UP Board कक्षा 10 गणित चेप्टर नोट्स: त्रिकोणमिति(चैप्टर-5),पार्ट-I

यहाँ हम आपको UP Board कक्षा 10 वीं गणित के चौथे यूनिट, अध्याय 6-त्रिकोणमिति (trigonometry) के पहले पार्ट का स्टडी नोट्स उपलब्ध करा रहें हैं| इस नोट्स में सभी टॉपिक को बड़े ही सरल तरीके से समझाया गया है और साथ ही साथ सभी टॉपिक के मुख्य बिन्दुओं पर समान रूप से प्रकाश डाला गया है| यहां दिए गए नोट्स यूपी बोर्ड की कक्षा 10 वीं गणित बोर्ड की परीक्षा 2018 और आंतरिक परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्रों के लिए बहुत उपयोगी साबित होंगे।

Created On: Jun 21, 2017 10:26 IST
Modified On: Jun 21, 2017 11:50 IST

आज हम यहाँ आपको UP Board कक्षा 10 गणित के अध्याय 6-त्रिकोणमिति (trigonometry) के पहले पार्ट का नोट्स उपलब्ध करा रहें हैं| हम इस चैप्टर नोट्स में जिन टॉपिक्स को कवर कर रहें हैं उसे काफी सरल तरीके से समझाने की कोशिश की गई है और जहाँ भी उदाहरण की आवश्यकता है वहाँ उदहारण के साथ टॉपिक को परिभाषित किया गया है| त्रिकोणमिति (trigonometry) यूपी बोर्ड कक्षा 10 गणित का सबसे महत्वपूर्ण अध्यायों में से एक है। इसलिए, छात्रों को इस अध्याय को अच्छी तरह तैयार करना चाहिए। यहां दिए गए नोट्स यूपी बोर्ड की कक्षा 10 वीं गणित बोर्ड की परीक्षा 2018 और आंतरिक परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्रों के लिए बहुत उपयोगी साबित होंगे। इस लेख में हम जिन टॉपिक को कवर कर रहे हैं वह यहाँ अंकित हैं:

1. त्रिकोणमितीय अनुपात

2. त्रिकोणमितीय सर्वसमिकाएँ

(i) त्रिकोणमितीय अनुपात (Trigonometrical Ratios) : आप नवीं कक्षा में  जैसी कुछ निम्न संकल्पनाओं एवं सूत्रों का अध्ययन कर चुके है :

trigonometry chapter six

नवीं कक्षा में आपको यह भी बताया गया है कि यदि किसी कोण  के लिए  का मान ज्ञात हो तो हम  तथा अन्य त्रिकोणमितीय अनुपातों के मान ज्ञात कर सकते हैं। वहाँ हमने कुछ उदाहरणों में ये मान पाइथागोरस प्रमेय की सहायता से ज्ञात किये थे। आपको इस बात की भी जानकारी दी गई थी कि किसी कोण के त्रिकोणमितीय अनुपातों है सम्बन्धित कुछ व्यंजकों को अधिक सरल रूप में समानीत किया जा सकता है।

हम sin 00, cos 00 और sin 900, cos 900 के मान नवीं कक्षा में बता चुके है परन्तु यह नहीं बताया था कि ये मान किस प्रकार ज्ञात किये जाते हैं। यहाँ हम इन मानों को ज्ञात करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

 

trigonometry chapter example

UP Board कक्षा 10 गणित चेप्टर नोट्स: सांख्यिकी(चैप्टर-5),पार्ट-I

इसी प्रकार हम यह दिखा सकते हैं कि sin 900 का मान 1 और cos 900 का मान 0 माना जा सकता है । इस तरह

sin 900 = 1 और cos 900 = 0

अब हम त्रिकोणमिति का और आगे अध्ययन करेंगे तथा कुछ महत्वपूर्ण परिणामों को सिद्ध करेंगे ।

त्रिकोणमितीय सर्वसमिकाएँ :  एक या अधिक चरों वाले उस समीकरणा को सर्वसमिका (identity) कहा जाता है जोकि सम्बन्धित चरों के सभी मानो के लिए सन्तुष्ट हो जाता को अर्थात् चर (चरों) के सभी मानों के लिए समीकरण का बायाँ पक्ष दायें पक्ष के बराबर होता हो ।

उदाहरणार्थ, समीकरण

trigonometry question example

trigonometry question for practice

trigonometry chapter six

trigonometry question

trigonometry examples

UP Board कक्षा 10 गणित चेप्टर नोट्स: सांख्यिकी(चैप्टर-5),पार्ट-II