनकमिंग यूजर्स ट्रैफ़िक आने लगे तो आप एक ब्रांड के रूप में उभरेंगे और विज्ञापनदाता अपने उत्पादों को आपके यूजर्स को दिखाने के लिए अपने एडवरटाइज़मेंट्स आपकी साइट या ब्लॉग पर देने के लिए आपको धन देंगे. आप अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए ‘गूगल एड सेंस’ जैसे विज्ञापन नेटवर्क का भी उपयोग कर सकते हैं. यह नेटवर्क आपके और विज्ञापनदाता के बीच एक मध्यस्थ व्यक्ति की तरह कार्य करता है और इसकी मध्यस्थता की वजह से आप कई किस्म की परेशानियों से बच जाते हैं.

एफिलिएट इनकम पाने के तरीके

इसके एक अच्छे उदाहरण के तौर पर, आप अपने ब्लॉग में एक ऐसे प्रोडक्ट को लिंक करते हैं जिसकी बिक्री अमेज़ॅन जैसी किसी अन्य वेबसाइट पर हो रही है. जब आपका यूजर उस लिंक पर क्लिक करता है और उस उत्पाद को खरीद लेता है तो उस उत्पाद पर आपको एक निश्चित कमीशन राशि प्राप्त होती है. यह मॉडल केवल तब ही फायदेमंद रहता है जब आपके पास यूजर्स की काफी बड़ी संख्या हो और आप जो उत्पाद प्रदर्शित करते हैं, वह आपके अधिकांश यूजर्स के लिए उपयोगी हो.

ऑफरिंग सर्विसेज

बहुत सारे ब्लॉगर्स ने आजकल अपने रीडर्स को विभिन्न सर्विसेज बेचने के लिए अपने ब्लॉग को एक प्लेटफ़ॉर्म का रूप दे दिया है. इन सेवाओं में कोचिंग और कंसल्टिंग से लेकर प्रूफरीडिंग, कॉपीराइटिंग, डिज़ाइनिंग समेत कई अन्य फ्रीलांस एक्टिविटीज शामिल हैं. ब्लॉग्स ऐसे लोगों के लिए व्यक्तिगत  ऑनलाइन पोर्टफोलियो का काम करते हैं. इससे ब्लॉगर्स को अपना टैलेंट भावी एम्पलॉयर्स को दिखाने में मदद मिलती है और उन्हें अपने काम के क्षेत्र से संबद्ध अन्य पीअर्स से काफी तारीफ़ भी मिलती है.

सोशल मीडिया एक्सपर्ट के रूप में करियर

इसलिये, अब एक नई शुरुआत करें और अपना ब्लॉग बना लें फिर, प्रासंगिक चैनलों पर अपने ब्लॉग की  ठीक से मार्केटिंग करें. अपने यूजर्स बढ़ाने के लिए आप अपनी पूरी ताकत लगा दें. एक बार जब आपके पास अपने यूजर्स का अच्छा-ख़ासा बेस बन जाता है तो आप अपने ब्लॉग से रुपया कमाना शुरू कर देते हैं. जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.